Tuesday, May 15, 2018

CMC लुधियाना में 3 दिन की हेमोफिलिया कार्यशाला का आयोजन

Tue, May 15, 2018 at 3:40 PM
हेमोफिलिया के पर्याप्त डायग्नोसिस और उपचार की कमी 
लुधियाना: 15 मई 2018 (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):: 
सीएमसी, लुधियाना  के हेमेटोथोलॉजी विभाग ने आज राज्य स्तरीय कार्यशाला "अहेड”(AHEAD -Advancing Hemophilia Education Awareness & Diagnosis) आयोजित की इसके अंतर्गत  हेमोफिलिया शिक्षा जागरूकता और निदान । यह 15 मई, 2018 से शुरू होने वाली तीन दिवसीय कार्यशाला है। हेमोफिलिया एक आम रक्तस्राव विकार है, लेकिन समुदाय में पर्याप्त डायग्नोसिस और उपचार की कमी है।
इस वर्कशॉप में पंजाब के सभी मेडिकल कॉलेजों और सिविल अस्पतालों में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संरक्षण के साथ साथ डॉक्टरों के लिए एक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम है। हेमोफिलिया के विश्व फेडरेशन से अनुकूलित इस वर्ष के कार्यक्रम का विषय था "ज्ञान साझा करना हमें मजबूत बनाता है"। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में तीन शाखाऐ हैं, जिसमें डॉक्टर, तकनीशियन और फिजियोथेरेपिस्ट होते हैं।
इस वर्कशॉप का मुख्य आकर्षण था सी.एम.सी लुधियाना के विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान । डॉ. एम जोसेफ जॉन, डॉ.चेप्सी फिलिप और नैदानिक हेमेटोलॉजी विभाग के डॉ. सुवीर सिंह ने हेमोफिलिया के नैदानिक प्रबंधन और अभिव्यक्तियों पर बात की। हेमेटो-पैथोलॉजी के डॉ. नवीन ककर और डॉ.वंदना ने विभिन्न प्रयोगशाला पहलुओं के बारे में बात की, और प्रयोगशाला तकनीशियनों के लिए प्रैक्टिकल सेशन, ताकि वे हेमोफिलिया के रोगियों का निदान और निगरानी करने के लिए प्रयोगशाला तकनीकों में सक्षम हो सकें। फिजियोथेरेपी विभाग से डॉ. मुल्लाई और उनकी टीम ने हेमोफिलिया के मस्कुलोस्केलेटल (हड्डियों और मांसपेशियों) के अभिव्यक्तियों और उनके इलाज के उपायों पर भी बात की। कार्यक्रम के लिए बाहरी संकाय से पी.जी.आई चंडीगढ़ के प्रमुख विशेषज्ञ भी शामिल थे, जिनमें डॉ.पंकज मल्होत्रा, प्रोफेसर और क्लिनिकल हेमेटोलॉजी के प्रमुख, और बाल चिकित्सा के प्रोफेसर डॉ.दीपक बंसल और जी.एम.सी.एच के डॉ. अनीता ताहलान, सेक्टर 32 से शामिल थे । हेमोफिलिया के रोगियों के निदान और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के बारे में यह यह सभी बोले। सी.एम.सी अस्पताल के निर्देशक डॉ. विलियम भट्टी, भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों में शामिल थे और उन्होंने इस तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित करने के लिए सभी के प्रयासों की सरहना की और बधाई दी।
डॉ.परमिंदर पाल सिंह सिद्धू, सिविल सर्जन लुधियाना आज के कार्यकर्म के लिए मुख्य अतिथि थे। डॉ. मनप्रीत चटवाल, अतिरिक्त परियोजना निर्देशक और डॉ. सुखविंदर सिंह, संयुक्त निर्देशक रक्त ट्रांसफ्यूजन सर्विसेज सह एस.एन.ओ, राज्य रक्त कोशिका, आये हुए मेहमानों में शामिल थे | यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम) पंजाब के मरीजों के लिए सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और सी.एम.सी लुधियाना को मुफ्त एंटी हैमिफिलिया कारक प्रदान करने के प्रस्ताव के रूप में किया गया था। यह उम्मीद की जा रही है कि ऐसी कार्यशालाएं समुदाय में हेमोफिलिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने और राज्य स्तर पर निदान और उपचार के लिए सुविधाओं में सुधार करने में मदद करेंगी। यह पंजाब को हेमोफिलिया मुक्त राज्य बनाने के दीर्घकालिक लक्ष्य की दिशा में मदद करेगा, और मरीजों के लिए मुफ्त या सब्सिडी उपचार प्रदान करेगा।

No comments: