Friday, August 23, 2024

दिशा ट्रस्ट की तरफ से तीज का जोशो खरोश वाला आयोजन

Thursday 22nd August 2024 at 4:29 PM

आदर्श कौर बनी तीज की रानी व सतिंदर कौर बनी सुंदर पंजाबण


मोहाली: 22 अगस्त 2024: (कार्तिका कल्याणी सिंह//पंजाब स्क्रीन डेस्क):: 

तीज के इतिहास को लेकर कई बार विवाद की बातें भी सामने आती हैं लेकिन इस  त्यौहार के बहुत गहरे रहस्य और भी हैं जिनमें स्वास्थ्य के बहुत से राज़ छुपे हुए हैं। इसके साथ ही तीज के त्यौहार महिलाओं को अपने गाँव और अपने मायके से मिलने जुलने का स्कून भी देता है। तीज का त्यौहार बहुत जोशो खरोश और स्नेह से मनाया जाता है इस बार चंडीगढ़//मोहाली में इसका आयोजन बहुत ही यादगारी रहा। यह आयोजन दिशा वूमैन वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से हुआ। 

महिलाओं की समस्याओं के समाधान हेतु हर फ्रंट पर संघर्ष करने वाले संगठन दिशा वूमैन वेलफेयर ट्रस्ट ने महिलाओं के भीतर छिपी प्रतिभा को निखारने तथा महिलाओं को तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित करते हुए तीयां तीज दियां कार्यक्रम का आयोजन किया। इस यादगारी आयोजन में ट्राईसिटी की 100 से अधिक महिला उद्यमी, घरेलू महिलाओं तथा कामकाजी महिलाओं ने भाग लिया। एक महिला कभी मां, कभी पत्नी, कभी बहन या बेटी की भूमिका में होती है लेकिन तीज के उपलक्ष्य आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने अपनी दैनिक दिनचर्या से हटकर कुछ पल खुद के लिए निकाले।

ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष हरदीप कौर ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक महिला के भीतर कोई न कोई प्रतिभा छिपी होती है। कोई महिला खाना अच्छा बनाती है तो कोई अच्छी उद्यमी होती है। कोई महिला अच्छी लेखक होती है तो कोई महिला बेहतर टीम लीडर साबित होती है। दिशा वूमैन वेलफेयर ट्रस्ट ने ऐसी ही प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करते हुए तीयां जीत दियां कार्यक्रम का आयोजन किया।

 एडवोकेट रूपिंदरपाल कौर के मंच संचालन में आयोजित इस कार्यक्रम में लोक गायिका आर.दीप रमन तथा गुरमीत कुलार ने पंजाबी सांस्कृति से ओतप्रोत गीत पेश किए। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के लिए विशेष प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
इस मौके पर तीयां की रानी का ख़िताब दर्श कौर को, गिद्धे की रानी का खेताब सिमरन गिल को, सुनखी पंजाबण का खेताब सतिंदर कौर को, सुच्चजी पंजाबन का खेताब नरेंद्र कौर को दिया गया। इस कार्यक्रम में समाज सेविका जगजीत कौर काहलों, नर्सिंग सुपरडेंट कुलदीप कौर, गायिका गुरमीत कुलार ने निर्णायक की भूमिका निभाई। कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी महिलाओं को दिशा वूमैन वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से सम्मानित किया गया।

No comments: