Thursday, December 17, 2009

जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की मुठभेड़



अधिकारियों ने बताया कि बेला केन्द्र के बाहर 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया गया है. केन्द्र के अन्दर प्रदर्शनकारियों ने धरना दिया. वह एक पर्यावरण दल के सदस्यों के सम्मेलन में प्रवेश का विरोध कर रहे थे, जिसके बारे में उनका कहना है कि उसे मान्यता तो दी गई थी लेकिन सम्मेलन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी. कुल मिलकर माहौल काफी हंगामापूर्ण रहा. 
वोइस आफ अमेरिका के मुताबिक  सम्मेलन  शुक्रवार को समाप्त होना है, लेकिन समझौता वार्ताकार अभी तक कार्बन गैस के उत्सर्जन के नए लक्ष्यों या जलवायु परिवर्तन से निपटने के निर्धनतर देशों के प्रयासों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता के बारे में किसी सहमति पर नहीं पहुंच सके हैं.  लेकिन आज प्रतिनिधि, ईथियोपिया द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं जिसमें वैश्विक ताप से ग़ैर औद्योगीकृत देशों पर पड़ने वाले प्रभावों से निपटने के उनके प्रयासों के लिए धनाड्य देशों द्वारा सन् 2020 तक 100 अरब डौलर दिए जाने का प्रावधान है. इस बीच भूतपूर्व डेनिश जलवायु मंत्री कौनी हेडेगार्ड ने बुधवार को सम्मेलन की अध्यक्षता से त्यागपत्र दे दिया. इसी बीच  फ्रेंड्स आफ अर्थ  के कार्यकर्ताओं ने भी अपनी मांगों को लेकर काफी हंगामा किया.



2 comments:

अजय कुमार said...

ग्लोबल वार्मिंग है , गर्मा गर्मी तो होगी ही

अजय कुमार झा said...

हां सम्मेलन में जिस तरह से जो जो हो रहा है वह दिखाने और बताने के लिए काफ़ी है कि जलवायु परिवर्तन के प्रति कौन कितना गंभीर है