Sunday, May 05, 2024

सियासी वायदों की क़ानूनी जवाबदेही ज़रूरी हो-राजा वड़िंग

Sunday 5th May 2024 at 6:16 PM

अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने आर्थिक फ्रंट पर घेरा भाजपा को 

चंडीगढ़: 5 मई 2024: (मीडिया लिंक टीम//पंजाब स्क्रीन डेस्क)::
आज जबकि दुनिया भर में कार्ल मार्क्स को चाहने वाले उसका जन्मदिवस मना रहे हैं तो इस ऐतिहासिक दिवस पर लुधियाना से इंडियन नेशनल कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने बीजेपी के आर्थिक रिकॉर्ड की तीखी आलोचना की है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि मौजूदा सरकार में महंगाई बुरी तरह से बढ़ी है और आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही उन्होंने बहुत बड़ी बात कही कि सियासी वायदों की कानून जवाबदेही ज़रूरी हो। गौरतलब है कि अतीत में जब जब इस तरह के आर्थिक/सियासी वादों को लागू करने की बातें हुईं तो उन्हें चुनावी जुमलेबाज़ी कह कर हंसी में उड़ा दिया गया। अब अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो ऐसे वायदों की गंभीरता से जवाबदेही होने की काफी संभावना है। 
 
इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी ने किसानों को सशक्त बनाने का वायदा भी किया और घोषणापत्र में एमएसपी की गारंटी की बात भी कही। इस तरह कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग इस समय लुधियाना से भाजपा पर पर पूरी तरह से आक्रामक हैं।   सवालों को जनता भी पससंद कर रही है। 

इसी बीच लुधियाना से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि जो भी राजनीतिक दल चुनाव के दौरान राजनीतिक वादे करता है, उसे उन वादों के लिए कानूनी रूप से जवाबदेह होना चाहिए ताकि कोई भी राजनीतिक दल अपने किए हुए वादों को पूरा करने से पीछे हटता है तो इस संबंध में कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए, इससे लोगों में वादे पूरे न होने से होने वाली निराशा कम होगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र का उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करना है, यही कारण है कि कांग्रेस का घोषणापत्र किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का आश्वासन देता है, साथ ही कृषि उपकरणों को जीएसटी से मुक्त करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फसल क्षति के लिए मुआवजा देने का भी वादा करता है।कांग्रेस सरकार के दौरान हमने किसान ऋण माफी के लिए आयोग के गठन के साथ ही 30 दिन के भीतर किसानों को सीधे मुआवजा देने का वादा किया है। इसके अलावा, महालक्ष्मी योजना गरीब महिलाओं को प्रति वर्ष 1 लाख रुपये का बिना शर्त अनुदान सुनिश्चित करेगी। 

युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने के लिए, प्रशिक्षुता अधिनियम, 1961 को प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, जो 25 वर्ष से कम उम्र के डिप्लोमा धारकों या कॉलेज स्नातकों के लिए 1 लाख रुपये के वजीफे के साथ एक साल के प्रशिक्षण की गारंटी देता है, श्रमिकों को न्यूनतम 400 रुपये दैनिक वेतन और शहरी मनरेगा शुरू करके राज्य की प्रगति को बढ़ावा देकर श्रम न्याय सुनिश्चित किया जाएगा।

अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने 2014 के बाद से भाजपा के शासन के दौरान चिंताजनक आर्थिक असमानताओं पर प्रकाश डाला। इन दस वर्षों में, लोगों का जीवन कठिन हो गया है क्योंकि उनकी आजीविका मुश्किल हो गई है, जैसे कि 10 ग्राम सोने की कीमत 26,000 रुपये से बढ़कर 72,885 रुपये हो गई है। पेट्रोल की कीमतों में 62 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी का जिक्र किया। इस बीच, उन्होंने बढ़ते कर्ज के बोझ पर भी प्रकाश डाला, जो पहले 64,00,000 करोड़ रुपये था और आज बढ़कर 400,00,000 करोड़ रुपये हो गया है। इसके अलावा, उन्होंने डीएपी उर्वरक, एलपीजी और स्टील जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी वृद्धि पर भी प्रकाश डाला। अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि केवल अडानी और अंबानी की आय दोगुनी हुई है, जबकि देश के आम लोगों और किसानों की आय नहीं बढ़ी है।

इसके अलावा, अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने 1967 में कांग्रेस पार्टी द्वारा शुरू किए गए एमएसपी के ऐतिहासिक महत्व की ओर इशारा किया और इसकी तुलना भाजपा सरकार के उद्योगपतियों के साथ तरजीही व्यवहार से की। उन्होंने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी अपने अमीर दोस्तों का 16,00,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करते हैं, वहीं दूसरी तरफ वह किसानों का कर्ज माफ नहीं करते और न ही उन्हें एमएसपी का पैसा देते हैं, जबकि किसान आंदोलन में एमएसपी न मिलने के कारण धरने पर बैठे किसानों में से 700 किसानों की जान चली गई, लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कोई असर नहीं हुआ, जबकि एमएसपी की जो रकम थी, वह महज़ 10,00,000 करोड़ रुपये थी। सरकार किसानों की फसल को निर्यात करके कमाई कर सकती हैं, जिससे सरकार पर एमएसपी का आर्थिक दबाव कम हो सकता है।

मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण में पार्टी के योगदान पर प्रकाश डालते हुए, अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) जैसी योजनाओं के प्रभाव को दर्शाने वाले आंकड़े प्रदान किए, जिन्होंने लाखों ग्रामीण परिवारों को रोजगार प्रदान किया है और गरीबी उन्मूलन के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने समाज के पिछड़े वर्गों के उत्थान के उद्देश्य से पार्टी की अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं की सफलता पर भी प्रकाश डाला।

अंत में, वड़िंग ने किसानों के सशक्तिकरण और सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस पार्टी की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की और कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र को पूरे देश के कल्याण और प्रगति का प्रतीक बताया।

No comments: