Thursday, March 05, 2015

60 से 80% पुलिस व सरकारी मुलाजम पीते हैं शराब--बेलन ब्रिगेड

महिला दिवस  पर 8  मार्च से  तेज़ होगा शराब के खिलाफ जन आंदोलन
लुधियाना: 5 मार्च 2015 (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
चुनावों के दौरान नशे के खिलाफ अभियान से चर्चा में आये बेलन ब्रिगेड ने अब अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के साथ साथ पुलिस और अन्य सरकारी मुलाज़िमों को भी अपने निशाने पर रख लिया है। ब्रिगेड ने कहा है कि पुलिस व अन्य सरकारी विभागों के 60 से 80 फीसदी मुलाज़िम शराब पीते हैं। बेलन ब्रिगेड ने आज स्थानीय बसन्त रिजॉर्ट मे बाकायदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करके शराब  पर अपने सवाल दोहराये। ब्रिगेड ने कहा कि पंजाब सरकार द्धारा गली मौहल्लों में खोले जा रहे शराब के ठेकों के खिलाफ  महिला दिवस पर  8  मार्च  से 31  मार्च तक नए मोर्चे जाएंगे। इस नए अभियान में शहर के सभी राजनैतिक, सामाजिक  धार्मिक लोगों  का  शराब जैसे  नशे के खिलाफ  क्या नजरिया है इस पर पर चर्चा भी की जाएगी। 
इस अवसर पर बेलन ब्रिगेड की राष्ट्रीय प्रधान आर्किटेक्ट  अनीता शर्मा ने कहा कि हमारी संस्था पिछले साल से नशो  के खिलाफ आंदोलन चला रही है आज नशो के कारण  महिलाएं मुख्य रूप  से पीडि़त है  जब तक  महिलाएं समाज में पुरषो के बराबर अपने अधिकार हासिल नहीं करती और सरकार  खुले-आम बिकने वाले  शराब जैसे  नशे पर  रोक नहीं   लगाती  तब तक महिलाएं  अपने  आप को  सूरक्षित  मह्सूस  नहीं  कर  सकती।  अनीता शर्मा  ने  कहा  कि  स्मैक  हीरोइन जैसे नशे कहाँ से आते हैं कौन  बेचता है आज तक कोई पता नहीं चला लेकिन  शराब भी  एक नशा है जो इंसान को अन्दर से खोखला कर देता है।  शराब के एसिड से इंसान के फेफड़े, जिगर व  गुर्दे काम करना बंद कर देते है और एक वक्त आता है कि शराब पीने वाला शराब के बिना जी नहीं सकता और अंत में शराब उसे मौत के मुँह में ले जाती है।   हर कोई जानता  है कि मजदूर लोग दिन भर की थकान, घरेलू परेशानिया  समस्यायों से छुटकारा पाने व  अपने ग़मों को भूलाने के लिए शराब पीते हैं।   नतीजा यह है कि हर आदमी  महंगाई भृष्टाचार, बेइमानी, घरेलू परेशानियों से दुखी है और  जनता  के इस दु:ख को मिटाने  के लिए सरकार ने हर गली के मोड़ पर शराब के ठेके खोल दिए है यहाँ पर इंसान शराब पी- पीकर अपने गमो व  दुखो को कम  करते करते खुद ही दुनिया से  विदा हो जाता है ।   आज कल  60 से 80  प्रतिशत पुलिस व सरकारी मुलाजम रात को शराब का सेवन करते है जिससे भृष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है ढ्ढ  पंजाब सरकार ने व्यापार व उद्दोग राज्य  में खत्म कर दिया है अब  गरीब लोगो को  अकाली भाजपा  सरकार शराब पिला पिला कर उनकी जिन्दगी बर्बाद करके, शराब के टैक्स से सरकार चला रही है।
बेलन ब्रिगेड ने पंजाब सरकार से मांग की है कि शराब के ठेको में  20 से  25  प्रतिशत हर साल कमी की जाये।  सुबह नौकरी के  वक्त रजिस्टर में  हाजरी  लगाते  समय सरकारी मुलाजमो को एल्कोमीटर से चैक किया जाए । सरकार महीने में दो बार वेतन देने की तारीख तय करे और उस दिन ठेके बंद रखे जाये ढ्ढ
जिस इलाके  ठेका खोला जाये वहां  के 60 प्रतिशत लोगो की  सहमति ली जाए ढ्ढ
जिस प्रकार  रेजिडेंशियल,  कमर्शियल व  फैक्टरी एरिया टाउन  प्लानिंग  में होता है उसी प्रकार  शराब का ठेको का  भी एरिया  होना चाहिए और  शराब के ठेके  घरेलू आबादी से दूर खोले जाये ढ्ढ
सरकार शराब के ठेको की गिणती  के मुताबिक लोगो को मेडीकल  सुविधा देने के लिए उतने  ही मेडीकल  क्लीनिक व  अस्पताळ भी  गली  मोहल्लो  में खोले।  
शराब पीकर गाड़ी चलने वालो का लाइसेंस रद्द किया जाये
हैल्थ  डिपार्टमेंट शराब के ठेको पर जाकर शराब की क्वालिटी की जांच करे और शराब की बोतल के रैपर  पर  80 त्न जगह पर पंजाबी व हिन्दी भाषा में लिखा जाए की इस शराब की बोतल में कितने प्रतिशत अल्कोहल है और इसकी  कितनी मात्रा पीने से इन्सान को ब्लड प्रेसर, शुगर, लीवर व जिगर की बीमारी होगी। 
जो लोग छोटी उम्र में शराब पीना शूरू कर देते है  और 50 -60 साल  की उम्र तक  शराब व  नशा  उनकी जीवनलीला को खत्म कर देता है यही कारण है कि आज भारत में प्रौढ़ लोगो की गिनती कम है और  नौजवानो की संख्या ज्यादा है।
अनीता शर्मा ने कहा कि यह शराब के ठेको के खिलाफ आंदोलन 31 मार्च तक जारी रहेगा और पंजाब  सरकार  का  बहाना  की हीरोइन  स्मैक  पाकिस्तान  से आती है।  शराब कहां से आती  है हर  कोई जानता है।   अब  यह बहाना  नहीं  चलेगा  और सरकार को जनता की भलाई के लिए यह  बताना  होगा  की  किस किस  शराब  के  कारखाने  से कितनी कितनी  शराब  हर रोज गली  मोहल्लो में चल रहे शराब  के  ठेको  पर परोसी जाती  है।
इस अवसर पर   शिम्मी पशान  चेयरमैन वूमेन हेल्पलाइन, रीतू अरोड़ा प्रेजिडेंट लक्ष्मी लेडीज क्लब, नीरू वर्मा, मोनिका वोहरा, नीरू मित्तल, शैली मुंजाल , शोभा वशिष्ठ, आशू अरोड़ा, जगजीत कुमारी इन्चार्ज नवांशहर बेलन ब्रिगेड आदर्श पाल विन्नी सरपंच हुसैनपुरा, नीरा शर्मा चेयरपर्सन ऐस्ट्रो क्लब इंडिया, ममता अग्रवाल,  , डिम्पल एम डी ओसवाल हौजरी फैक्टरी,  मोनिका  भल्ला , ज्योति शर्मा व  अन्य भी मौज़ूद थे।
इसी बीच वहां मौजूद मेहमानों में से कुछ लोगों को यह कहते भी सुना गया की शराब का सेवन तो महिला वर्ग भी करता है उसे  रोकेगा?

No comments: