Saturday, August 05, 2023

हर 10 मिनट में एक व्यक्ति का अंग काटना पड़ रहा है--डॉ.लव

Saturday 5th August 2023 at 13:36

लेकिन सभी तरह की  एंप्यूटेशन से बचा भी जा सकता है 


लुधियाना
: 5 अगस्त 2023: (कार्तिका सिंह//पंजाब स्क्रीन)::

हर साल 6 अगस्त को मनाए जाने वाले नेशनल वैस्कुलर डे के उपलक्ष्य में ग्लोबल हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अस्पताल के डायरेक्टर कार्डियोलॉजी डॉ. ब्रजेश  बद्धन व डिपार्टमेंट ऑफ कार्डियोवैस्कुलर एंड थोरेसिक सर्जरी के हेड डॉ. केसी मुखर्जी ने की। इस दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की गई, जिसमें संबोधित करते हुए अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ वेस्कुलर एंड एंडो वैस्कुलर सर्जरी के कंसल्टेंट डॉ. लव लूथरा ने नेशनल वेस्कुलर डे, वैस्कुलर एंड एंडो वैस्कुलर सर्जरी के बारे में बहुत सी जानकारियां दीं। 

उन्होंने कहा कि वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने एंप्यूटेशन फ्री इंडिया को मिशन बनाया है, जिसके लिए देश के 24 शहरों में 6 अगस्त को वैस्कुलर सर्जनों द्वारा वाकथान के जरिए वैस्कुलर बीमारियों व एंप्यूटेशन से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। डॉ. लव लूथरा ने कई तरह की वैस्कुलर डिजीज मसलन वेरीकोज वेन, पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज( गैंगरीन) डायबिटिक फुट डिजीज, करॉटिड आर्टरी डिजीज, मिनिमली इनवेसिव ट्रीटमेंट के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि ग्लोबल हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल इस रीजन का एकमात्र हॉस्पिटल है जो ब्रेन, हार्ट, लिंब व एब्डोमेन से संबंधित सभी वैस्कुलर बीमारियों का अत्याधुनिक इनवेसिव तकनीक से इलाज करता है। डॉ.लव ने बताया कि हर 10 मिनट में एक व्यक्ति का अंग काटना पड़ रहा है। 

इसकी सबसे बड़ी वजह डायबिटिक फुट, गैंगरीन की वजह से टांग में ब्लड की सप्लाई घटना, डीप वेन थम्बोसिस इलाज ना करवाना,ट्रॉमा, थरम्बोसिस ऑफ आर्टरी की  वजह से अचानक ब्लड रुक जाना प्रमुख वजहें हैं। उन्होंने बताया कि यदि मरीज समय रहते वैस्कुलर सर्जन से चेकअप करवा ले, तो एंप्यूटेशन से बचा जा सकता है। डॉ.लव ने बताया कि वह पिछले 2 साल में 300 से अधिक ऑपरेशन कर चुके हैं इनमें से ज्यादातर को डॉक्टरों ने एम्प्यूटेश की सलाह दी थी या उन्हें रेफर किया था। 

डॉक्टर लव ने बताया कि ग्लोबल हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में सभी विनस एंड आर्टरियल डिजीज का आधुनिक तकनीकों से इलाज किया जाता है। वेरीकोज वेन का इलाज 1940 लेजर मशीन से किया जाता है जो कि पंजाब में अकेली है। इसके अलावा अस्पताल में बाईपास व पेरिफेरल एंजोयोप्लासटी व अंगों के बचाव के लिए स्टेंटिंग भी की जाती है। 

डायलसिस के मरीजों के लिए क्रिएशन ऑफ आर्टरीवीनस फिसूला,परम कैथ इंसरशन व अन्य प्रोसीजर हमारे वेस्कुलर सर्जनों की टीम द्वारा किए जाते है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन का मकसद लोगों को वैस्कुलर डिजीज और उसके इलाज के बारे में जागरूक करना था। ग्लोबल टीम की ओर से एंप्यूटेशन फ्री पंजाब मुहिम को लांच किया गया है, जिसके जरिए हम लोगों को एंप्यूटेशन से बचाने के लिए वैस्कुलर डिजीज के बारे में जागरूक करेंगे। 

शनिवार के दिन हुए पत्रकार सम्मलेन के दौरान सबसे बड़ी उपलब्धि ज़ेह जानकारी रही कि डॉ.लव ने कहा स्पष्ट कहा कि सभी तरह की  एंप्यूटेशन से बचा जा सकता है, यदि उसकी समय रहते जांच और इलाज करवाया जाए।

निरंतर सामाजिक चेतना और जनहित ब्लॉग मीडिया में योगदान दें। हर दिन, हर हफ्ते, हर महीने या कभी-कभी इस शुभ कार्य के लिए आप जो भी राशि खर्च कर सकते हैं, उसे अवश्य ही खर्च करना चाहिए। आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आसानी से कर सकते हैं।

No comments: