Wednesday, February 01, 2017

पंजाब में हालात खराब करने के पीछे आप व खालिस्तानी कनेक्शन:वरुण मेहता

CFIB के डॉक्टर भारत ने भी दी थी आतंकी वारदातों की चेतावनी

बठिंडा//लुधियाना: 31 जनवरी 2017:(पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
आतंकी वारदातों की आशंका के चलते बठिंडा में हुए कार बम धमाके ने चुनावी माहौल में सनसनी सी पैदा कर दी है। श्री हिन्दू तख़्त के प्रमुख प्रदेश प्रचारक वरुण मेहता ने बठिंडा में बम धमाके की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि जब से चुनाव प्रचार शुरू हुआ है व "आप पार्टी के समर्थन" में व "विदेशो से कटटरपंथी" पहुंचे है तब से राज्य का हालात बिगड़ रहे है। गौरतलब है कि पहले लुधियाना में  श्री हिन्दू तख़्त प्रचारक अमित शर्मा को गोलिया मारी गई व अब बठिंडा में बम धमाका कर दर्जनों बेगुनाहों को जख्मी कर 3 लोगो को मारा गया। श्री मेहता ने केंद्र सरकार व चुनाव आयोग से आम आदमी पार्टी के नेतायों व अलगावादियों के रिश्तों को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के अमन चैन हेतु सख्त कदम उठाने की मांग की व मृतको के प्रति गहरी सवेदना व्यक्त की। गौरतलब है कि सीएफआईबी के डॉक्टर भारत ने भी इस तरह के आतंकी हमलों की आशंका बहुत पहले ही व्यक्त कर दी थी। 
बठिंडा के मौड़-मंडी इलाके में कांग्रेस प्रत्याशी हरमिन्दर सिंह जस्सी के रोड शो के दौरान एक कार में रखे प्रेशर कुकर में हुए बम ब्लास्ट से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य लोग घायल हो गए। मृतकों की संख्या चार भी बताई गयी है। मृतकों में जस्सी के दफ्तर इंचार्ज हरपाल सिंह पाली भी शामिल हैं। दो की पहचान नहीं हुई है। ब्लास्ट इतना जोरदार था कि तीनों के चीथड़े उड़ गए। वारदात के बाद पूरे इलाके में सहम और सनसनी का माहौल है। हमलावरों के हौंसले देखो कि धमाके के बाद भी घटनास्थल पर फायरिंग की और तेज़ी से फरार हो भी गए।
बम धमाके ने बहुत से  लोगों को अपना निशाना बनाया। घायलों में अधिकांश की उम्र 14-15 साल है जिनमें पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। कमांडो दस्ते का एक सीआरपीएफ जवान भी घायल हुआ है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस प्रत्याशी जस्सी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत गुरमीत सिंह राम रहीम के समधी भी हैं। रोड खत्म होते ही हुए धमाके में श्री जस्सी बाल-बाल बच गए हैं लेकिन उनकी कार क्षतिग्रस्त हो गई है। विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज करीब एक किलोमीटर तक सुनाई दी। प्रदेश में चुनाव प्रचार के दो दिन बाकी हैं और इस धमाके के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। पुलिस ने आतंकी घटना से इन्कार नहीं किया है। मौड़ मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी जस्सी मंगलवार देर सायं करीब साढ़े आठ बजे मौड़ मंडी के ट्रक यूनियन व किरण अस्पताल के बीच रोड शो संपन्न करके अपने दफ्तर की ओर चले ही थे तभी मारुति 800 (पीबी 05सी 8973) में रखे प्रेशर कुकर में जोरदार धमाका हुआ और अफरातफरी मच गई। धमाके की घटना के बाद चुनावी माहौल में दहशत सी है। अन्य स्थानों पर भी सभी दल चौकस हो गए हैं। 
धमाका पूर्वनियोजित और योजनाबद्ध लगता है। मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार विस्फोट के बाद मारुति कार हवा में उछली। तीन लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतकों में पाली के अलावा दो भाई-बहन बताए जाते हैं जो भीख मांगने वहां पहुंचे थे। उनकी पहचान नहीं हो पाई है। ब्लास्ट में कमांडो दस्ते में तैनात आंध्र प्रदेश निवासी सीआरपीएफ के जवान राम बाबू सहित 12 लोग घायल हुए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही डीसी घनश्याम थ्योरी व एसएसपी स्वपन शर्मा दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की। एसडीएम लतीफ अहमद ने प्रारंभिक जांच के बाद बताया कि मारुति 800 में रखे प्रेशर कुकर में बम रखकर विस्फोट किया गया है। गौरतलब है कि दो दिन पहले से ही उक्त स्थान पर रोड शो करने की तारीख तय की गई थी। चुनावी प्रचार में चलाये जाते प्रचार अभियान में तकरीबन इतनी योजना तो बनाई ही जाती और इसका पता भी अक्सर सभी को होता है। 
इस ज़ोरदार बम धमाके के बाद पुरानी मारुति कार में प्रेशर कुकर में बम रखकर रिमोट कंट्रोल के माध्यम से ब्लास्ट किया गया। धमाके की योजना का अंदाज़ा आरम्भिक जानकारी से ही हो जाता है। एसएसपी ने बताया कि जांच में कार का नंबर जाली पाया गया है। कार पर लगा नंबर बाइक का है। उन्होंने बताया कि कार का चैसिस नंबर व इंजन नंबर मिटा दिया गया है। सीईओ चंडीगढ़ में पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) वीके सिंह से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिला चुनाव अधिकारी व एसएसपी को घटनास्थल पर पहुंच कर जांच कर रहे हैं। अभी इससे ज्यादा कुछ नहीं बताया जा सकता है। इसी बीच चुनावी प्रचार में लगे सभी दल आतंकित हैं। इस धमाके ने प्रचार अभियान की पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। क्या निडरता से जारी रह सकेगा चुनावी प्रचार अभियान। 

आतंकी दौर की चरमसीमा के दौरान सन 1991 के चुनाव में भी सी तरह की वारदातों ने 100 लोगों की जान ली थी। लुधियाना में ट्रेन में दो बार हमला करके 100 से अधिक निर्दोष लोगों को आतंकी संगठनों ने गोलियों से भून दिया था। अब देखना है चुनावी अभियान पर इस धमाके का क्या प्रभाव पड़ता है। क्या इस धमाके से आम आदमी पार्टी की साख पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा? 

1 comment:

HindIndia said...

बहुत ही बढ़िया article है। ........ very nice and with awesome depiction .... Thanks for sharing this!! :)