Wednesday, October 15, 2014

'पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते कार्यक्रम'


15-अक्टूबर-2014 19:15 IST
प्रधानमंत्री कल करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय 16 अक्टूबर, 2014 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राज्य सरकारों के श्रम एवं रोजगार मंत्रियों, स्वास्थ्य मंत्रियों तथा व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्रियों के एक दिवसीय सम्मेलन के दौरान 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते कार्यक्रम' का आयोजन करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम का आगाज करेंगे। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, इस्पात व खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और श्रम एवं रोजगार, इस्पात तथा खान राज्य मंत्री श्री विष्णु देव साई भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। 


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, सूक्ष्म, लघु व मझौले उपक्रम मंत्री श्री कलराज मिश्र, वाणिज्य व उद्योग, वित्त तथा कॉरपोरेट मामलों की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती निर्मला सीतारमण और कौशल विकास, उद्यमिता, युवा मामले तथा खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानन्द सोनोवाल 'मेक इन इंडिया' विजन से तालमेल बिठाते हुए केंद्रीय श्रम मंत्रालय की पहल को आगे बढ़ाने के लिए इस मौके पर उपस्थित रहेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों के सचिव भी इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 

यह सम्मेलन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निम्नलिखित पांच विषयों पर केंद्रित रहेगा: 

• एकीकृत श्रम पोर्टल (जिसे श्रम सुविधा नाम दिया गया है) और केंद्र सरकार के चार संगठनों ईएसआईसी, ईपीएफओ, डीजीएम और सीएलसी के लिए अनुपालन को आसान बनाने के लिए पारदर्शी एवं उत्तरदायी श्रम निरीक्षण योजना (http://efilelabourreturn.gov.in) 

• कर्मचारी भविष्य निधि के लिए सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) के जरिये पोर्टेबिलिटी 

• मांग आधारित व्यावसायिक प्रशिक्षण 

• प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 

• असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पुनर्गठित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) का क्रियान्वयन 

तकरीबन 35 राज्य सरकार श्रम, स्वास्थ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्रियों और इन विभागों के 60 राज्य सरकार सचिवों के भी इस सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। 

उनके अलावा विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) के 64 सीईओ तथा 20 बीमा कम्पनी प्रमुख भी इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 

इस कार्यक्रम का दूरदर्शन के डीडी नेशनल और डीडी न्यूज चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। श्रम मंत्रालय एवं डीडी न्यूज की वेबसाइटों, डीडी/यूट्यूब चैनल इत्यादि पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने का भी इंतजाम किया गया है। देशभर में फैले सभी आईटीआईऔर ईएसआईसी/ईपीएफओ/सीएलसी/वीवीजीएनएलआई/सीबीडब्ल्यूई/डीजीएमएस/डीजीईएण्डटी इत्यादि के कार्यालयों में इस कार्यक्रम को दिखाने की भी व्यवस्था की गई है। यह अनुमान लगाया गया है कि देशभर में 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग टेलीविजन पर इस कार्यक्रम को देखेंगे। 

इस कार्यक्रम के साथ-साथ देशभर में बड़े पैमाने पर एसएमएस भेजे जाएंगे। सार्वभौमिक खाता संख्या के जरिये पोर्टेबिलिटी के बारे में तकरीबन एक करोड़ ईपीएफओ सदस्यों को एसएमएस मिलेंगे। तकरीबन 6.5 लाख प्रतिष्ठानों और 1800 निरीक्षण अधिकारियों को एकीकृत श्रम पोर्टल के बारे में एसएमएस मिलेंगे जिससे पारदर्शी और उत्तरदायी श्रम निरीक्षण योजना में मदद मिलेगी। इसी तरह ऐसे ब्रांड अम्बेसडरों के बारे में आईटीआई प्रशिक्षुओं को तकरीबन 4 लाख एसएमएस भेजे जाएंगे जो आईटीआई से काफी पहले ही पास होकर निकल चुके हैं और अपने-अपने क्षेत्रों में काफी सफल हैं। इतनी ही संख्या में ई-मेल भी इस दौरान भेजे जाएंगे। (PIB)
विजयलक्ष्‍मी कासोटिया/एएम/आरआरएस/एलएन/- 4451

No comments: