Wednesday, September 09, 2015

अकाली दल अमृतसर ने किया जिन्दा सुक्खा फिल्म का खुल कर समर्थन

जत्थेदार चीमा ने किया विरोधियों को उचित जवाब देने का ऐलान  
लुधियाना: 8 सितम्बर 2015: (रेकटर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):
सियासत की जिन चालों के चलते पंजाब लहू-लुहान हुआ वे चालें अब फिर से तेज़ होती महसूस हो रही हैं। ब्ल्यू स्टार आपरेशन के बाद 1992 तक पंजाब में गोली का राज रहा।  खून खराबे का एक लम्बा दशक जब सांस  लेने के लिए भी सोचना पड़ता था। पंजाब के जनमानस में एक रेखा सी खिंच गयी थी। इंसान की पहचान हिन्दू सिख  बन गयी थी। सन 1990 के बाद जन्मी पीढ़ी ने उन काले दिनों को अपनी आँखों से नहीं देखा लेकिन उसकी कहानियां ज़रूर सुनी होंगीं। अब खतरा है कि वे कहानियां कहीं साकार होकर फिर सामने न आने लगें।  
पंजाब का माहौल फिर गर्मा रहा है। हिन्दु और सिख संगठन दुसरे के सामने आने को तैयार खड़े लगते हैं। इसका कारण बन रही है 11 सितम्बर को रलीज होने जा रही फिल्म जिन्दा सुक्खा। उसी दिन गैंगस्टर लाइफ़ स्टाईल को दर्शाने वाली फिल्म रुपिंदर गांधी भी रलीज होने वाली है। 
हिन्दू संगठनों ने जहाँ  इसका विरोध करने की चेतावनी दी है वहीँ वहीँ सिख संगठनों ने कहा है जिन्दा सुक्खा हमारे नायक हैं और इसी तरह की फिल्में सतवंत सिंह बेअंत सिंह जैसे अन्य नायकों पर भी बननी चाहिएं। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी कि विरोध करने वाले पर हमारी बाज़ आँख लगी हुई है और वक़्त आने पर उन्हें उचित जवाब भी दिया जायेगा और मान सम्मान भी। 
दूसरी तरफ हिन्दु संगठन इस फिल्म के विरोध पर एकजुट होते नज़र आ रहे हैं। हिन्दु नेताओं का कहना है कि इस तरह की फिल्मों का बनना और रलीज होना यही बता रहा है कि हालात फिर से खराब करने की साज़िशें तेज़ी से शुरू हो चुकी हैं। हिन्दु नेताओं नेजनरल ए के वैद्या को अपना नायक बताते हुए कहा कि अमृतसर की पावन भूमि को आतंकियों से मुक्त करवाने वाले उस बहादुर जरनैल के हत्यारे किसी भी तरह शूरवीर नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हमारी हिन्दु पंचायत सही समय पर जो भी प्रोग्राम देगी हम वही करेंगे।   ,टंडन और रोहित साहनी ने  फिल्म बनाने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस तरह की फिल्मों में लगा पैसा कहाँ से आया? उन्होंने विदेशों में बैठे हुए अमीर सिखों को निशाना बनाते हुए कहा कि इस तरह की फिल्में बना कर पंजाब के हालात दोबारा बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। 
गौरतलब है कि इस पंजाबी फिल्म का निर्माण जिन्दा-सुक्खा द्वारा लिखित चिट्ठियों पर आधारित किया गया है। उन्होंने बताया कि फिल्म में मुख्य किरदार पंजाबी सिनेमा के कलाकार नव बाजवा, सोनप्रीत जवन्दा, गुगु गिल्ल, सुनीता धीर, अमृतपाल सिंह बिल्ला निभा रहें है। उन्होने बताया कि फिल्म पूरी दुनिया में 11 सितम्बर को वर्ल्ड वाईड रिलीज हो रही है। यह पत्र उनकी फांसी से पहले ही मीडिया के ज़रिये जन जन तक पहुँच गए थे।  बाद में इनको पुस्तिका के रूप में भी छपवा कर बांटा गया।  

No comments: