Friday, March 24, 2023

‘‘पंजाब को दोबारा पंजाब बनाना है, अफगानिस्तान नहीं’’

Friday 24th March 2023 at 8:58 PM

मुख्यमंत्री की पंजाब के तीन करोड़ लोगों से भावुक अपील

*युवाओं को भड़काने वालों को दी चेतावनी,’’आपके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे’’

*दूसरों के बेटों को हथियार उठाने के लिए कहना आसान :  मुख्यमंत्री

*युवाओं के हाथों में लैपटॉप, नियुक्ति पत्र और मैडल होने चाहिएं, हथियार नहीं : मुख्यमंत्री

*युवाओं को किसी धर्म के नाम पर चलाईं जा रही फ़ैक्ट्रियों का कच्चा माल नहीं बनने दिया जायेगा

*लोगों की तरफ से जताऐ भरोसे के लिए मुख्यमंत्री ने किया धन्यवाद

चंडीगढ़: 24 मार्च 2023: (पंजाब स्क्रीन डेस्क):: 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब विरोधी लोगों को आड़े हाथों लेते हुए लोगों के दिलों पर दस्तक देने वाली भावुक अपील की है। इस अपील में जज़्बात और दर्द महसूस किया जा सकता है लेकिन इसके साथ ही इरादे की सख्ती भी शामिल है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार का फर्ज बनता है कि राज्य को अफगानिस्तान बनाने की पंजाब विरोधी ताकतों के नापाक मंसूबों को नाकाम करके एक प्रगतिशील, शांतमयी और खुशहाल राज्य बनाया जाये।

पंजाब के लोगों को भावुक अपील करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए राज्य को सांप्रदायिक आधार पर बाँटने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे धर्म प्रचारकों का राज्य और यहाँ के लोगों के साथ कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि यह नेता सिर्फ़ राज्य की अमन-शांति को भंग करना चाहते हैं। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब और इसके लोगों के दुश्मन इन नेताओं के ऐसे मंसूबों को किसी भी कीमत पर नहीं बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और इनको मुंह-तोड़ जवाब दिया जायेगा।

उन्होंने हाल ही के कुछ महीनों के दौरान कुछ öलोगों के द्वारा दिए गए भाषणों की चर्चा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे परिवारों के पुत्रों को हथियार उठाने का उपदेश देना बहुत आसान है परन्तु ऐसे प्रचारक जब कड़वी हकीकतों का सामना करते हैं तो इन बातों से भाग जाते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को ऐसे कथित प्रचारकों के विचारों से प्रभावित नहीं होना चाहिए, जिनकी राज्य और यहाँ के लोगों के साथ कोई जज़्बाती सांझ नहीं है। भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं का एकमात्र मकसद अपने दंगाई विचारों के द्वारा राज्य की अमन-शांति भंग करना है।

अपने संकल्प और दृढ़ इरादे की झलक देते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि राज्य सरकार हर कीमत पर पंजाब में शांति, सदभावना और भाईचारक सांझ को बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है और युवाओं को धर्म के नाम पर चलाईं जा रही सांप्रदायिक फ़ैक्ट्रियों का कच्चा माल नहीं बनने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा का युग है और विश्व भर में ज्ञान और महारत वाले लोग पहचाने जाते हैं, जिस कारण राज्य सरकार पंजाब में शिक्षा को प्रफुल्लित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि वह युवाओं के हाथों में किताबें, लैपटॉप, नौकरियाँ, मैडल और तरक्की देखना चाहते हैं परन्तु यह नेता युवाओं को हाथों में हथियार उठाने के लिए कह कर उजाड़ना चाहते हैं।

आपने आज के वक्तव्य में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह न सिर्फ़ लोगों का दिल जीत कर सरकार बनाना जानते हैं, बल्कि वह सरकार को प्रभावशाली ढंग के साथ चलाना भी जानते हैं। उन्होंने कहा कि यदि यह नेता सोचते हैं कि वह लोगों को सांप्रदायिक आधार पर बाँट सकते हैं तो वह सरासर गलत हैं क्योंकि अमन पसंद पंजाब निवासी ऐसी किसी भी कोशिश को नाकाम कर देंगे। भगवंत मान ने लोगों का उनमें विश्वास जताने के लिए धन्यवाद भी किया और कहा कि वह पंजाब को प्रगतिशील, शांतमयी और खुशहाल राज्य बना कर लोगों का विश्वास बरकरार रखेंगे।

No comments: