Wednesday, April 17, 2013

ऑनलाइन शि‍कायत प्रणाली के माध्‍यम से 2662 शि‍कायतें

राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन को मार्च, 2013 में 12,121 कॉल की गई
    राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन (एनसीएच) ने मार्च, 2013 के दौरान 12,121 कॉल प्राप्‍त की। इन दूरभाष कॉलों/शि‍कायतों के अलावा एनसीएच वेबसाइट पर ऑनलाइन शि‍कायत प्रणाली के माध्‍यम से 2662 शि‍कायतें भी प्राप्‍त की गईं।

      इनमें सबसे अधि‍क कॉल दि‍ल्‍ली से प्राप्‍त हुईं। इसके बाद उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, हरि‍याणा, राजस्‍थान, बि‍हार, पश्‍चि‍म बंगाल, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और पंजाब का स्‍थान रहा।

      मार्च, 2013 के दौरान उक्‍त शीर्ष 10 राज्‍यों के संबंध में की गई कॉलों का ब्‍यौरा नीचे दि‍या गया है:-

क्र.सं.
राज्‍य
शि‍कायतें
कुल कॉलों का प्रति‍शत
1
दि‍ल्‍ली
2963
24.45
2
उत्‍तर प्रदेश
1984
16.37
3
महाराष्‍ट्र
1383
11.41
4.
हरि‍याणा
991
8.18
5.
राजस्‍थान
845
6.97
6.
बि‍हार
588
4.85
7.
पश्‍चि‍म बंगाल
526
4.34
8.
गुजरात
464
3.83
9.
मध्‍य प्रदेश
427
3.52

10.
पंजाब
397
3.28

       अधि‍कतम 19 प्रति‍शत शि‍कायतें टेलीकॉम क्षेत्र की प्राप्‍त हुई। इसके बाद का स्‍थान उत्‍पाद, बैंकिंग और ई-कॉमर्स का रहा। देश के उपभोक्‍ता, टोल फ्री राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता, हेल्‍पलाइन संख्‍या 1800-11-400 पर संपर्क कर सकते हैं तथा उपभोक्‍ता संबंधि‍त समस्‍याओं के लि‍ए दूरभाष पर काउंसलिंग भी प्राप्‍त कर सकते हैं। उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन उपभोक्‍ता मामलों के संबंध में सूचना, सलाह और मार्गदर्शन भी प्रदान करती है। शि‍कायतों को वेबसाइट:www.nationalconsumerhelpline.in. पर भी दर्ज कि‍या जा सकता है।      
वि.कासोटिया\यादराम/राजीव – 1899

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