Friday, February 28, 2014

अब अमृतसर के मेडिकल कालेज में हुआ गुंडागर्दी का नाच

हमलावर अक्सर देते थे असर रसूख की धमकियां 
अमृतसर: 27 फरवरी 2014: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
गोलीकांड, गुंडागर्दी और कोई न कोई जुर्म---अब पंजाब में भी यह सब आम होने लगा है। अब यह सब हुआ है अमृतसर के मेडिकल कालेज मेंजहाँ इस तरह की बात कभी सोची भी नहीं जा सकती। मेडिकल शिक्षा के उस माहौल में भी वहाँ गुंडागर्दी का नंगा नाच हुआ है। गुंडागर्दी का यह नंगा नाच मैडीकल कालेज में आज देर सायं उस समय हुआ जब बाहर से आए 2 दर्जन के करीब हथियारबंद युवकों ने मैडीकल कालेज परिसर में चल रहे क्रिकेट टूर्नामैंट को बंद कर मैदान उनके हवाले करने को कहा। जब बाहरी युवकों ने दादागिरी के अंदाज़ में उन्हें खेलने के लिए जगह खाली करने का  तो मैडीकल कालेज के छात्र व बाहरी युवक भी भड़क गए। देखते ही देखते दोनों गुट आमने-सामने हो गए और दोनों में टकराव हो शुरू गया। जब इस बारे में होस्टल के छात्रों को पता चला तो खबर मिलते ही वे भी तुरंत ग्राऊंड में आ गए और जमकर एक दूसरे पर वार करने लगे। यह टकराव देख कर एकबारगी तो आतंक के काले दिनों की याद ताज़ा हो गयी। उस समय भी पुलिस और प्रशासन पंगु बना नज़र आता था। 

इस खतरनाक टकराव के दौरान मैडीकल कालेज के छात्रों में दीपइंद्र सिंह, मङ्क्षनद्र सिंह, केशव व मोहित घायल हो गए जबकि बाहरी युवकों में हनी, अजय व मंगल को भी चोटें लगीं।  मैडीकल कालेज के घायल हुए छात्रों को उपचार के लिए तुरंत गुरु नानक देव अस्पताल की एमरजैंसी में भर्ती करवाया गया जबकि बाहर से आए युवकों का अस्पताल में उपचार न होने के कारण फिर से टकराव की हालत पैदा हो गयी। इस पर बाहरी गुट व कालेज के छात्र फिर से एमरजैंसी के समक्ष आमने-सामने हो गए। 
खबर मिलते ही सारा  प्रशासन सकते में आ गया। घटना की जानकारी मिलते ही थाना सिविल लाइन के प्रभारी इंस्पैक्टर सुखविंद्र सिंह घटनास्थल पर पहुंच गए और उन्होंने इस सारी स्थिति का तुरंत जायजा लिया। आरम्भिक जाँच के दौरान मैडीकल कालेज के छात्रों का आरोप था कि बाहर से आए युवक अक्सर कालेज परिसर में आकर जहां लड़कियों के साथ छेड़छाड़ करते हैं, वहीं उन्हें भी इस बात से परेशानी होती है। जब वे उन लोगों को ऐसा करने से रोकते हैं तो वे अपने असर रसूख की धमकियां देने लगते हैं। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला काफी लम्बे समय से चल रहा था। दूसरी ओर घायल हुए बाहरी युवकों ने कहा कि वे मैडीकल कालेज की ग्राऊंड में खेलने के लिए आते हैं और आज जब वे वहां पहुंचे तो छात्रों द्वारा हमला कर उन्हें घायल कर दिया गया। दोनों ओर से मामले पुलिस के विचाराधीन हैं। थाना प्रभारी का कहना है कि जांच के उपरांत आरोपियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अब देखना यह है कि मेडिकल कालेज में बाहरी लोगों का क्या काम वह भी रोज़ रोज़ और साथ ही यह भी पता लगाना होगा कि इन बाहरी लोगों के पीछे कौन से असर रसूख वाले लोग हैं?

No comments: