Tuesday, December 06, 2011

सिख कौम के लिए अमूल्य सेवाएँ करने पर सम्मान

पंथ रत्तन/फख़रे-कौम से सम्मानित हुए स.प्रकाश सिंह बादल
         अमृतसर//5 दिसम्बर//गजिंदर सिंह किंग

श्री  अकाल तख्त साहिब की तरफ से आज पंजाब के मुख्य मंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल को सिख कौम के लिए अमूल्य सेवाएँ करने पर आज  पंथ रत्तन फख़रे-कौम से  सम्मानित  किया गया, जिस के तहत पांच सिख साहिबान की हजुरी में श्री अकाल तख़्त साहिब की तरफ से पंजाब के मुख्य मंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल को पंथ रतन फख़रे -ए-कौम से नवाज़ा गया.    
        सिख सियासत और धर्म में आपनी मुख्य भूमिका निभाने वाले पंजाब के मुख्य मंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल को आज अमृतसर में सच्च्खंड श्री हरि मंदिर में श्री अकाल तख्त साहिब में  पंथ रतन फख़रे -ए-कौम से  सन्मानित किया गया. इस मौके पर पांच सिख साहिबान की हजुरी में यह सम्मान सरदार प्रकाश सिंह बादल को दिया गया. पंथ रतन फख़रे-ए-कौम से सम्मान से पहले शब्द कीर्तन गायन और अरदास करने के बाद जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब ने कौम के नाम सन्देश पढ़ कर सुनाया. इस अवसर पर पंजाब के मुख्य मंत्री  सरदार प्रकाश सिंह बादल को पंथ रतन फख़रे-ए-कौम से  सम्मानित किया गया. पंथ रतन और फख़रे-ए-कौम का ऐतिहासिक सम्मान हासिल करने के बाद सरदार प्रकाश सिंह बादल ने कहा, कि यह उन के लिए सब से बड़ा दिन और ज़िन्दगी का सब से बड़ा इनाम है जो आज उन को मिला है. उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि कभी मैने जिन्दगी में सोचा भी नहीं था कि यह सम्मान मुझ को मिलेगा. उन्होंने इस के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और श्री अकाल तख्त साहिब का धन्यवाद करता हूँ, जिन्होंने यह सन्मान आज दिया है, उन्होंने कहा, कि जो आज तक सिख कौम के लिए मैने किया है और आने वाले समय में और काम करते रहेंगे और यह सम्मान प्रधान मंत्री या राष्ट्रपति के द्वारा दिए गए सम्मान से भी ऊपर है 
        वहीँ इस मौके पर जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह का कहना है कि श्री अकाल तख्त साहिब पहले भी कई लोगों को सन्मान दे चूका है, जिन्हूने पंथ के लिए महत्वपूर्ण काम किए है और इस कड़ी के  चलते आज श्री अकाल तख्त साहिब में यह सम्मान सरदार परकाश सिंह बादल को दिया है.उन्होंने कहा कि उस का मुख्य मकसद यह है कि पिछले काफी समय से सरदार प्रकाश सिंह बादल ने सिख कौम के लिए कई यादगारे बनवाई है और जिस के चलते यह सम्मान दिया गया है और वह आने वाले समय में भी सिख कौम के लिए ऐसे काम करते रहेंगे साथ ही उन्होंने कहा कि जो पिछले कुछ समय से पगड़ी विवाद पैदा हुआ है उस को हल करने और प्रोफ़ेसर  दविंदर पाल सिंह भुल्लर की रिहाई के लिए वह काम करेंगे और जो कई एनी ऐतिहासिक काम होने वाले है वह उन को पूरा करेंगे.      
         फिलहाल इस सम्मान के साथ आज सिख इतिहास के साथ एक नया अध्याय जुड़ गया है, जहाँ एक मुख्य मंत्री को यह सन्मान मिला है, अब देखना यह होगा, कि आने वाले समय में सिख कौम के लिए सरदार प्रकाश सिंह बादल कौन-कौन से प्रयास करते है.

No comments: