Monday, March 25, 2019

मेले में छा जाती है गोहाना वाले ताऊ बलजीत की जलेबी

गैर किसानों को भी वित्तीय तौर पर मज़बूत करते हैं किसान मेले 
लुधियाना:15 मार्च 2019:(फोटो और विवरण: रेक्टर कथूरिया):     और तस्वीरें FB देखें यहाँ क्लिक करके 
किसान मेला अब केवल किसानों का नहीं बल्कि पूरी कामगार जनता का मेला बन गया है जहाँ हर वर्ग के लोग बहुत उत्साह से पहुंचते हैं। इन लोगों ने बहुत ही छोटी स्तर पर छोटे छोटे कामधंधे शुरू किये थे लेकिन किसान मेलों से होने वाली आमदनी और यहाँ से मिले उत्साह ने इन्हें बहुत तेज़ी से वित्तीय तौर पर मजबूत बना दिया। इन लोगों में अलग अलग स्थानों से आने वाले अलग अलग लोग शामिल हैं। न कोई धर्म का भेद-न ही कोई साम्प्रदायिक सोच। बस एक ही वर्ग कि हम सब मेहनती हैं और हमें केवल अपनी मेहनत से खाना है। इसी सोच के बल पर इनका सिर हमेशां ऊंचा रहता है। आँख मिला के बात करते हैं। न गर्मी को चिंता न ही किसी और बात की बस अपने अपने काम में मग्न। इन्ही में से एक है गोहाना से आने वाला ताऊ बलजीत। किसान मेले से ताऊ बलजीत का सम्बन्ध बहुत पुराना है। कम से कम एक दश्क पुराना सम्बन्ध। 
पत्रकार एमएस भाटिया से बात करते हुए ताऊ बलजीत (गोहाना) 
पीएयू के किसान मेले में गोहाना की जलेबी का झंडा ताऊ बलजीत ने ही गाड़ा था।  उसके बाद गोहाना के नाम से भी बहुत से लोग आने लगे।  वे भी अपनी जगह अपना कमाल रखते होंगें लेकिन ताऊ बलजीत की जलेबियों का जादू कभी कम नहीं हुआ। यह कमाल भी रातो रात नहीं आया। पंजाब स्क्रीन के वीडियो सेक्शन से बात करते हुए ताऊ बलजीत ने बताया कि मैं बचपन से ही इस तरफ लग गया था। उस समय उम्र थी केवल आठ वर्ष। बचपन में शुरू हुई जलेबी बनाने की साधना और अब तो बाल सफेद हो चुके हैं। बालों को देख कर लगता है कि शायद बुढ़ापा आ गया लेकिन जिस्म में चुस्ती फुर्ती अब भी कायम है। ताऊ का मानना है कि यह सब जलेबी और कसरत का कमाल है। 
और तस्वीरें FB देखें यहाँ क्लिक करके 
गोहाना वाले ताऊ बलजीत की जलेबी इस बार भी किसान मेले में छाई रही..बड़ी बड़ी जलेबी--लोग इसे जलेब कहते हैं---ताऊ बताते हैं कि यह कई कई दिन खराब नहीं होती।  ताऊ का दावा है कि चाहे इसे बीस दिन रख लो तो भी इसके स्वाद में कोई फर्क नहीं आएगा। एक जलेबी खाओ--जो कम से कम 250 ग्राम की होती है--और कीमत है साठ रूपये। इसे खाने के बाद तुरंत ताकत की लहर सी महसूस होती है। आँखों के सामने छाया हुआ अँधेरा छंटने लगता है। ठंडक और ताजगी सी महसूस होने लगती है। थकावट दूर भाग जाती है। कुल मिला कर एक यादगारी स्वाद जिसे आप बार बार चखना चाहेंगे। ताऊ की जलेबियाँ खाए बिना किसान मेले का आप पूरा लुत्फ़ नहीं उठा पाएंगे। "पंजाब स्क्रीन" में आपको ताऊ और उसकी जलेबियों की चर्चा कैसे लगी अवश्य बताना। आप कुमेंट भी कर सकते हैं और इमेल भी .ईमेल का पता है: medialink32@gmail.com
मोबाईल नंबर है+919915322407 वाटसअप नम्बर है:+919888272045
अपना नाम पता और जगह का नाम लिखना न भूलें। 
और तस्वीरें FB देखें यहाँ क्लिक करके 

No comments: