Sunday, November 10, 2013

बीजेपी के 11 दागी उम्मीदवारों की सूची


 
 
Causes
 
 
 
A message from the campaign

AAM AADMI PARTY


दिल्ली विधान सभा चुनावो के लिए बीजेपी ने कुल 58 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इन 58 उम्मीदवारों में 11 ऐसे लोग है जिन पर आपराधिक मुकद्दमे चल रहे है. इन 11 उम्मीदवार को बीजेपी ने 2008 के चुनाव में भी टिकेट दिया था. 
दागी उम्मीदवारों की सूचि इस प्रकार है:
1. मोहन सिंह बिष्ट (करावल नगर)
2. नरेश गौर (बाबरपुर)
3. करन सिंह तंवर (दिल्ली कैंट)
4. जय भगवन अगरवाल (रोहिणी)
5. नकुल भरद्वाज (पटपटगंज)
6.कुलवंत राणा (रिठाला)
7. साहब सिंह चौहान (गोंडा)
8. सुरेंदर पाल रटावल (करोल बाघ)
9. मनोज कुमार (मुंडका)
10 श्याम लाल गर्ग (शकूर बस्ती)
11. रमेश बिधुदी (तुगलकाबाद)
इस रिपोर्ट में सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों की जांच की गयी है जिन्हें बीजेपी ने 2008 के चुनावो में टिकेट दिया था. नए उम्मीदवारों की जानकारी नामांकन दाखिल होने के बाद ही मिल पायेगी. इन 11 दागी उम्मीदवारों की यह जानकारी 2008 के चुनावो के दौरान एफिडेविट में दिए गए विवरण से ली गयी है. इन उम्मीदवारों पर 2008 के बाद के आपराधिक मुकद्दमे या किसी मुकद्दमे में बरी होने की सूचना नए नामांकन पत्र से मिल पायेगी. दिल्ली में 9 नवम्बर से नामांकन शुरू हो गए है और नामांकन की अंतिम तिथि 16 नवम्बर है.
बीजेपी के अध्यक्ष बनते ही राजनाथ सिंह ने कहा था की ऐसे किसी आदमी को टिकेट नहीं मिलेगा जिस पर आपराधिक मुकद्दमे चल रहे है, लेकिन दिल्ली में ही पार्टी ने अपने अध्यक्ष की बात को अनसुना करते हुए 11 दागी उम्मीदवारों को खड़ा किया है. बीजेपी ने दिल्ली में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार तो बदल दिया लेकिन आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को वो नहीं बदल पायी. डॉ हर्षवर्धन को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार बना कर बीजेपी अपने आप को साफ़ सुथरी साबित करना चाह रही है, लेकिन इन 11 उम्मीदवारों को देख कर बीजेपी कि साफ़ दिखने की कोशिश नाकाम नज़र आती है.
न केवल दिल्ली बीजेपी की सूचि में अपराधियों का बोलबाला है, परिवारवाद का भी बीजेपी की सूचि में अच्छा खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है. बीजेपी ने 4 ऐसे उम्मीदवार खड़े किये है जिनके पिता बीजेपी के उम्मीदवार रह चुके है. ये चार उम्मीदवार साहिब सिंह वर्मा, विजय कुमार मल्होत्रा, ओ पी बब्बर और श्रीलाल प्रधान के पुत्र है. कांग्रेस पर वंशवादी राजनीति करने का आरोप लगाने वाली बीजेपी दिल्ली के चुनावो में अपने ही आरोपों में फंसती नज़र आ रही है.
दिल्ली चुनावो के लिए कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. नए राजनातिक विकल्प के रूप में उभरी आम आदमी पार्टी ने 70 सीटो में से 68 सीटो पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और आम आदमी पार्टी के किसी उम्मीदवार पर कोई आपराधिक मुकद्दमा नहीं है.
Rc
DISCUSS THE UPDATE
 
 
 
  
    

No comments: