Monday, May 13, 2024

मोहाली में ज़िला प्रशासन द्वारा 24x7 शिकायत कक्ष शुरू

 Monday 13th May 2024 at 6:15 PM

शिकायतों के निपटारे में अब और तेज़ व नई रफ़्तार लाने का दावा 


एसएएस नगर: (मोहाली): 13 मई 2024: (कार्तिका सिंह//पंजाब स्क्रीन डेस्क)::

लोगों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि शिकायत जा तो दर्ज ही नहीं होती जा फिर उनका जल्द निपटारा नहीं होता। अब सत्ता और प्रशासन ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। मई तकनीक के मुताबिक शिकायत का निपटारा हर हालत में 100 मिनटों के अंदर अंदर कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी ए डी सी कम अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी वी इस तिड़के ने दी। लोगों में इसे ले कर बेहद उत्साह है। 

यहां मोहाली अर्थात एसएएस नगर में भी सिविल विजिलेंस को 66 शिकायतें मिलीं, प्रशासन ने इनका समय पर समाधान किया-एडीसी विराज एस तिड़के इस दिशा में पूरी तरह से सक्रिय बने हुए हैं। इस शिकायत केंद्र में 66 में से 42 शिकायतें वैध पाई गईं 24x7 शिकायत निगरानी कक्ष सक्रिय रूप से कार्य कर रहा है। 

अतिरिक्त उपायुक्त-सह-अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी विराज एस. तिडके ने कहा कि ज़िला प्रशासन द्वारा 24x7 शिकायत निगरानी कक्ष स्थापित किया गया है, जहां आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन से संबंधित विभिन्न शिकायतें आती हैं। संचार के विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का समय पर निस्तारण भी त्वरित गति से किया जा रहा है। 

एडीईओ ने आगे बताया कि शिकायत प्रकोष्ठ को अब तक भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा विकसित सी विजिल ऐप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित 66 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि 23 शिकायतें विभिन्न कारणों से खारिज कर दी गईं (वैध नहीं पाई गईं) जबकि शेष 42 शिकायतें वैध पाई गईं और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 100 मिनट की समय सीमा के भीतर निपटारा कर दिया गया, जबकि एक शिकायत प्रगति पर है उन्होंने कहा कि जब भी सी विजिल ऐप पर कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो शिकायत प्राप्त होने के पांच मिनट के भीतर फ्लाइंग स्क्वाड टीमों को नियुक्त किया जाता है, जिसके बाद टीम को 15 मिनट के भीतर वहां पहुंचना होता है। इसके बाद 30 मिनट के भीतर शिकायत की जांच कर रिपोर्ट आगे की कार्रवाई के लिए निर्वाचन क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी को भेज दी जाती है। एआरओ को अगले 50 मिनट के भीतर शिकायत पर कार्रवाई करनी होगी। 

उन्होंने कहा कि इस तरह मात्र 100 मिनट में शिकायत का निपटारा हो जाता है. उन्होंने कहा कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इस ऐप के माध्यम से नागरिक आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के स्थान आधारित विवरण के साथ मौके पर ही फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं। जब वह कोई तस्वीर या वीडियो अपलोड करते हैं, तो उड़न दस्ते और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा तत्काल कार्रवाई शुरू की जाती है। इस तरह तेज़ी से इस दिशा में कदम उठाए जाते हैं। 

अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि इन शिकायतों के समाधान में औसतन 43.26 मिनट का समय लगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू कर रहा है। 

No comments: