Saturday, February 15, 2014

लुधियाना के कई इलाकों में भारी बर्फ पड़ी।

कई इलाकों में हुआ हिमपात 
लुधियाना: 15 फरवरी 2014:  (रवि नंदा//पंजाब स्क्रीन): 
हितेश आहूजा 
अभी तक तो यही सुना था कि आयी बसंत पाला उड़ंत--लेकिन आज शनिवार को पड़ी बर्फ ने मौसमी तब्दीली का एक नया रूप सब के सामने रखा है। गौरतलब है कि सर्दी की ठिठुरन को पंजाबी में पाला कहा जाता है।  बज़ुर्गों से सुनी कहावतों के मुताबिक जब वसंत ऋतू आती है तो सर्दी भाग जाती है, मौसम खुल जाता है और जिस्म में एक नयी जान आ जाती है---मन नयी उमंगें जन्म लेने लगती हैं। पर मौसम के मिजाज़ ने सब कुछ नए सिरे से सुनियोजित करना शुरू कर दिया है। शनिवार की शाम को ठिठुरते लोगों ने पंजाब स्क्रीन को बताया कि हम तो इस स्नो फाल को देख कर हैरान रह गए। लुधियाना में शिमला का नज़ारा देख कर लोग एक बार तो बेहद खुश भी नज़र आये।  गौरतलब है कि लुधियाना के कई इलाकों में भारी बर्फ पड़ी। इस बर्फ़बारी को लेकर जगह जगह कई तरह की चर्चा भी सुनी गयी। लोगों ने बताया कि मॉडल टाऊन, दुगरी और महांवीर नगर के इलाकों में बर्फ गिरने की खबरें मिलीं हैं। मौसम के इस बदले हुए मिजाज़ से कई लोग खुश थे और कई चिंतित भी थे। सर्दी से बचने के लिए पहने कपड़े बहुत से लोगों ने उतार कर भी रख दिए थे लेकिन इस बर्फ़बारी ने साबित कर दिया कि दुनिया के रंग वास्तव में उसी भगवान के हाथों में हैं। वास्तव में यह एक संकेत है कि अगर प्रकृति के साथ छेड़छाड़ न रुकी टी ऐसा बहुत कुछ होने वाला है जो लोगों को हैरान कर देगा। यह हैरानी इंसान के संकट में वृद्धि भी कर सकती है---इस लिए आईये एक जागरूकता लहर चला कर इस छेड़छाड़ को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
शिक्षा और बौद्धिक क्षेत्र से जुड़े एक ख़ास मित्र हितेश आहूजा ने भी इसी तरह की कुछ तस्वीरें खींचीं। उन्होंने इन तस्वीरों को अपने फेसबुक प्रोफाईल पर पोस्ट किया। जो लोग किसी कारण इस दृश्य को नहीं देख पाये उन्होंने तो एकबारगी इस पर यकीन ही नहीं किया। ऐसे लोग बार बार एक दुसरे को फोन करके पूछते रहे कि यह सब कब हुआ? कैसे हुआ? क्यूँ हुआ?
इन तस्वीरों को देख कर लगता है जैसे सचमुच लुधियाना एक बार तो शिमला ही बन गया।
मौसम के मिजाज़ में अचानक तब्दीली करीब दो वर्ष पूर्व भी देखने में मिली थी जब चिंतपूर्णी में 76 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद स्नो फाल हुआ था। उस समय भी लोग हैरान रह गए थे। यह एक ऐसा स्नोफाल था जिसको कल्पना किसी ने नहीं कि थी। उस समय की एक वीडियो हम आपके लिए यहाँ भी प्रस्तुत कर रहे हैं।
वीडियो Courtesy-HillPostIndia/YouTube
यदि आपके पास भी ऐसी दुर्लभ तस्वीरें या वीडियो हो तो अवश्य भेजें। 

No comments: