Saturday, October 25, 2014

स्वच्छ भारत अभियान में आई नई तेज़ी

जिला भाजपा टीम ने मंदिरों  से चलाया विशेष अभियान
लुधियाना: 25 अक्टूबर  2014: (रेक्टर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):
देश में जनहित को लेकर शुरू होने वाले अभियान अक्सर तस्वीरें खिंचवाने तक ही सीमित रह जाते हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी की प्रेरणा से शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान लगातार जन जन तक पहुँच कर तेज़ी पकड़ रहा है और इसे आम जनता तक लेजा रहे हैं हर इलाके के स्थानीय नेता अपना सबसे आवश्यक काम समझ कर। आज इसकी ताज़ा मिसाल दिखाई दी लुधियाना में जहाँ भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेता जिला अध्यक्ष प्रवीण बांसल के नेतृत्व में जगराओं पल के निकट स्थित दुर्गा माता मंदिर में एकत्र हुए।  
आज सुबह पूरे 11 बजे इन लोगों ने भगवान का आशीर्वाद लेने के बाद बिना किसी देरी के इस अभियान को शुरू कर दिया। इस अभियान में एक बहुत ही आवश्यक और नयी बात यह जोड़ी गयी कि भगवान स्वरूप मूर्तियों के जगह जगह हो रहे अपमान को गंभीरता से लिया गया। भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री बांसल ने कहा जो भी व्यक्ति खुद को सच्चा धार्मिक कहता या समझता है उसे इस अपमान को रोकने के लिए तुरंत आगे आना होगा। इसके बाद उन्होंने मंदिर के प्रांगण, जोड़ा घर, अस्पताल, लंगर हाल और अन्य स्ताहनों का दौरा किया। वहां दीपावली के शुभ अवसर पर लाई गई मूर्तियों की दयनीय हालत देखी उन्हें सम्मान के साथ उठाया और सहेज कर  विशेष तौर पर लए गए एक वाहन में रखा।  इसके बाद यह काफिला दण्डी स्वामी मंदिर के लिए रवाना हो गया।  सुबह से शाम तक आज इस दल ने यही कार्य सम्पन्न  करना था। 
गौरतलब है कि 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत स्थानीय जगरांव पुल के समीप स्थित दुर्गा माता मंदिर में माथा टेकने के बाद शहर के विभिन्न धार्मिक स्थानो, पार्को आदि से खंडित मूर्तियाँ,कलैंडर,माता की चुनरी व अन्य पूजा सामग्री को उठा कर स्वच्छता रखने का शहर वासियों को ज़ोरदार सन्देश दिया गया। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि दीपावली के दिन मंदिरों व पार्कों आदि में दीपक व मिट्टी की मूर्तियाँ तथा कलैंडर आदि लोग रख जाते हैं जिन्हें सनातन धर्म के अनुसार चलते पानी में जल प्रवाह करना चाहिए। जिला भाजपा की टीम द्वारा शहर के विभिन्न धार्मिक स्थानो से पूजा सामग्री व खंडित मूर्तियों आदि को उठा कर नहर में घुलनशील प्रतिमाओं को जल प्रवाह किया जायेगा, जबकि अन्य सामग्री को अग्नि भेंट कर उसकी राख को पानी में छोड़ दिया जाएगा। श्री बांसल ने बताया कि ऐसा करने से जहाँ सफाई व्यवस्था ठीक रहेगी वहीं धर्म की पालना भी होगी। उन्होंने शहर वासियों से अपील करते हुए दोहराया कि वह शहर की सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अपने घर व आस पास के साथ साथ इधर-उधर कूड़ा फेंकने वालों को भी इसके नुक्सानो के विषय में समझाएँ ताकि सफाई के प्रति लोग जागरूक हो सकें। नगर निगम के डिप्टी मेयर आर डी शर्मा ने कहा कि सफाई रखने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यदि हम अपने इर्द-गिर्द सफाई नहीं रखते तो संक्रामक बीमारियाँ हमें घेर लेती है। निरोग काया के लिए सफाई रखना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर सुनील मौदगिल,दुर्गा माता मंदिर के प्रधान बलबीर गुप्ता,देवी सहाय टंडन,राजिन्द्र हंस,संगीता भंडारी,जीवन गुप्ता सहित और भी कई पार्टी कार्यकर्त्ता शामिल थे। उन्होंने इस संबंध में  नहर के किनारे जवद्दी पुली के  निकट स्थित  धर्मस्थल  प्रयासों की प्रशंसा भीकी   कहा कि ऐसे शुभ कामों को अपनाने में देरी नहीं की जानी चाहिए।  
 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत भाजपा द्वारा चलाई जा रही मुहिम के तहत धार्मिक स्थानो से मूर्तियाँ ,पूजा सामग्री आदि को तो जल प्रवाह  करने के लिए उठाया गया परन्तु दुसरे पड़े कूड़े की ओर किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। इसमें अधिकतर सब्ज़ियों  इत्यादि थे। 
अब देखना यह भी है कि अकाली दल के नेता और वर्कर गुरूद्धारा साहिबान के परिसर में जाकर ऐसा सफाई अभियान कब चलाते हैं। 

No comments: