Sunday, August 06, 2017

दिल्ली में तीन सीवरेज कर्मियीं की मौत--एक की हालत गंभीर

कामरेड विजय ने पूछा-सफाई कर्मियों की ज़िंदगी से खिलवाड़ कब तक?
                                                                                           Related File Photo 
लुधियाना: 6 अगस्त 2017: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो)::  
सीवर में काम करने वालों को हालत हर कही खराब है। हमारे सीवर मज़दूर हर रोज़ मौत के मुँह में धकेल दिए जाते हैं।  आये दिन कोई न कोई हादसा होता है और वे वक़्त से पहले ही इस  रुखसत हो जाते हैं। अब नई खबर आई है दिल्ली से जहाँ तीन सीवरेज कर्मियों की मौत हो गयी है। एटक से सम्बंधित एक नगर निगम मज़दूर नेता विजय कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हम लम्बे समय पंजाब में इस सुरक्षा के लिए जूझ रहे हैं लेकिन इसका हल ऊंठ का लटकता हुआ होंठ बन कर रह गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हुए हादसे के सिलसिले में हम जल्द ही एक बैठक लुधियाना में बुलाएँगे तांकि इस समस्या को हल करने के लिए कोई ठोस कदम उठाया जा सके।   

उन्होंने बताया कि दिल्ली में भी बुरा हाल है। दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में दिल्ली जलबोर्ड के सेफ्टी टैंक में सफाई के लिए उतरे तीन मजदूरों की मौत हो गई जबकि एक की हालत गंभीर है। कामरेड विजय ने सवाल किया की आखिर मज़दूरों की ज़िंदगी के साथ यह खिलवाड़ कब तक जारी रहेगा?
उन्होंने बताया कि मरने वालों में मजदूर अन्नू की उम्र 27 वर्ष है। जोगिंदर की उम्र 28 है और एक अन्य का विवरम मंगवाया जा रहा है जिसकी पहचान नहीं हो पाई है। हादसे में घायल हुए राजेश नामक युवक का इलाज जारी है। कामरेड विजय ने कहा कि आज के आधुनिक युग में क्या सीवरेज कर्मियों के लिए कोई विकास नहीं हुआ?आखिर क्यों उन्हें सेफ्टी किट के बिना धकेला जाता है सीवरेज में। 
इसी बीच मृतकों के शव एम्स की मोर्चरी में भेजे गए हैं। आसपास के लोगों से की गयी वार्ता के मुताबिक आशंका व्यक्त की जा रही है कि जहरीली गैस की चपेट में आकर सभी सीवरेज कर्मियों की मौत हुई है। मौत के सही कारणों का खुलासा सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद हो पाएगा। पुलिस हादसे में घायल हुए राजेश से पूछताछ करने का प्रयास कर रही है। कामरेड विजय ने इन  मौतों पर गहरा दुःख व्यक्त किया। 

No comments: