Thursday, May 15, 2014

देश को इस समय एकता बनाये रखने की जरूरत है: शाही इमाम पंजाब

हैदराबाद में सिख-मुस्लिम फसाद अफसोसजनक, फसादियों खिलाफ हो सख्त कार्रवाई
लुधियाना, 15 मई (रेक्टर कथूरिया//पंजाब  स्क्रीन):
आज यहां इतिहासिक जामा मस्जिद लुधियाना में पंजाब के शाही इमाम मौलाना हबीब-उर-रहमान लुधियानवी ने एक पत्रकार सम्मेलन दौरान गत दिवस हैदराबाद में हुए मुस्लिम-सिख फसाद की कड़े शब्दों में निंदा करते भारत सरकार से मांग की है कि अमन और शांति को भंग करने वालों के खिलाफ तुरन्त सख्त कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि हैदराबाद जो कि आपसी भाईचारे का मुख्य केंद्र रहा, यहां 1947 में भी शांति कायम रही है। लेकिन हैरत है कि इस कद्र प्यार करने वाले शहर में आखिर किस की साजिश काम कर गई। सदियों से आपस में मुहब्बत से रहने वाले लोग आपस में क्यों एक-दूसरे के गिरेबान तक पहुंच गये? शाही इमाम मौलाना हबीब-उर-रहमान लुधियानवी ने कहा कि हैदराबाद के मुस्लिम नेताओं को चाहिए कि वह वहां अल्पसंख्यकों की सुरक्षा यकीनी बनायें। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा देश के कानून मुताबिक होनी चाहिए और विशेषकर वहां के मुसलमानों को इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए
कि इस्लाम में अल्पसंख्यकों को बहुगिनती के बराबर के हक दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस्लाम हर तरह की गुंडागर्दी की निंदा करता है। इस दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए शाही इमाम पंजाब ने पंजाब भर के मुसलमानों से अपील की है कि वह अमन और शांति के साथ रहें, अफवाहों पर हरगिज ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि पंजाब में सभी धर्मों के लोगों में आपसी भाईचारे का मजबूत रिश्ता कायम है, जिसे किसी भी शरारती तत्व की साजिश तोड़ नहीं सकती। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि सिख और मुसलमान भाईचारे के मधुर रिश्तें सदियों से कायम हैं, जिसकी नींव मीयां मीर जी हरिमंदिर साहिब की नींव के साथ ही रख दी थी। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में हुए इस फसाद के दौरान जो लोग मारे गये हैं, मजलिस अहरार पार्टी उनके गम में बराबर शामिल है। इस मौके कारी मुहतरम, मुफ्ती जमालूद्दीन, मौलाना सालिम, जैनुल आबद्दीन, मौलाना अतीक उर रहमान, शाहनवाज, अकरम अली, रहमत अली अंसारी, कलाम अंसारी, मास्टर असलम, अंजूम असगर, शाकिर आलम, तनवीर आलम, साबर अली के अलावा शाही इमाम के मुख्य सचिव मुस्तकीम अहरारी भी उपस्थित थे।
उवैसी सिख समुदाय की सुरक्षा को यकीनी बनायें: शाही इमाम
लुधियाना: पंजाब के शाही इमाम मौलाना हबीब-उर-रहमान सानी लुधियानवी ने आज हैदराबाद के सीनियर मुस्लिम नेता एवं मैंबर पार्लीमेंट असद्दीन उवैसी से फोन पर विस्तारपूर्वक बात की और वहां हुए दंगों संबंधी हकीकत को जाना। शाही इमाम के सचिव मुस्तकीम अहरारी ने बताया कि शाही इमाम ने श्री उवैसी को जोर देकर कहा कि वह हैदराबाद में रह रहे सिख समुदाय की सुरक्षा को यकीनी बनायें। शाही इमाम ने श्री उवैसी से कहा कि वहां कम गिनती में सिख हैं, इसलिए मुसलमानों का फर्ज है कि वह उनके साथ मुहब्बत और प्यार का रिश्ता कायम रखते हुए दंगा करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करवायें।

No comments: