Friday, February 24, 2012

''ग्लिमसेज ऑफ इंडियन वुमन हॉकी''

अजय माकन ने किया महिला हॉकी के बारे में पुस्‍तक का विमोचन
युवा मामले और खेल मंत्री श्री अजय माकन ने कल एक सादे समारोह में हॉकी पर एक पुस्‍तक ''ग्लिमसेज ऑफ इंडियन वुमन हॉकी'' का विमोचन किया। पुस्‍तक हॉकी के जानकार श्री के. अरूमुगम ने लिखी है। 

लेखक को बधाई देते हुए श्री माकन ने कहा कि महिला हॉकी के बारे में भारत में काफी कम पुस्‍तकें लिखी गई हैं, ऐसे में उनका कार्य सराहनीय है। खेल मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारतीय हॉकी को श्री अरूमुगम जैसे कुछ और लोगों की जरूरत है, जो अपने उत्‍साह से हॉकी को आगे बढ़ाएं।

श्री माकन ने कहा कि उनका मंत्रालय मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में हॉकी ''उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र'' स्‍थापित करने की प्रक्रिया में है। उन्‍होंने प्रस्‍तावित केन्‍द्र के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी फेडरेशन के अध्‍यक्ष श्री लीन्‍द्रो नेगरे के साथ बातचीत की है। उन्‍होंने महिला और पुरूष दोनों ही हॉकी टीमों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं, जो इस समय ओलंपिक क्‍वालीफाइंग मैचों में भाग ले रही हैं।

पुस्‍तक के लेखक श्री अरूमुगम ने कहा कि इस पुस्‍तक में भारतीय महिला हॉकी के इतिहास और 200 से ज्‍यादा खिलाडियों के बारे में विस्‍तृत जानकारी है। पुस्‍तक में कुछ दुर्लभ तस्‍वीरें भी हैं। उन्‍होंने बताया कि इसमें कुछ ऐसे आंकड़े दिये गए हैं, जो अब तक उपलब्‍ध नहीं हैं। [पीआईबी]    24-फरवरी-2012 12:42 IST ******

No comments: