Friday, April 20, 2012

कल होगा शानदार कार्यक्रम

प्रधानमंत्री कल करेंगे प्रशासनि‍क सेवा दि‍वस का उद्घाटन 
उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लि‍ए देंगे प्रधानमंत्री पुरस्‍कार
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह कल नई दि‍ल्‍ली में 7वें प्रशासनि‍क सेवा दि‍वस का उद्घाटन करेंगे। वे इस समारोह में वर्ष 2010-11 के लि‍ए लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता के लि‍ए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार भी प्रदान करेंगे।
इन पुरस्‍कारों के लि‍ए तीन श्रेणि‍यों - व्‍यक्‍ति‍, समूह और संगठन में चार उत्‍कृष्‍ट प्रयासों को चुना गया है। व्‍यक्‍ति‍गत श्रेणी के लि‍ए जि‍स प्रयास को मान्‍यता दी गई है, वह है- लीबि‍या में गृह युद्ध के दौरान भारतीय नागरि‍कों को वहां से नि‍कालने के लि‍ए की गई नि‍:स्‍वार्थ सेवा। 

समूह श्रेणी में पुरस्‍कार (1) त्रि‍पुरा में ग्राम स्‍वास्‍थ्‍य और पौष्‍टि‍कता दि‍वस के बीच सम्‍पूर्ण सामंजस्‍य के लि‍ए और (2) जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनावों के संचालन के लि‍ए दि‍या जाएगा। 

संगठन श्रेणी में गुजरात में वैज्ञानि‍क जलाशय प्रबंधन में भागीदारी को पुरस्‍कार प्रदान कि‍या जाएगा। 

पुरस्‍कारों की इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के सभी अधि‍कारी व्‍यक्‍ति‍गत रूप से, सामूहि‍क रूप से या संगठन के रूप में भाग ले सकते हैं। पुरस्‍कार में पदक, प्रशस्‍ति‍पत्र और एक लाख रुपए की नकद राशि‍दी जाती है। समूह के पुरस्‍कार में अधि‍कतम पुरस्‍कार राशि‍पांच लाख रुपए है और प्रति‍व्‍यक्‍ति‍पुरस्‍कार की राशि‍अधि‍कतम एक लाख रुपए होगी। संगठन के लि‍‍ए पुरस्‍कार की राशि‍अधि‍कतम पांच लाख रुपए है।

पि‍छले पांच वर्षों के दौरान सरकारी अधि‍कारि‍यों द्वारा लि‍खी गई पुस्‍तकों को भी इस अवसर पर प्रदर्शि‍त कि‍या जाएगा। 

प्रशासनि‍क सेवा दि‍वस इसलि‍ए मनाया जाता है ताकि‍सभी प्रशासनि‍क सेवाएं जन कल्‍याण के लि‍ए फि‍र से अपनी नि‍ष्‍ठा और समर्पण भाव को व्‍यक्‍त कर सकें। यह दि‍वस आत्‍ममंथन और भवि‍ष्‍य की चुनौति‍यों से नि‍पटने के लि‍ए नई नीति‍यां बनाने का भी अवसर प्रदान करता है। यह दि‍वस वर्ष 2006 से मनाया जा रहा है। (पीआईबी)  20-अप्रैल-2012 14:38 IST

****

No comments: