Sunday, April 05, 2020

कोरोना//कोविड-19 के खिलाफ ज़ोरदार संयुक्त जंग जारी है

नाज़ुक हालात वाले देशों की मदद में जुटे यूएन शांतिरक्षा मिशन 
UN Photo//Michael Ali//काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र स्थिरता मिशन के शांतिरक्षक स्थानीय आबादी की मदद में 
कोरोना के खिलाफ जंग पर अपडेट//4 अप्रैल 2020//शांति और सुरक्षा
विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 से विश्व भर में जनजीवन बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है लेकिन इस बीमारी से उपजी कई चुनौतियों के बावजूद संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशनों ने शांति व सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपना कार्य निरंतर जारी रखा है. साथ ही कोरोनावायरस के फैलाव की रोकथाम के लिए देशों की ओर से किए जा रहे प्रयासों को मज़बूती दी जा रही है।  
दुनिया भर में यूएन के 13 शांतिरक्षा अभियानों में 95 हज़ार से ज़्यादा सैन्य, पुलिस और असैनिक कर्मचारी तैनात हैं।  
संयुक्त राष्ट्र में शांतिरक्षा अभियानों के प्रमुख ज्यॉं पिए लाकोआ ने कहा कि शांतिरक्षा अभियानों को अपना अतिआवश्यक कार्यों को जारी रखने की क्षमता बरक़रार रखनी होगी ताकि हम ज़िंदगियों की रक्षा करने के दायित्व को पूरा कर सकें, लोगों के जीवन और यूएन कर्मचारियों की रक्षा कर सकें। 
यूएन महासचिव द्वारा तत्काल वैश्विक युद्धविराम की अपील की तर्ज़ पर यूएन शांतिरक्षा अभियान भी युद्धरत पक्षों को ‘बंदूकों को शांत’ करने, मानवीय राहत पहुंचाने के काम में मदद करने और कोविड-19 के ख़तरे से निपटने की दिशा में प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। 
अपने कर्मचारियों में कोविड-19 के फैलाव की रोकथाम के लिए संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा विभाग ने कई क़दम उठाए हैं और इसके तहत संबंधित देशों में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम किया जा रहा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफ़ारिशों को लागू किया गया है।  
यूएन शांतिरक्षा अभियान प्रमुख लाकोआ ने बताया कि “ज़मीनी स्तर पर हमने तेज़ी से अतिरिक्त ऐहतियाती उपायों को अपनाया है और मेज़बान देशों की मदद से वहां आने वाले कर्मचारियों को अलग रखने की व्यवस्था की गई है।”
27 मार्च को यूएन प्रमुख ने सदस्य देशों को सूचित किया था कि शांतिरक्षकों का योगदान देने वाले देशों की मदद से ऐसी व्यवस्था की जा रही है ताकि तैनाती की अवधि पूरी कर चुके और उनकी जगह लेने वाले सैनिकों द्वारा की जाने वाली यात्राओं को रोका जा सके। 
कोरोनावायरस के फैलाव की रोकथाम के मद्देनज़र यह उपाय किया गया है क्योंकि विश्वव्यापी महामारी के दौरान सैनिकों का एक देश से दूसरे देश में जाना बेहद चुनौतीपूर्ण है।
कोविड-19 से मुक़ाबला
कोरोनावायरस से रक्षा के साथ-साथ शांतिरक्षा मिशन विभिन्न देशों में स्थानीय प्रशासनों को हरसंभव मदद मुहैया करा रहे हैं। 
यूएन के वरिष्ठ अधिकारी लाकोआ ने बताया कि, “हम बहुआयामी समर्थन प्रदान कर रहे हैं.” उदाहरणस्वरूप, संचार के लिए टैक्नॉलजी क्षमता को मज़बूत बनाया जा रहा है। 
ज़रूरी आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन्स) को बरक़रार रखने के लिए मदद दी जा रही है और स्थानीय रेडियो, डिजिटल मीडिया और गश्त के ज़रिए जागरूकता का प्रसार किया जा रहा है।  
उन्होंने कहा कि दार्फ़ूर में अफ़्रीकी संघ और यूएन मिशन का साझा अभियान स्थानीय प्रशासन को आवश्यक उपकरणों, जैसे जनरेटर, व अन्य सामग्री मुहैया कराने में सहयोग दे रहा है।   
लेबनान में यूएन के अंतरिम दल ने नाकोरा नगर पालिका में सर्जिकल मास्क, दस्ताने, और सुरक्षा पोशाकें दान किए थे जहां दक्षिण लेबनान में यूएन मिशन का मुख्यालय है। 
स्थानीय प्रशासन को सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ स्थानीय लोगों की सुरक्षा का काम भी निरंतर जारी है. कॉंगो लोकतांत्रिक गणराज्य में शांतिरक्षकों ने 38 नागरिकों को एक हथियारबंद गुट के क़्ब्ज़े से मुक्त कराने में अहम भूमिका निभाई है। 
वहीं माली में यूएन मिशन ने स्थानीय चुनावों में मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की और चुनाव तैयारियों में मदद भी उपलब्ध कराई। 

No comments: