Saturday, August 29, 2015

चीमा चौंक की तीन मंज़िला वूलन फैक्ट्री में भयानक आग

आग ने दिखाया विकराल रूप 
लुधियाना: 28 अगस्त 2015: (विक्की//पंजाब स्क्रीन): 
विकास केअनगिनत दावों के बावजूद अभी तक आग से होने वाले नुक्सान की रोकथाम सुनिश्चित नहीं की जा सकी।  कब कहाँ पर उम्र भर की कमाई पलों में ही राख हो जाएगी कुछ कहा नहीं जा सकता। नयी घटना हुई है लुधियाना के चीमा चौंक में। 

चीमा चौक के निकट स्थित धागे के गोदाम में शाम को अचानक आग लग गई। देखते ही देखते दो मंजिला गोदाम में आग इतनी भड़क गई कि दूर-दूर तक आग की पलटे नजर आने लगीं। आसमान आग से लाल हो गया। फिर धुयाँ बढ़ा कि एक बार तो असामान काले धुएं से भर गया। दमकल विभाग को इतलाह दी गई। आग बुझाने के लिए एक के बाद एक 50 गाड़ियों ने कोशिश की लेकिन पांच घंटे बाद भी फायर कर्मी पूरी तरह आग पर काबू नहीं पा सके। देर रात तक दमकल विभाग के कर्मी आग बुझाने के लिए लगे हुए थे। आग की तपिश से गोदाम की बिलिंडग देर रात ध्वस्त हो गई। गनीमत यह रही घटना में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ। आग की लपेटें साथ लगती बिल्डिंगको भी अपनी चपेट में ले रही थीं, जिसे देखते हुए दमकल विभाग के कर्मियों ने साथ की बिल्डिंगों का कुछ हिस्सा तोड़ कर अंदर घुसने की हिम्मत दिखाई और आग बुझाने में जुट गए, परंतु देर रात आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका था।

आग लगने से गोदाम में पड़ा करोड़ों रुपए का धागा जल कर राख हो गया। आशंका जताई जा रही है कि आग शार्ट सर्किट से लगी होगी। हादसा इंडस्ट्रीयल ऐरिया-ए में स्थित सिंडीकेट टैक्सटाइल मिल में हुआ। यहां टीम पल्स इंडिया कंपनी का गौदाम था। घटना शाम 5 बजे की है। अचानक शार्ट सर्कट से गौदाम में आग लग गई। कुछ पलों में ही आग् ने सारे गौदाम को अपनी चपेट में ले लिया। सूचना के बाद दमकल विभाग की गाड़िया मौके पर पहुंच बाग बुझाने का काम शुरू कर दिया। आग बुझाने में दमकल विभाग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि, आग देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया। गौदाम मालिक सुनील सचदेवा है। उसने बताया कि उसकी दो कंपनियां हैं। यहां कंपनी के फायबर धागे का गौदाम बना हुआ है। उन्हें शाम को सूचना मिली कि गौदाम में आग लग गई है। सचदेवा के अनुसार आग लगने से अंदर पड़ा करोडों रुपए का धागा जल गया।

No comments: