Thursday, June 23, 2011

....और अब बाज़ार में आई प्रो. भुल्लर की फोटो लगी टी-शर्ट

मामला कोई भी क्यूं न हो लोग जब चाहते हैं तो वे अपने मन की बात को जन जन तज पहुंचाने का तरीका ढून्ढ ही लेते हैं.  प्रो..दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फांसी का मुद्दा उठा तो दोनों तरफ के लोग नए नए रास्ते अपना कर आगे आने लगे.फांसी का समर्थन  करने वाले सन्गठन शिव सेना के एक नेता इस कार्य के लिए जल्लाद बनने का आवेदन पत्र लेकर मीडिया के सामने आये तो इस फांसी का विरोध करने वाले प्रो. भुल्लर के हक़ में टीशर्ट ले कर बजार में आ गए जिस पर छपी है प्रो.की तस्वीर. गौरतलब है कि  पंजाब में इन दिनों प्रोफ.दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फोटो लगी टी-शर्ट बाज़ार में खुल कर आई है और धडल्ले से  हाथो हाथ बिक भी रही है. पुछा तो पता चला कि वे यानी कि पंजाब के नौजवान इसे पहन कर प्रो..दविंदर पाल सिंह भुल्लर के ;लिए घोषित फांसी की सजा को ख़तम करने की मांग कर रहे है.
पंजाब में जहाँ पंजाब सरकार,एसजीपीसी,के इलावा सैकड़ों धार्मिक,और सामाजिक संगठन,राष्टरपति द्वारा प्रोफ.दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फांसी की सजा की अपील को ख़ारिज कर फांसी की सजा को को कायम रखने का अपने अपने विरोध कर रहे है वही -प्रो..दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फांसी का विरोध करने का एक नया तरीका पंजाब के लोगों ने ढूंड निकाला है इस टीशर्ट को पहन कर. फांसी के विरोध का यह आधुनिक और पूरी तरह शांत मई तरीका कहाँ तक कामयाब रहता है इसका पता तो आने वाले वक्त में ही लगेगा लेकिन फ़िलहाल युवा वर्ग ने इसे पहन रखा है अपने सीने के साथ लगा कर  जिसे देख कर वे लोग भी इस बात को जानने का प्रयास करने लगे हैं जो ब्लू स्टार आपरेशन और उसके बाद लम्बे समय तक चली हिंसा के समय बहुत ही छोटे थे या फिर बाद में जन्मे थे.  
इस टी शर्त की लगातार बढ़ रही मांग को फेखते हुए पंजाब स्क्रीन ने भी मीडिया टीम के साथ कुछ बाज़ारों का दौरा किया. पंजाब की रेडीमेड कपड़ों की सबसे बड़ी मार्केट अकालगढ़ मार्केट लुधियाना में यह टी-शर्ट बहुत ही तेज़ी और उत्साह से बिक रही है..सिख युवक इसे बड़े शौंक से खरीद रहे है और जोश से पहन रहे हैं. इस टी-शर्ट को बेच रहे दुकानदारों का कहना है की जब से प्रो..दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फोटो लगी टी-शर्ट बाज़ार में आई है तब से इसकी मांग तेज़ी से बढ रही है लुधियाना के साथ साथ यह टी-शर्ट पुरे पंजाब में तो बिक ही रही है साथ ही दिल्ली और हरयाणा में भी इसे पूरे जोशो ख्स्रोश से खरीदा जा रहा है.
प्रो..दविंदर पाल सिंह भुल्लर की फांसी की सजा का विरोध हर कोई अपने अंदाज़ में कर रहा है,,एसजीपीसी ने जहाँ अरदास दिवस मनाया वहीँ पंजाब के राजपाल को एक मांग पात्र भेंट कर फांसी की सजा को माफ़ करने की मांग की  कुक्स्ह्ह लोगों ने खून से हस्ताक्षर करके पत्र लिखे.  विरोध के इन नए नए तरीकों से फांसी की सजा माफ़ हो पाती है या नहीं इसका पता तो वक्त आने पर ही चलेगा लेकिन एक बात साफ़ है कि सिक्ख युवा वर्ग में वह एक नायक की तरह बन गया है..........ब्यूरो रिपोर्ट 

No comments: