Thursday, September 15, 2016

हिन्दी के विकास में गैर हिन्दी क्षेत्र के विद्वानों का बहुत बड़ा योगदान


हिन्दी को हमें आत्म सम्मान के साथ जोड़ना होगा-राधे श्याम शर्मा
कमला  लोहटिया कालेज लुधियाना में भी हिंदी दिवस 
पंचकूला/चंडीगढ़/पिंजौर/लुधियाना14 सितंबर 2016: (पुष्पिंदर कौर//पंजाब स्क्रीन):
विवाद करने वाले विवाद करते रहे लेकिन हिंदी के चाहने वाले लगातार बढ़ रहे हैं। हिंदी में बात करना और हिंदी में लिखना अब धीरे धीर गर्व की बात महसूस करने जैसा हो रहा है। हिंदी दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ और आसपास ले इलाकों में विशेष कार्यक्रम हुए। 

हिन्दी केवल अभिव्यक्ति की भाषा नहीं है। हिन्दी एक राष्ट्र, एक सभ्यता, एक संस्कृति है। यह विचार दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रो.कुमुद शर्मा ने हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित हिन्दी दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रकट किए। उनके विचारों को सभी ने बहुत प्रेम से सुना। 
उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष अकादमी द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में हिन्दी दिवस पर विशेष आयोजनों की व्यवस्था की गई है। अकादमी के उपाध्यक्ष राधे श्याम शर्मा ने कहा कि हिन्दी भाषा के विकास में गैर हिन्दी क्षेत्र के विद्वानों का बहुत बड़ा योगदान है। हिन्दी के विकास को हमें आत्म सम्मान और अस्मिता के साथ जोड़ना होगा तब शायद हिन्दी दिवस मनाने की आवश्यकता ही न रहे। गोष्ठी में सतनाम सिंह, अरुण जौहर, गणेश दत्त, निखा खोलिया, सुनीता नैन, एसएल धवन, चन्द्र भार्गव, संगीता बैनीवाल, उर्मिल सखी, सुशील हसरत, नरेन्द्र आहुजा विवेक, राजेश पंकज, शशि प्रभा, मीरा गौतम, अमर जीत ‘अमर’ तथा सुभाष रस्तोगी ने कविता पाठ किया। मंच संचालन डॉ. विजेन्द्र कुमार ने किया जिसे बहुत पसन्द किया गया।
पिंजौर/कालका: इसी तरह बुधवार को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में पिंजौर, कालका के विभिन्न स्कूलों में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सीआरपी केन्द्र पिंजौर के केन्द्रीय विद्यालय में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। सेंट विवेकानंद स्कूल पिंजौर में वॉइस प्रिंसिपल पल्लवी भारद्वाज, बाल भारती स्कूल कालका की प्रिंसिपल पूनम गौतम ने बच्चों को हिंदी का महत्व बताया। इन  ही हिंदी का प्रभाव क्षेत्र बढ़ेगा। 
लुधियाना: अन्य स्थानों की तरह लुधियाना में भी बहुत से संस्थानों की ओर  से विशेष आयोजन हुए। गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ब्वॉयज में पंजाब हिंदी परिषद नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति द्वारा संयुक्त रुप से राष्ट्रीय हिंदी दिवस के मौके पर समारोह का आयोजन किया गया। इस शानदार कार्यक्रम में हायर एजुकेशन मिनिस्टर सुरजीत सिंह रखड़ा मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए। वहीं, मेयर हरचरण सिंह गोहलवड़िया, राजेंद्र भंडारी, अजय सिंह, मदन बस्सी, अंगरुप सोनम, आर के मल्होत्रा ने विशेषातिथि के तौर पर शिरकत की। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. धर्म सिंह संधू ने सभी मेहमानों का स्वागत किया। हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार भाषा आयोग के सदस्य हरमिंदर सिंह बेदी ने मुख्य प्रवक्ता के तौर पर हिस्सा लिया। यशपाल बांगिया ने पंजाब हिंदी परिषद के प्रयासों पर प्रकाश डाला। डॉ. बबीता जैन और डॉ. निरत्तोमा मोदगिल शर्मा ने पंजाब में हिंदी के उपयोग उत्थान पर जोर दिया। एससीडी गवर्नमेंट कॉलेज, मालवा सेंट्रल कॉलेज के स्टूडेंट्स ने कल्चरल कार्यक्रम पेश कर सभी का मनोरंजन किया। इस मौके पर किरन साहनी, रणधीर शर्मा ने भी खासतौर पर शिरकत की। पंजाब हिंदी परिषद के प्रधान नरेंद्र बांगिया ने समारोह के सफल आयोजन के लिए ओम प्रकाश शर्मा, यश पाल छाबड़ा, महेश शर्मा अन्य कार्यकारी सदस्यों का धन्यवाद किया। लुधियाना का यह आयोजन भी बेहद सफल रहा। 

No comments: