Sunday, March 01, 2015

आनंद मार्ग स्कूल में बहुत ही उत्साह से हुआ वार्षिक उत्सव

 बाबा का ही चमत्कार था भविष्वाणी के बावजूद नहीं हुयी बारिश 
लुधियाना: 28 फ़रवरी 2015: (कार्तिका सिंह//दिलजोत कौर//पंजाब स्क्रीन):
आनंद मार्ग स्कूल न्यू कुंदनपुरी स्कूल का वार्षिक कार्यक्रम घोषित हो चुका था। शाम को सारा आयोजन होना था। स्कूल के बच्चे और प्रबंधक सभी समय पर पहुँच रहे थे पर साथ ही एक चिंता सी सभी के चेहरे पर थी। मौसम की भविष्यवाणी थी कि आज अर्थात 28 फ़रवरी शनिवार की शाम को सात बजे ज़ोरदार बरसात होगी। शाम होते होते सचमुच मौसम खराब होने लगा। आंधी चलने लगी पर इसके बावजूद न तो स्कूल के आचार्य घबरा रहे थे न ही टीचर और न ही बच्चे।  विश्वास के साथ अपनी अपनी आइटम तैयार करने में लगे थे। प्रबंधकों में चिंता बढ़ रही थी की आखिर इस तरह कार्यक्रम कैसे होगा?
सात बजते ही अंधी थम गयी। मौसम सुहावना हो गया। आधी रात के बाद कहीं जाकर बरसात हुयी। यह शायद बाबा का ही एक चमत्कार था। कार्यक्रम शुरू हुआ। रंगबरंगी पोशाकों में बने ठने बच्चे सा माहौल बना रहे थे। शुरुआत हुयी वेलकम  गीत के साथ।  उसके बाद राजस्थान के घूमर और पंजाब के भांगड़े ने सभी को एक तक देखने पर मजबूर कर दिया। घूमर प्रस्तुत करने वाली लड़की ने तो कमाल ही कर दिया। बड़ी सी थाली पर डांस कर सकना किसी आम कलाकार के बस का नहीं होता।
आप भी देखिये ज़रा एक झलक।
 इसी तरह लब पे आती है  दुया बन के …… गीत पर आधारित कार्यक्रम बहुत लोकप्रिय हुआ।
इसी स्कूल में सक्रिय और इन बच्चों को कोरियोग्राफी सीखा रहे इनके आर्यन सर ने भी अपना कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
कला और मार्ग में  को किसी ऊंचे जीवन की  रहे बच्चे एक से बढ़ कर  प्रस्तुत कर रहे थे। इसी स्कूल में सक्रिय  बच्ची नेरंगीला ग कर तो सभी रंग एक साथ प्रस्तुत कर दिए। श्रोता लोग मग्न हो चुके थे।
बच्चों को पुरस्कार देने की औपचारिकता स्थानीय भुक्ति कमेटी के प्रधान अशोक चावला और बेलन ब्रिगेड प्रमुख अनीता शर्मा और शोभा वशिष्ठ ने निभायी। मास्टर सुरेन्द्र, बिन्देश्वरी दादा, मुकेश दादा, रुपेश दादा और अन्य लोगों ने आचार्य न्यायमित्र  निर्देशन में अपना अपना कर्तव्य निभाया।

No comments: