Sunday, April 28, 2019

दो घंटे हिन्दू संगठनों के कब्ज़े में रहा भारत नगर चौंक

एक दिन में ग्रिफ्तारी होने का वायदा मिलने पर धरना उठाया 
लुधियाना: 28 अप्रैल 2019: (पंजाब स्क्रीन टीम):: 
लुधियाना के सतीश चंद्र धवन कालेज में खेले गए नाटक का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। आज इस मुद्दे को ले कर भारत नगर चौंक पूरी तरह से जाम रखा गया। यह एक तरह से शक्ति प्रदर्शन था और अभी इस में केवल बजरंग दल और विश्व हिन्दु परिषद ने ही भाग लिया है। चुनावी मौसम नहीं होता तो शायद भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी अन्य संगठन भी खुल कर सामने आए होते। मामले गंभीर होने के बावजूद अभी तक न तो यहाँ कोई विधायक बोलै है और न ही सांसद। सीपीआई को छोड़ कर किसी भी दल के नेता ने इस मामले पर अपने विचार तक व्यक्त नहीं किये। 
आज भारत नगर चौंक में हुए धरना प्रदर्शन में नामधारियों ने भी अपने प्रतिनिधि भेजे। पूछने पर उन्होंने कहा  कि हम श्री भैणी साहिब से आए हैं और हमें ठाकुर उदय सिंह ने भेजा है। इस धरना प्रदर्शन के दौरान बोले सो निहाल के जैकारे भी लगे। 
धरना प्रदर्शन सुबह अपने निश्चित समय पर ठीक दस बजे शुरू हुआ और देखते ही देखते ज़ोर पकड़ गया। शुरुआत के समय संख्या कम थी लेकिन बाद में बढ़ती गयी। भारत नगर चौंक में आने वाली हर सड़क से बजरंग दल के प्रदर्शनकारी बाईकों पर भी आए और पैदल मार्च करके भी वहां पहुंचे। हाथों में ध्वज और ज़ुबान पर नारे। माहौल में सनसनी सी थी। पुलिस अधिकारी पल पल की खबर ऊपर पहुंचा रहे थे। आशंका थी न जाने अभी क्या हो जायेगा। जब प्रदर्शनकारियों ने चौंक के ऐन बीच बना ट्रैफिक नियंत्रण प्वाइंट भी अपने कब्ज़े में ले लिया तो एक बारगी तो ऐसा लगा जैसे बाबरी मस्जिद के गुंबद पर चढ़े कर सेवकों का सीन दोबारा रिक्रिएट हो गया है। इस सब के चलते भी हालात पूरी तरह से नियंत्रण में रहे।  नारे लगते रहे। लाठी गोली खाने का संकल्प भी दोहराया जाता रहा लेकिन सभी प्रदर्षनकारी मंच से आने वाले आदेशों का पालन करते रहे। बारह बजने के कुछ मिंट बाद ही लाऊड स्पीकर से ट्रैफिक खोलने की घोषणा कर दी गयी। हालांकि युवा वर्कर इस के लिए तैयार नहीं लगते थे लेकिन दो तीन बार घोषणा होते ही जाम में खड़े सभी लोगों को जाने दिया गया। इस घोषणा के  लोगों ने भी सुख का साँस लिया और पुलिस ने भी। 
आज का  के साथ ही कहा गया की यदि इस बार भी पुलिस ने अपना वायदा तोड़ा तो हम इस आंदोलन को पूरे पंजाब तक ले जायेंगे।  हर ज़िले में इसी तरह के धरना प्रदर्शन होंगें। गौरतलब है की मंच से हुए ऐलान के मुताबिक पुलिस की एक टीम कल को कालेज जाएगी और और सबंधित लोगों को ग्रिफ्तार कर के ले आएगी। इस वायदे के बाद ही धरना खत्म किया गया। 

No comments: