20-अगस्त-2013 13:55 IST
जुलाई 2013 में 12,645 शिकायतें दर्ज की
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्प लाईन (एनसीएच) को जुलाई 2013 के दौरान 12,645 टेलीफोन कॉल मिले। इन टेलीफोन कॉलों/शिकायतों के साथ-साथ एनसीएच की वेबसाईट पर 2035 ऑनलाईन शिकायतें प्राप्त हुईं।
सबसे ज्यादा टेलीफोन कॉल दिल्ली से आए। इसके बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, और पंजाब का नंबर है।
शीर्ष दस राज्यों से जुलाई 2013 में प्राप्त कॉलों का विवरण इस प्रकार है-
जुलाई 2013 में 12,645 शिकायतें दर्ज की
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्प लाईन (एनसीएच) को जुलाई 2013 के दौरान 12,645 टेलीफोन कॉल मिले। इन टेलीफोन कॉलों/शिकायतों के साथ-साथ एनसीएच की वेबसाईट पर 2035 ऑनलाईन शिकायतें प्राप्त हुईं।
सबसे ज्यादा टेलीफोन कॉल दिल्ली से आए। इसके बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, और पंजाब का नंबर है।
शीर्ष दस राज्यों से जुलाई 2013 में प्राप्त कॉलों का विवरण इस प्रकार है-
इसे पत्र सूचना कार्यालय ने मीडिया के लिए जारी किया----
सर्वाधिक शिकायतें यानी 23.91 प्रतिशत उत्पादों के बारे में थीं। इसके बाद दूरसंचार, ई-कामर्स, माप-तौल, एनबीएफसी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, बैंकिंग और शिक्षा का नंबर है। 12361 कॉलकर्ताओं से प्राप्त प्रतिपुष्टि के अनुसार 2106 शिकायतों को विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क कर निपटाया गया।
देशभर के उपभोक्ता राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्प लाईन के टोल फ्री नंबर 1800-11-400 पर फोन करके अपनी उपभोक्ता संबंधी शिकायतों के बारे में बातचीत कर सकते हैं। उपभोक्ता हेल्प लाईन जानकारी, सलाह और उपभोक्ता से जुड़े मददों पर मार्गदर्शन कर सकती है। शिकायतें इस वेबसार्इट पर भी दर्ज कराई जा सकती हैं- www.nationalconsumerhelpline.in (PIB) *** इ.अहमद/गांधी/यशोदा- 5702 |
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