Friday, January 19, 2018

टोल प्लाजा अब बोझ नहीं लगेगा आपको

On 19 Jan 2018 at 7:11PM by PIB Delhi
NHAI पर सभी टोल प्लाजा में जल्द ही बनेंगें हाइवे नेस्ट
नयी दिल्ली: 19 जनवरी 2018: (पीआईबी//पंजाब स्क्रीन)::

टोल प्लाजा का नाम दिमाग में आते ही एक फ़िज़ूल सा खर्चा किसी बोझ की तरह आ गिरता है। अब शायद जल्द ही निकट भविष्य में आपकी सोच बदल जाये और आप टोल प्लाजा आने का इंतज़ार करने लगें। थकान भरे लम्बे सफर के बाद राहत और आराम के कुछ पल देगा टोल प्लाजा। 
राजमार्गों का इस्तेमाल करने वाले लोगों की सुविधा के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा संचालित टोल प्लाजा में जल्द ही ऐसे खोखे होंगे जिनमें पीने का पानी, चाय/कॉफी और पैकेट बंद खाना बेचा जाएगा। हाइवे नेस्ट (मिनी) नाम वाले इन खोखों का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग द्धारा संचालित सभी 372 टोल प्लाजाओं के दोनों तरफ किया जा रहा है। इन खोखों को 10 मीटर x 20 मीटर पक्के चबूतरे पर टोल प्लाजा से करीब 200-250 मीटर की दूरी पर बनाया जा रहा है। इनमें महिलाओं/पुरूषों और शारीरिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए शौचालय की सुविधा भी होगी।
उदयपुर-चित्तौड़गढ-कोटा मार्ग पर एनएच-76 पर नारायणपुरा टोल प्लाजा और एनएच-65 के हैदराबाद-विजयवाड़ा सेक्शन पर कोरलापहाड़ टोल प्लाजा पर दो हाइवे नेस्ट (मिनी) का उद्घाटन किया जा चुका है। मार्च, 2018 के अंत तक शेष सभी टोल प्लाजाओं पर हाइवे नेस्ट (मिनी) बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

No comments: