Sunday, March 29, 2020

कोरोना संकट में भी सामने आई ठाकुर दलीप सिंह की संगत

29th March 2020 at 5:08 PM
हर राज्य में पहुंचाए जा रहे हैं राशन और अन्य आवश्क्य चीज़ों के पैकेट  
लुधियाना: 29 मार्च 2020: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):: 
इसमें कोई शक नहीं कि कोरोना वायरस ने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया है लेकिन हकीकत यह भी है कि इसने सभी को एक भाईचारे का अहसास भी करवा दिया है। जहां पर्यावरण का मौसम शुद्ध हो गया है वहीँ लोगों के दिल और दिमाग का प्रदूषण भी अब तेज़ी से कम होता जा रहा है। लोग घर में बैठ कर चिंतन मनन करने लगे हैं। खुद से मुलाकात भी करने लगे हैं। लेकिन पैसे का संकट भी गहराया है। 
इस नाज़ुक हालात में जब आम लोग भूखमरी की कगार पर भी  पहुंच गए हैं। इस समय स्थिति बेहद नाज़ुक रूप ले रही है। लोगों के पास न तो नगद पैसा बचा है और न ही खाने का भोजन। ऐसे में जो लोग लंगर और राशन की सेवा ले कर आगे आये हैं उनमें से अधिकतर लोग या तो फोटो खिंचवा खिंचवा कर इन गरीबों के आत्म सम्मान को ठेस पहुंचाते हैं या फिर इनके आधार कार्ड मांग कर इनको इनकी गरीबी और मजबूरी का अहसास कराते हैं। उनके अंदाज़ में कहीं भी दया भावना या दिव्यता नहीं होती। मध्य वर्गों से जुड़े बहुत से लोग ऐसी हालत में भूखे मरना तो मंज़ूर कर लेते हैं लेकिन लीडरी की ललक रखने वाले ऐसे लोगों की लिस्टों में अपना नाम कभी नहीं लिखाते। ऐसे लोगों की सहायता को पहुंचे हैं नामधारी समुदाय के संत स्वभाव लोग। किसी के भी आत्म सम्मान को ठेस पहुंचाए बिना उसको मदद देते हैं। बिना कोई शर्त रखे बिना कोई सबूत मांगे। हालांकि गलत लोग इस का फायदा भी उठाने का प्रेस करते हैं लेकिन इनकी अंतर्दृष्टि सब पहचान लेती है और उन बेईमानों को भी इमां के रास्ते पर ले आती है।  शब्दों की मिठास उसे इस संकट में जो राहत देती है उसका उल्लेख शब्दों में किया ही नहीं जा सकता।  
इन मजबूर लोगों की मजबूरी और आत्म सम्मान को समझते हुए नामधारी संगत इनको बिना किसी भेदभाव के राहत पहुंचा रही है। राहत में सूखा राशन भी है और नगदी भी। नामधारी संगत यह सारा काम अपने सद्गुरु ठाकुर दलीप सिंह के आदेशों पर कर रही है। राहत के इस काम को पंजाब के साथ साथ दिल्ली, यूपी, हरियाणा, हिमाचल  प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों तक भी लेजाया जा रहा है। अमृतसर, गुरदासपुर, चुन्नी, मोहाली, जालंधर और पटियाला की संगत इस काम के लिए बढ़चढ़ कर आगे आई है। नामधारी हरविंदर सिंह, नामधारी तेजिंदर सिंह, सेवक देव सिंह ने कहा कि जैसी जैसी ड्यूटी लगाई गयी है उसी के मुताबिक संगत अपना काम कर रही है। 
नामधारी नवतेज सिंह ने कहा कोरोना के इस गंभीर संकट को देखते हुए जिस तरह बहुत से समाज सेवी संगठन आगे बढ़ कर आये है उसे देखते हुए यह विश्वास और पक्का होता है कि हम प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना को जल्द ही हरा देंगें। ऐसे में बेरोज़गारी और राशन की कमी का जो संकट खड़ा हुआ है उसे भी हमें सभी लोगों को एकजुट हो कर ही हराना होगा। हंस सभी एक रहेंगे तो इस पर भी काबू पाया जा सकेगा। 
इस लिए जितने भी संगठन इस मकसद के लिए कार्य कर रहे हैं वे सभी हार्दिक बधायी के पात्र हैं। हम उन्हें सलाम करते हैं।  
उनके साथ ही सुश्री भूपिंदर कौर (अमृतसर) ने कहा कि ठाकुर दलीप सिंह जी उन लोगों को ज़बरदस्त सड़कों पर लंगर खिलाने के हक में नहीं जो पहले ही पेट भर कर खाये होते हैं। हमें यह सारा लंगर ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचना होगा। इस मकसद के लिए अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करना होगा। 
संकट का सामना करने के इस दिव्य अवसर पर सुश्री कुलदीप कौर (पटियाला), साहिब सिंह (अमृतसर), रत्न सिंह, हज़रा सिंह (चंडीगढ़), हरदीप सिंह (हिमाचल प्रदेश), जसपाल सिंह, मनमोहन सिंह (कानपुर), जसवीर सिंह (सिरसा), मोहन सिंह झब्बर (करीवाला), सरबजीत कौर दिल्ली और गुरमीत सिंह सग्गू भी मौजूद रहे।
कुछ अन्य दिलचस्प लिंक:
छत्तीसगढ़ मेल में पढ़िए:
रायपुर:मशरूम से वनांचल की महिलाएं बनी आत्मनिर्भर
आराधना टाईम्ज़ में पढ़िए:
पूरी तरह वैज्ञानिक हैं हवन के फायदे
इच्छापूर्ति वॄक्ष आपके पास भी है 
मोहाली स्क्रीन में पढ़िए:
सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की पालना ही बचा सकती है कोरोना से 
कोरोना: एन आर आईज़ को खलनायक समझना ठीक नहीं 

1 comment:

Sach da Gyan said...

👏👏👏🙏🙏🙏🙏