Wednesday, April 24, 2019

बातों ही बातों में दिल के राज़ जान लेने वाली आर जे रिनी

मॉडल टाउन के एक संस्थान ने कराया सबके साथ रूबरू  
लुधियाना: 24 अप्रैल 2019: (कार्तिका सिंह//पंजाब स्क्रीन)::
आप ने बहुत बार सुनी होगी दिल में उतरती हुई सुरीली सी आवाज़। बिना आप से पूछे आपके दिल में उठते सवालों का जवाब देने वाली आवाज़। आप से बातें करती हुई खनकती सी आवाज़। जो गम आप ने सब से छुपा कर रखे; उन ग़मों की बात करती हुई कोई आकाशीय और दिव्य सी आवाज़--सिर्फ बात ही नहीं अक्सर किसी न किस समस्या के समाधान का कोई न कोई रास्ता भी बताती हुई वह जादूभरी आवाज़। दिल की बात करते करते दिमाग में पहुंच जाना और दिमाग की बात करते करते मन के साथ साथ अंतरात्मा को छू लेना। गंभीर से गंभीर मन को कुछ पलों के लिए चंचल सा बना देना--किसी चमत्कार से कम नहीं। लेकिन इस तरह के करिश्मे दिखाने वाली रेडियो जॉकी रिनी से मिलना आसान भी नहीं। एफ एम गोल्ड या दूरदर्शन में जाना हर किसी के बस में कहाँ? मुलाकात हो भी जाये तो भी वहां खुल कर बातों का माहौल कहां। लुधियाना के लोगों को आर जे रिनी से मुलाक़ात का सुअवसर प्रदान किया ओएस्टर इंसिच्यूट ऑफ़ ब्यूटी एन्ड वेलनेस नामक संस्थान ने। 
लुधियाना के मॉडल टाऊन में स्थित इस सेलून में रूबरू हुई आर जे रिनी। बहुत से लोगों ने केवल दूर से जिसकी आवाज़ सुनी थी--वही रिनी आज उन सभी के सामने थी। उन्हें अपने काम के बारे में अपने अनुभव बताती हुई, ज़िंदगी के संघर्ष की जानकारी देती हुई, रेडियो और दूरदर्शन से मिले उड़ान के पंखों की चर्चा करती हुई, आवाज़ की दुनिया के सपनों के साकार होने की चर्चा करती हुई।  
यकीन नहीं हो रहा था कि रेडियो और टीवी के बक्से से निकल कर जादुई आवाज़ की वह मलिका सब के सामने साकार खड़ी है। सेलून में आई महलाएं उन्हें छु छू कर अपनी तसल्ली कर रहीं थी। उनकी फैंस उनके साथ तस्वीरें खिंचवा रही थी। आर जे रिनी उन्हें बता रहीं थी कि ज़िंदगी में खुद को खूबसूरत और तंदरुस्त बनाये रखना कितना ज़रूरी है। कभी मौसम की तब्दीली और कभी खानपान में कोई गड़बड़ी... इसका खमियाज़ा हमारे तन या मन को न भुगतना पड़े इस का मार्गदर्शन करते हैं देश के जानेमाने स्वास्थ्य विशेषज्ञ जिनसे मिलने का मौका आसानी से मिलता है इस तरह के सौंदर्य वर्द्धन संस्थानों में। 
आर जे रिनी ने ब्यूटी सैलूनों की अहमियत के साथ साथ सौंदर्य के इस क्षेत्र में  बने कैरियर के सुअवसरों की भी चर्चा की। इस मौके पर इस संस्थान के सीईओ डाक्टर अमित खोसला, डाक्टर रोहित टंडन, मैडम नीलम खोसला, डाक्टर मेहर और अन्य लोग भी मौजूद रहे। कुल मिलकर यह एक यादगारी आयोजन था। उम्मीद करनी चाहिए कि लोकप्रिय संस्थान आर जे रिनी की तरह अन्य शख्सियतों से भी रूबरू करवाते रहेंगे। 

No comments: