Saturday, November 05, 2016

मेडिकल कैंप: जिसमे हजारो मरीजो ने इलाज करवाया

टराएडेंट ग्रुप और सी.एम.सी हॉस्पिटल ने किया कैम्प का आयोजन 
लुधियाना: 4 नवम्बर 2016; (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज व् हॉस्पिटल, लुधियाना ने 3 दिन का मल्टी स्पेशियलिटी हेल्थ कैंप आयओजित किया, टराएडेंट (Trident group) ग्रुप के साथ मिलके| यह कैंप अरुण मेमोरियल कम्युनिटी सेण्टर, बरनाला में 2-4 नवम्बर 2016 को हुआ। 

इस कैम्प का उद्धघाटन ट्रिडेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर राजिंदर गुप्ताने और सी.एम.सी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर अब्राहम जी थॉमस ने किया। इस उपलक्ष पे बरनाला से समुदाय के नेता, राजनीतिज्ञ, सरकारी अधिकारी, और करीब 60 गांवों के सरपंच भी मजूद थे।

मेडिकल टीम में करीब 35 डॉक्टर्स थे जो के सर्जरी, गायनी, पीडियाट्रिक्स, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, साइकाइट्री, डर्मेटोलॉजी, मेडिसिन, इ.एन.टी, आँख, ओर्थोपेडिक्स, प्लास्टिक सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, सी.टी.वि.एस, डेंटल, फार्मेसी और कम्युनिटी मेडिसिन के विभाग से थे।

कैंप के पहले दिन करीब 1,160 मरीजो की जांच हुई, दुसरे दिन 1,690 मरीजो ने कैंप का फायदा उठाया, और आज 4 नवम्बर को यह खबर भेजने तक करीब 1,500 मरीज कैंप में आज चुके थे|

डॉक्टर अब्राहम जी थॉमस, ने कहा के इस बड़े कैंप में 35 डॉक्टर्स की टीम आई हैं, जो मरीजो की जांच करेगी | कैंप में डिजिटल एक्स- रे मशीन भी हैं जिस से पलो में ही रिपोर्ट आ जाती हैं| इस टीम के लीडर डॉक्टर क्लारांस होंगे जो के ग्रामीण स्वास्थ्य आउटरीच कार्यक्रम (RHOP) विभाग के हेड हैं| इस टीम में 35 और लोग हैं, जिनमे तकनीशियन, नर्स, और अन्य स्टाफ हैं मदद के लिए, जो के 35 डॉक्टर्स के साथ मिलके इस कैंप में काम करेगी| छोटे आपरेशन  के लिए मेडिकल बस भी उपलब्ध हैं | 

इस मौके पे डॉक्टर क्लारांस ने कहा के, इसी प्रकार सी.एम.सी. बरनाला में लोगो की सहयता करता रहेगा कैंप के द्वारा और कैम्पस की अगली तारीख इस प्रकार हैं – 7-11 नवम्बर, फिर 16-18 नवम्बर, उसके बाद 30 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक, और 7 से 9 दिसम्बर तक लगेगा। 

No comments: