Monday, December 07, 2015

रख बाग़ लुधियाना में फिर गाड़ी बुला रही है

रख बाग से गूंजा टॉय ट्रेन के बहाने जीवन का संदेश 
लुधियाना: 7 दिसंबर 2015: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
आखिर बच्चों की भी किस्मत जागी और रख बाग़ की भी। यहाँ वीरान पडी रेल ट्रैक मिटटी में धंस रही थी अब फिर से रौनक का केंद्र बन गयी। यहाँ फिर वो गीत याद आने लगा--
गाडी बुला रही है--सीटी बजा रही है 
चलना ही ज़िंदगी है-चलती ही जा रही है। 
टॉय ट्रेन के लिए बनी ट्रैक करीब 20 साल की विरानी बाद रखबाग के ट्रैक पर सोमवार को जैसे ही टॉय ट्रेन दौड़ी, वहां मौजूद बच्चों के साथ-साथ सभी की खुशी का कोई ठिकाना न रहा। मेयर हरचरन सिंह गोहलवड़िया और डीसी रजत अग्रवाल ने पहले रखबाग में हीरो साइकिल के सहयोग से बनाए गए ऑर्गेनिक फूड कॉर्नर और साइकिल ट्रैक का शुभारंभ किया और फिर टॉय ट्रेन का उद्घाटन भी किया। मेयर, डीसी, काउंसलर, निगम कमिश्नर, जोनल कमिश्नर आदि ने ट्रेन की सवारी भी की जिससे बच्चों का उत्साह और भी बढ़ा। 

इस यादगारी अवपर पर मेयर ने शहरवासियों को बधाई देते कहा कि शहर को तेज़ी से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब रखबाग को विश्व में लुधियाना का नाम रोशन करने वाले हीरो स्वर्गीय ओपी मुंजाल के नाम से जाना जाएगा। मेयर ने रखबाग के नवीनीकरण व रखरखाव के लिए निभाए रोल को लेकर हीरो साइकिल के सीएमडी पंकज मुंजाल और एसके राय की सराहना भी की। उन्होंने बताया कि रखबाग में जहां बच्चे टॉय ट्रेन की जाय राइड का आनंद ले सकेंगे, वहीं यहां आने वाले आर्गेनिक फूड का स्वाद चखने के साथ-साथ साइक्लिंग का एन्जॉय भी ले सकेंगे। इससे  आकर्षण और बढ़ेगा।

सिधवां नहर के साथ-साथ साइकिल ट्रैक का भी होगा निर्माण
इस मौके पर साईक्लिंग को बढ़ावा देने का भी एलान हुआ। मेयर ने बताया कि सिधवां नहर के साथ-साथ साइकिल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। डीसी अग्रवाल ने बताया कि 2015 के सालाना प्लान में रखबाग के सौंदर्य और रखरखाव को प्रमुखता से एजेंडे में रखा गया था, जिसे नगर निगम व हीरो साइकिल के सहयोग से पूरा कर लिया गया है। अब यहां साइकिल ट्रैक के साथ बनाए जॉगिंग ट्रैक पर रोजाना हजारों लोग सैर कर सकेंगे। हीरो साइकिल वालों ने रखबाग को सुंदर बनाने के लिए 5 करोड़ से अधिक रूपये खर्चे हैं। इससे  साईकल का रिवाज फिर से बढ़ेगा वहां साईक्लिंग  लोगों का स्वास्थ्य भी सुधरेगा।