Thursday, October 01, 2020

पहले गुनाह, फिर गुमराह!, हाथरस में किसका हाथ?

 रात के अंधेरे में निर्भया का अंतिम संस्कार, देश ने उठाया सवाल 

1अक्टूबर 2020  कमलकांत उपमन्यु , नई दिल्ली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में यूपी में जंगलराज कायम हो गया है। यहां एक के बाद एक खौफनाक घटनाओं का सिलसिला जारी है। हाथरस में तो वहशियत की सारी हदें पार हो गईं। यहां दरिंदों की दरिंदगी का शिकार बनी दलित युवती ने कल अस्पताल में दम तोड़ दिया। हाथरस की इस ‘निर्भया’ की मौत से पूरे देश में आक्रोश फूट पड़ा है। इस सामूहिक बलात्कार के मामले में पुलिस की भूमिका पहले से ही संदिग्ध रही। लोगों के हंगामे के बाद पुलिस ने सप्ताहभर बाद मामला दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार किया। शुरुआत से ही गुनहगारों को बचानेवाली पुलिस अब लोगों को गुमराह भी कर रही है।

पुलिस लोगों को गुमराह करते हुए अब यह कह रही है कि पीड़िता ने उपचार के दौरान अपने बयान तीन बार बदले हैं। हद तो तब हो गई, जिस पुलिस से हाथरस की ‘निर्भया’ के परिजन इंसाफ की आस लगाए बैठे थे, उसी पुलिस ने आनन-फानन में रात के अंधेरे में ही वीभत्स ‘निर्भया’ का जबरन अंतिम संस्कार कर दिया। पीड़िता के भाई का आरोप है कि पुलिस ने हमारी सहमति के बिना ही बहन का अंतिम संस्कार कर दिया।

पुलिस के इस कृत्य को लेकर माहौल और गर्म हो गया है। लोग सड़क पर उतर आए हैं और जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। हाथरस कांड पर गुमराह करनेवाली पुलिस की बर्बरता यहीं नहीं थमी। पुलिस ने कल प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भी भाजी, इससे भीड़ उग्र हो गई। हाथरस कांड पर सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोग यूपी सरकार को कोस रहे हैं। देशभर में यही सवाल उठ रहा है कि इस कांड के पीछे आखिर किसका हाथ है? फिलहाल सीएम योगी ने आरोपियों के खिलाफ फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर जल्द से जल्द सजा दिलाने का भी आदेश दिया है।

पीड़ित परिवार से सीएम ने की बात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस के पीड़ित परिवार से वीडियो कॉलिंग से बात की। लड़की के पिता ने मुख्यमंत्री से आरोपियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की मांग की। सीएम ने बच्ची के पिता से बात करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया और प्रशासन को हर संभव मदद के निर्देश दिए।


जबरन किया अंतिम संस्कार–परिवार का आरोप

हाथरस की गैंगरेप पीड़िता का बुधवार तड़के उसके गांव में पुलिस ने अंतिम संस्कार किया। पीड़िता के परिवार ने कहा कि पुलिस ने जबरन अंतिम संस्कार किया जबकि वह अंतिम बार उसका शव घर लाना चाहते थे। पीड़िता के भाई ने बताया कि जब हमने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया तो पुलिस आक्रामक हो गई थी।

‘मेरी बेटियों, मैं माफी मांगता हूं’

हाथरस गैंगरेप केस पर नोबल पुरस्कार विजेता वैâलाश सत्यार्थी ने ट्वीट किया है कि हाथरस में जो हुआ, उस पर अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। मेरी बेटियों, मैं माफी मांगता हूं। गौरतलब है कि 4 लोगों पर हाथरस की 19 वर्षीय लड़की का गैंगरेप करने का आरोप है और पीड़िता की मौत हो गई है।

‘पहले वहशियों और कल सिस्टम ने रेप किया’

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा परिवार के विरोध के बावजूद हाथरस गैंगरेप पीड़िता का अंतिम संस्कार करने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पीड़िता का पहले कुछ वहशियों ने बलात्कार किया और कल पूरे सिस्टम ने बलात्कार किया। ‘आप’ नेता संजय सिंह ने कहा कि सबका साथ, सबसे विकास को खाकी के घेरे में चिता में जला दिया गया।

चोरी छिपे लड़की का शरीर नष्ट किया गया : ‘आप’

‘आप’ प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के अंतिम संस्कार स्थल का एक पत्रकार का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया है कि परिवार का कोई नहीं है। चोरी छुपे लड़की का शरीर नष्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस अफसरों का गुरूर देखिए, बेशर्मी। इनकी कोई जवाबदेही नहीं है। क्या ये आजाद देश का प्रजातंत्र है?

पिता-भाई ने अनुमति दी थी : हाथरस डीम

हाथरस (उत्तर प्रदेश) की गैंगरेप पीड़िता के परिवार के पुलिस पर जबरन उसका अंतिम संस्कार करने के आरोप पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा है कि पिता व भाई ने पीड़िता का अंतिम संस्कार रात में ही करने पर सहमति दी थी। उन्होंने कहा कि आरोप गलत हैं और परिवार के लोग भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे।

‘महिलाओं की सुरक्षा का नाम-ओ-निशान नहीं है’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हाथरस (उत्तर प्रदेश) की गैंगरेप पीड़ित १९ वर्षीय दलित युवती की दिल्ली के अस्पताल में मौत के बाद यूपी सरकार की आलोचना की है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि यूपी में कानून-व्यवस्था हद से ज्यादा बिगड़ चुकी है। महिलाओं की सुरक्षा का नाम-ओ-निशान नहीं हैं। अपराधी खुले आम अपराध कर रहे हैं।

‘सबूतों को मिटाने का घोर निंदनीय कृत्य’

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने हाथरस गैंगरेप केस पर ट्वीट किया है कि शासन के दबाव में परिवार की अनुमति बिना रात में पुलिस द्वारा अंतिम संस्कार करवाना, सबूतों को मिटाने का घोर निंदनीय कृत्य है। वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि अगर माननीय सुप्रीम कोर्ट इस संगीन प्रकरण का स्वयं ही संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करे तो यह बेहतर होगा।

‘आत्मा गिरवी रख दोगे’

कवि कुमार विश्वास ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर लोगों से कहा कि वोट देने और समर्थक होने का मतलब यह तो नहीं कि आत्मा- मनुष्यता को भी गिरवी रख दोगे? अपनी बेटियों की लुटती अस्मत पर आंख में शोले भरकर ऊंची आवाज में सवाल तो पूछो? बकौल कुमार, भक्तों-चमचों-चिंटुओं याद रखों ऐसी नपुंसक खामोशी… बड़े-बड़े हस्तिनापुरों को लाशों के ढेर में तब्दील कर देती है।

दोषियों पर कठोरतम कार्रवाई हो पीएम मोदी ने यूपी सीएम से की बात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में गैंगरेप की घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की और कहा कि दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए। कार्यालय के अनुसार मुख्यमंत्री ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी गठित की है जो 7 दिन में रिपोर्ट पेश करेगी।

No comments: