Friday, October 25, 2013

बीएसएफ ने कराया सैमीनार

Fri, Oct 25, 2013 at 9:10 PM
मकसद लोगों को नशे के खिलाफ एकजुट करना
पंजाब सरकार भी कर रही है सख्त कार्रवाई-गुलजार सिंह रणिके
*सीमावर्ती गांवों में नशे की रोकथाम बना अब मुख्य निशाना 
*अगस्त महीने से शुरू हुआ  यह विशेष अभियान 
*विशेष अभियान से तस्करी पर लगा अंकुश
*लोगों के सहयोग से तस्करी का धंधा होगा नेस्तनाबूद 
*आईजी बीएसएफ ने खुद सम्भाली कमान 
अमृतसर: 25 अक्टूबर 2013:(गजिंदर सिंह किंग//पंजाब स्क्रीन): पंजाब में नशे की तस्करी और नशे के सौदागरों के खिलाफ बीएसएफ की ओर से जंग का ऐलान कर दिया गया है। अपनी इस योजना के तहत बीएसएफ की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। जिनमें से जहां  सीमा पर मुस्तैदी बढ़ाई गई है, वहीं सीमा के इस ओर तस्करों को काबू करने और उनके नेटवर्क को तोड़ने के इरादे से सीमावर्ती गांवों को लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस संबंध में शुक्रवार को सीमावर्ती कस्बा अटारी में एक सैमीनार का आयोजन किया गया है। जिसमें पंजाब फ्रंटियर बीएसएफ के आईजी अजय कुमार तोमर और केबिनेट मंत्री गुलजार सिंह रणिके विशेष रूप से शामिल हुए। इस मौके पर बीएसएफ के आईजी अजय कुमार तोमर ने कहा, कि अगस्त महीने में शुरू किए गए इस कार्यक्रम के सार्थक नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अगस्त महीने से लेकर आज तक पंजाब फ्रंटियर में करीब एक सौ किलोग्राम हेरोइन बरामद हो चुकी है। उन्होंने कहा, कि इस मुहिम में आम लोगों को शामिल कर उन्हें नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है, ताकि वे नशे के कुप्रभावों के बारे में अपने आसपास के लोगों और खास तौर पर युवा पीढ़ी को भी बताएं और उन्हें नशे से दूर होने में उनकी मदद करें।
      बीएसएफ के आईजी अजय कुमार तोमर ने कहा, कि जम्मू-कश्मीर में हो रही गोलीबारी के बावजूद पंजाब सीमा पर इस तरह का कोई भी खतरा नहीं है। इसके अलावा आगामी सीजन में घने कोहरे के कारण भी सीमा पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए बीएसएफ की ओर से विशेष योजनाएं बनाई गई हैं। जिस कारण इस सीमा क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कोई भी खतरा खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।
     इस मौके पर पहुंचे केबिनेट मंत्री गुलजार सिंह रणिके ने कहा, कि पंजाब सरकार नशे के सौदागरों और नशीले पदार्थों के खिलाफ एक अभियान छेड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएफ की ओर से इस मुहिम में शामिल होने से यह अभियान जरूर सफल होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा, कि पंजाब सरकार या शिरोमणि अकाली दल का कोई भी नेता नशे बेचने वालों की सिफारिश नहीं करते, बल्कि इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए पुलिस को निर्देश जारी किए जा रहे हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से नशे के सौदागरों के खिलाफ बड़ी मात्रा में केस दर्ज हो रहे हैं।
     उधर, इस मौके पर पहुंचे लोगों ने भी बीएसएफ की ओर से चलाए जा रहे अभियान की प्रशंसा की। इनके मुताबिक बीएसएफ के प्रयासों के चलते ही लोग अब जागरूक हो रहे हैं और यही कारण है, कि पिछले कुछ दिनों के दौरान न सिर्फ भारी मात्रा में हेरोइन बरामद की गई है, बल्कि तस्करों के खिलाफ केस भी दर्ज हुए हैं। नशे की गर्त में फंसे युवकों को सुधारने के लिए सभी ने गांवों में डी एडिक्शन सेंटर खोलने की मांग की है। उनके मुताबिक नशा करने वाले को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ केस दर्ज करने से नशे की इस लत से छुटकारा नहीं मिलेगा, बल्कि उन्हें सही उपचार देने से नशे जैसी बीमारी से मुक्ति मिल सकती है।

No comments: