Thursday, June 27, 2019

लुधियाना में घर घर तक पहुंच रहा है स्वच्छता अभियान

मैडम कुलजीत कौर की टीम ने सुबह सुबह किया सिविल लाईन्स का दौरा 
लुधियाना: 27 जून 2019: (कार्तिका सिंह//पंजाब स्क्रीन)::
दूध वाला भी जा चुका था और अख़बार वाला भी। अब सुबह सुबह दरवाज़ा किस ने खटखटाया? हैरानी हो रही थी। शायद कोई अचानक आया मेहमान हो। बंद दरवाज़े के अंदर से देखा तो कूड़ा उठाने वाला था। रोज़ की तरह कूड़ादान बाहर ला कर उसे दे दिया। इतने में ही देखा इस बार वह अकेला नहीं है। उसके साथ कुछ और लोग हैं।  घर का कूड़ा किसी बोरी पर उल्टा कर देख रहा  अलग अलग भी कर रहा था। इतने में ही टीम की इंचार्ज एक मैडम आगे आई और उसने समझाया कि गीला कूड़ा अलग रखना है और सूखा कूड़ा अलग रखना है। इस मकसद की सीख देने वाला एक छोटा सा पोस्टर इस अभियान के साथ ही बांटा जा रहा था जिसे हर घर में लगाया जायेगा। 
"स्वच्छ भारत अभियान" के अंतर्गत घर घर पहुंची इस टीम को लीड कर रहीं थी सीएफएस मैडम कुलजीत कौर। हर आम घर से ले कर बड़े बड़े महत्वपूर्ण लोगों के घरों तक पहुंची यह टीम आज एक नई जागृति ला रही थी। यह एक ऐसा अभियान था जिसमें केवल स्वछता ही नहीं बिमारिओं से बचने के गुर भी था। स्वास्थ्य का राज़ घर घर पहुंचाया जा रहा था। 
पार्षद जय प्रकाश और राजू थापर परिवार ने भी इस टीम को सक्रिय सहयोग दिया। इस अभियान के साथ ही यह टीम लोगों को यह भी कह रही है कि टूने टोटकों के चक्कर में जल को दूषित न करें क्यूंकि जल ही जीवन है। इस आशय की एक छोटी सी फिल्म भी बनाई गयी है जो यह संदेश देती है कि जो पंडित या ज्योतिषी लोगों को इस तरह के उपायों के चक्कर में उलझा कर गुमराह कर रहे हैं उनके खिलाफ भी कानून की कार्रवाई हो सकती है। 

No comments: