Thursday, July 02, 2020

भाजपा MSP के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है-मदन मोहन मित्तल

 कांग्रेस तथा AAP किसानों को गुमराह न करें-मदन मोहन मित्तल 
लुधियाना: 2 जुलाई 2020: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):: 
पत्रकार सम्मेलनों, विरोध प्रदर्शनों और अन्य आयोजनों से साफ़ लग रहा है कि चुनावी अभियान का रंग शुरू हो चुका है। इस अभियान में कांग्रेस, वाम दल, अकाली दल और आम आदमी पार्टी भी सक्रिय हैं। लॉक डाउन की लम्बी चुप्पी के बाद विरोध प्रदर्शनों की नारेबाजी फिर से बुलंद हो रही है। आज भारतीय जनता पार्टी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य अर्थात MSP को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को आड़े हाथों लिया। भाजपा के इस खचाखच भरे पत्रकार सम्मेलन में भाजपा से जुड़े हुए किसान नेता भी शामिल थे। भाजपा ने स्पष्ट कहा कि हम MSP के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। 
लुधियाना भाजपा के जिला अध्यक्ष पुष्पेंदर सिंगल की अध्यक्षता में भाजपा के  जिला कार्यालय लुधियाना में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमे विशेष तौर पर प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व कैबिनट मंत्री मदन मोहन मित्तल शामिल हुये। पूर्व कैबिनट मंत्री  मदन मोहन मित्तल ने पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार का कोई भी कदम किसानों के खिलाफ नहीं है। केंद्र द्वारा कृषि सम्बन्धी लाये गए तीनों कानूनों को किसानों के हित में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस से किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिलेगा तथा उनकी आय भी बढ़ेगी। 
कांग्रेस व अन्य पार्टीयों के नेताओं द्वारा भ्रामक व गुम्रराह्पूर्ण ब्यान देने के प्रयासों को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पारित किये गए तीनों कानूनों में किसानों की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में किसी भी तरह के बदलाव की कोई बात नहीं कही गई। इस तरह का आधारहीन प्रचार पूरी तरह भ्रामक है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन कमिशन की रिपोर्ट आने के बाद डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 10 वर्ष तक सत्ता में रही, लेकिन कांग्रेस ने इसे लागू नहीं किया। मोदी सरकार ने एम.एस.पी. को लागत मूल्य से जोड़ कर स्वामीनाथन रिपोर्ट की महत्वपूर्ण सिफारिश को लागू किया है।  उन्होंने कहा है कि केंद्रीय कृषि मंत्री ने हाल ही में हुई पंजाब की वर्चुअल रैली में पूरे जोर से घोषणा की कि एम एस पी थी, एम एस पी है तथा एम एस पी रहेगी, किसी को इसकी चिंता करने की जरुरत नहीं है। भारतीय जनता पार्टी एमएसपी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। 
    पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन मोहन मित्तल  ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ व आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान द्वारा इन कानूनों के बारे में किसानो को गुमराह करने पर पर आड़े हाथों लेते हुए श्री मित्तल ने कहा कि इन नेताओं को पहले केंद्र द्वारा पारित कानूनों को अच्छी तरह पढ़ना चाहिए तथा फिर सोच-समझ कर उस पर ब्यान देना चाहिए। 
उन्होंने ने कहा कि आजादी के 73 वर्षों बाद मोदी सरकार ने इन कानूनों के द्वारा किसानों को आज़ादी प्रदान की है तथा अब किसान अपनी फसल अपनी मर्जी से अपने मनपसंद भाव पर अपनी मर्जी की जगह पर राज्य या देश में बिना किसी रुकावट तथा टैक्स के बेचने का अधिकार रखता है। उन्होंने कहाकि जैसे पहले अमरिंदर सिंह की सरकार के समय पेप्सी ने किसानो से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर धोखा किया अब मोदी सरकार द्वारा पारित किये गए कानून के बाद कोई भी किसानों के साथ ऐसा नहीं कर सकेगा। इस कानून में यह भी प्रावधान है की किसान की ज़मीन को कोई कितनी भी देर के लिए ठेके पर ले उस पर मालिकाना हक़ किसान का ही रहेगा।
     मित्तल ने कहा की इन तीनों कानूनों के ज्यादातर प्रावधानों को कैप्टेन सरकार 2017 में अपने मंडी एक्ट में संशोधन करके पहले से ही पंजाब में लागू कर चुकी है इसलिए अब इस पर राजनीती न करें तथा किसानो को गुमराह न करें। उन्होंने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सहित सभी नेताओं को  राजनीतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर इन कानूनों का समर्थन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पंजाब भाजपा जल्दी ही किसानों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाएगी तथा पार्टी के कार्यकर्ता गाँव गाँव जाएंगे। इस मौके पर भाजपा के जगराओं भाजपा के जिला अध्यक्ष गौरव खुल्लर, खन्ना के जिला अध्यक्ष पवन कुमार टिंकू, पंजाब किसान मोर्चा के महामंत्री मनिंदर सिंह, जिला किसान मोर्चा के अध्यक्ष दविंदर सिंह घुम्मन, जिला महामंत्री सुनील मोदगिल, कांटेंदु शर्मा, युवा मोर्चा के अध्यक्ष महेश शर्मा, हर्ष शर्मा, संजय गोसाई, नवल जैन, मीडिया प्रभारी सतीश कुमार, अभिषेक सिंगल इत्यादी उपस्थित रहे !