Wednesday, September 18, 2013

पांच सिंह साहिबानों की बैठक:कई महत्वपूर्ण फैसले

*डेरा सिरसा सौदा के समागम में जाने पर एसजीपीसी सदस्य और पावन स्वरूप अमेरिका ले जाने वाले एनआरआई को श्री अकाल तख्त साहिब ने लगाई तन्ख्वाह*ज्ञानी त्रिलोचन सिंह के अकाल चलाने पर किया शोक प्रस्ताव पारित, परिवार को किया जाएगा सम्मानित
*पुलिस कस्टडी में बाबा राम सिंह अब्दाल के केश कत्ल मामले की जांच धर्म प्रचार कमेटी को सौंपी
*श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूपों को लिखने पर लगाई पूर्ण रूप से पाबंदी
अमृतसर (गजिंदर सिंह किंग//पंजाब स्क्रीन): श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यालय में आज पांच सिंह साहिबानों की बैठक हुई। इस बैठक में पांच सिंह साहिबानों ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। इस दौरान डेरा सच्चा सौदा के समागम में हिस्सा लेने पहुंचे एसजीपीसी के सदस्य भाई नवतेज सिंह को श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से  भविष्य में सुचेत रहने के लिए तन्खावह लगाई गई। जिसके तहत उन्हें  18 दिनों तक श्री दरबार साहिब मुक्तसर साहिब में नितनेम के अलावा एक पाठ जपुजि साहिब और एक घंटा सेवा करने के अलावा बाणी सुनने के बाद  21 सौ रुपये गोलक में दान हेतू देने होंगे। इसके अलावा श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूपों को गलत तरीके से अमेरिका ले जाने की कोशिश करने वाले एनआरआई भाई चरणजीत सिंह को भी अकाल तख्त साहिब की ओर से तन्ख्वाह लगाई गई है।  लगाई गई तन्ख्वाह के तहत भाई चरणजीत सिंह एनआरआई एक सप्ताह तक श्री हरमंदिर साहिब में एक घंटा जूते और बर्तन साफ करने की सेवा के अलावा नितनेम करना होगा। इसके साथ ही रोजाना पांच पाठ जपुजी साहिब करने के बाद 51 सौ रुपये की अरदास कराएंगे। इसके बाद वह अमेरिका में जहां सेवा कर रहे हैं वहां सहज पाठ कराएंगे।
       इस दौरान तख्त श्री केसगढ़ साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी त्रिलोचन सिंह के अकाल चलाने पर शोक प्रस्ताव पेश किया गया। इसके अलावा फैसला लिया गया कि ज्ञानी त्रिलोचन सिंह के परिवार को श्री अकाल तख्त साहिब पर सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने कहा, कि किसी भी मजार या कब्र पर गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश नहीं होगा। इतना ही नहीं, ऐसे स्थानों पर श्री अखंड पाठ  के साहिब के पाठ भी नहीं कराए जा सकेंगे। उन्होंने कहा, कि एक बीबी ने उनसे श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हस्तलिखित रचना करने की मांग की थी, जिसे पूरी तरह से नकार दिया गया है। इसके साथ ही जो लोग हस्तलिखित गुरु ग्रंथ साहिब की रचना कर रहे हैं, उन्हें भी आदेश दिया है, कि इसके संपूर्ण होने पर तुरंत श्री अकाल तख्त साहिब पर पावन स्वरूप को जमा करा दिया जाए। बाबा राम सिंह अब्दाल के पुलिस कस्टडी में केश कत्ल किए जाने के मामले के बारे में श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने कहा, कि उक्त मामले की जांच करने के लिए धर्म प्रचार कमेटी को आदेश दिया गया है। इसके अलावा विदेशों में दस्तार की हो रही बेअदबी के मामलों को गंभीरता से लेते हुए श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने समूह सिख संगत को आपसी मतभेदों और घरेलू झगड़ों को छोड़ कर सिख कौम की चढ़ती कला के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है।

No comments: