Friday, February 08, 2013

तीसरा राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन कल से

08-फरवरी-2013 16:55 IST
3 दिन चलेगा यह सम्मेलन:एक प्रर्दशनी भी 
             Courtesy Photo
तीसरा राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन कल से यहां विज्ञान भवन में आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन 3 दिन चलेगा। यह इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत में सामुदायिक रेडियो का पहला दशक मना रहा है। 
इस सम्मेलन में सामुदायिक रेडियो के संचालक, नीति निर्माता, सरकारी मंत्रालय/विभाग और संयुक्त राष्ट्र, यूनिसेफ, यूनेस्को, फोर्ड फाउंडेशन आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी भाग लेंगे। 
पहला सामुदायिक रेडियो सम्मेलन फरवरी 2011 में और दूसरा फरवरी 2012 में आयोजित किया गया था। सम्मेलन के साथ-साथ सामुदायिक रेडियो के क्षेत्र में विभिन्न संगठनों और नए भाग लेने वाली संस्थाओं की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रर्दशनी भी लगायी जा रही है। 
इस अवसर पर विजेताओं को राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार भी प्रदान किये जाएगें। 3 दिन चलने वाली इस कार्यशाला में विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों यथा सामुदायिक रेडियो के लिए संसाधन, टिकाउपन, विकास की विषय वस्तुओं के आदान-प्रदान और कार्यक्रमों पर विचार किया जाएगा। इस अवसर पर एक सामुदायिक रेडियो सार-संग्रह भी जारी किया जाएगा जिसमें समूचे देश से प्रेरणा दायक कहानियां शामिल होंगी। यह सम्मेलन सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा वन वर्ड फाउंडेशन इंडिया के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। 
मंत्रालय द्वारा इस बात के भी प्रयास किये जा रहे हैं कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन स्वावलंबी बन सकें। मंत्रालय ने 35 सामुदायिक रेडियो स्टेशनों का एक पैनल बनाया है जिन्हें श्रृव्य-दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) से सरकारी विज्ञापन प्राप्त होंगे। सामुदायिक रेडियो स्टेशनों के लिए विज्ञापन दरें एक रूपया प्रति सेकेंड से बढाकर चार रूपया प्रति सेकेंड कर दी गयी हैं। मंत्रालय 12वीं योजना में सामुदायिक रेडियो स्टेशनों को वित्तिय सहायता देने के बारे में भी सोच रहा है। इस योजना की मंजूरी के बाद हर वर्ष 100 नए सामुदायिक रेडियो स्टेशन खोले जाएगे। इस प्रकार 12वीं योजना अवधि में लगभग 500 सामुदायिक रेडियो स्टेशन काम करने लगेंगे। 

वि.कासोटिया/क्वात्रा/चित्रदेव-503

No comments: