Thursday, November 12, 2020

पंजाब पुलिस के साइबर क्राइम सेल टीम की लुधियाना में दबिश

 मोहाली से आई विशेष टीम का ऑपरेशन करीब 9 घंटे तक चला 


मोहाली
//लुधियाना: 12 नवंबर 2020: (पुष्पिंदर कौर नीलम//पंजाब स्क्रीन)::

डिजिटल इंडिया  भी तेज़ी से साकार हो रहा है लेकिन साथ ही बढ़ रहे हैं बहुत से खतरे। साईबर क्राईम करने वाले भी अब पहले से ज़्यादा शातिर होने।  नया मामला सामने आया है लुधियाना में। पंजाब पुलिस के साइबर क्राइम सेल टीम ने मोहाली से फिरोजगांधी मार्केट स्थित एक कंपनी के दफ्तर में ज़बरदस्त दबिश दी। कंपनी के प्रमुख सदस्यों के आवासों पर छापे भी मारे। जांच अधिकारी भगवंत सिंह के नेतृत्व में कुल 13 पुलिस कर्मियों की दो टीमों ने यह छापेमारी की। आपरेशन के लिए डिजिटल फोरेंसिक वैन और नवीनतम फोरेंसिक उपकरण भी भेजे गए थे। आपरेशन सुबह शुरू हुआ और लगभग नौ घंटे तक चला। टीम ने वहां से पेन ड्राइव, डीवीडी और अन्य सामग्रियों के साथ लगभग 17 लैपटाप और पीसी जब्त किए।

गौरतलब है कि लुधियाना स्थित एडटेक कंपनी टीसीवाई लर्निंग साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने पुलिस को रमनदीप सिंह, जगजीत सिंह, रूपिंदर सिंह, राहुल नागपाल और उसकी पत्नी हरप्रीत कौर के खिलाफ डाटा चोरी, डाउनलोड करने और चुराने की शिकायत की थी। वकील अंकुर घई ने बताया कि उक्त आरोपित पहले टीसीवाई में काम कर रहे थे। जगजीत बरनाला में टीसीवाई की फ्रैंचाइजी भी चला रहे थे।

कार्यकाल के दौरान उन्होंने अन्य कर्मचारियों के साथ मिलकर कंप्यूटर नेटवर्क/सिस्टम आदि से क्लाइंट डाटा/कंप्यूटर डाटा बेस/सूचना/वायरफ्रेम/सोर्स कोड आदि डाउनलोड, कापी, निकाले और अवैध रूप से अपना काम शुरू कर दिया। उन्होंने टीसीवाई के कर्मचारियों को भी लालच दिया और अपनी कंपनी में ले गए। जो टीसीवाई सेवाओं के बारे में महत्वपूर्ण और गोपनीय जानकारी रखते थे। उन्होंने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए कापी किए गए साफ्टवेयर को टीसीवाई के ग्राहकों को रियायती दरों पर बेचना शुरू किया।

जांच से पता चला कि कंपनी एक्सओवेज वेब टेक्नोलाजीज प्राइवेट के नाम से गैरकानूनी रूप से टीसीवाई के पायरेटेड साफ्टवेयर उपयोग कर रहा था। सबूतों के आधार पर टीसीवाइ ने एक्सओवेज वेब टेक्नोलाजीज के अवैध कृत्यों के लिए मोहाली में पंजाब स्टेट साइबर क्राइम पुलिस के साथ एफआइआर दर्ज की। इसके आधार पर टीम ने लुधियाना में दबिश दी।

सबूतों के आधार पर, टीसीवाई ने 20.10.2020 को धारा 406/408/379/381/120-B / 34 IPC और धारा 43/66/66-B आईटी एक्ट के तहत एक्सओवेज़ वेब टेक्नोलॉजीज के अवैध कृत्यों के लिए मोहाली में पंजाब स्टेट साइबर क्राइम पुलिस के साथ एफआईआर नंबर 29 दर्ज की ।”

उन्होंने यह भी कहा कि हम आरोपियों के ग्राहकों सहित अन्य जुड़े हुए लोगों के खिलाफ जल्द ही जरुरी कदम लेंगे।

साइबर पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई को देखते हुए, शिकायतकर्ताओं को उम्मीद है कि आरोपियों को जल्द ही सजा दी जाएगी।



No comments: