Thursday, February 09, 2017

भागवत साहिब मुसलमान हिन्दू नहीं गर्व से हिंदुस्तानी हैं-शाही इमाम पंजाब

Thu, Feb 9, 2017 at 5:05 PM
भागवत अल्पसंख्यकों को डराने की कोशिश न करें
लुधियाना:: 9 फरवरी 2017: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो)::
वाम दलों और मुस्लिम समाज ने राष्ट्रिय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत के बयान का गंभीर नोटिस लिया है और सावधान किया है कि वह अल्पसंख्यकों को डराने की कोशिश न करें। संघ संचालक मोहन भागवत की ओर से भारतीय मुसलमानों को आत्मा से हिन्दू बताने पर मजलिस अहरार इस्लाम हिन्द की ओर से पंजाब के शाही इमाम मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी ने कड़ी आपत्ति जताई,उन्होंने काहा की भागवत सत्ता के बल पर अल्पसंख्यकों को डराने की कोशिश कर रहे हैं।शाही इमाम ने कहा कि कोई भी मुसलमान आत्मा से हिन्दू नहीं है इस्लाम ही हमारा धर्म है और दुनिया की कोई भी ताक़त हमें इससे अलग नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि भारतीय मुसलमानों को हिंदुस्तानी होने पर गर्व है लेकिन मुसलमान किसी को भी अपने आत्म सम्मान के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगें।शाही इमाम ने कहा कि बड़ी हैरत की बात है कि देश को प्रगति की ओर ले जाने का वादा करने वाले लोग बीते तीन वर्षों से अपनी नाकामी छुपाने के लिए अल्पसंख्यकों पर टिप्पणियां कर के अपना गुजारा कर रहे हैं,शाही इमाम ने कहा कि अल्पसंख्यको को धमकाने से अच्छा है कि वह अपने दयत्त्व की और ध्यान दें, मौलाना हबीब उर रहमान ने कहा कि सत्ता में रहने वाले अपने दिमाग से ये गलतफहमी निकल दे की वह अल्पसंख्यको का दीन धर्म छीन लेंगे।उन्होंने कहा कि इस्लाम ही हमारा धर्म है और हम अपने देश में आज़ादी के साथ हमेशा अल्लाहु अकबर कह कर नमाज़ पढ़ते रहेंगें। शाही इमाम ने कहा कि यह विडम्बना ही है कि सत्ता में आने के बाद भी धर्म के नाम पर ही रोटियां सेंकी जा रही है राजा के सहयोगी प्रजा को धमका रहे हैं और देश आगे बढ़ने की बजाये थम सा गया है।

Wednesday, February 08, 2017

लुधियाना की सड़कों पर दौड़ती मौत पर श्रीपाल शर्मा

लुधियाना की सड़कों पर सख्ती से स्पीड लिमिट लागू करने की मांग 
लुधियाना:: 8 फरवरी 2017: (रेक्टर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):: For more Pics Click Here
श्रीपाल शर्मा पेशे से एडवोकेट, दिल में तमन्ना है किसी अच्छे डॉक्टर की तरह समाज की बिमारियों को बाहर निकाल फेंकने की लेकिन आजकल आरटीआई एक्टिविस्ट। इसके साथ ही पूरी दुनिया को यह कला सिखाने की धुन तांकि आरटीआई को कारगर हथियार बना कर समाज के कुरूप चेहरे को बेनकाब किया जा सके। आज देर शाम बात हुई तो श्रीपाल के चेहरे पर मायूसी थी जो आम तौर पर नहीं होती। कुरेदने पर पता चला कि चिंता उन लोगों की जो सड़कों पर बेमौत मारे जाते हैं किसी और की गलती के कारण।  
For more Pics Click Here
पूछा तो कहने लगे,"अब तो ऐसा लगने लगा है कि हमारा देश आज भी 18 वी सदी की सोच और दिमाग से ही चल रहा है कानून बंनाने वाले और लागू करने वाले अभी तक भी अपने दिमाग से यह नहीं सोच पाते कि क्या गलत है और क्या सही है।" For more Pics Click Here
आर टी आई ह्यूमन राईट एक्टिविस्ट एन जी ओ संस्था के प्रेजिडेंट  श्रीपाल शर्मा एडवोकेट ने सिविल लाइन स्थिति कार्यलय में एक अनौपचारिक मुलाकात के दौरान बताया कि हर रोज़ सड़कों पर तेज रफ्तार गाड़िया बाइक सवार लोगो को कुचल कर मार रही है और यही तेज रफ्तार कार और गाड़िया हैवी व्हीकल से दुर्घटना में चकनाचुर हो जाती है और बेल्ट बांधे मृतको के शव कार आदि में से डोर काट कर निकालने पड़ते है।  For more Pics Click Here

सरकार ने आज तक व्हीकल की स्पीड लिमिट पर कोई ध्यान नहीं दिया और न ही स्पीड लिमिट को कन्ट्रोल करने के लिए सरकार ने अभी तक कोई ठोस कदम उठाया है जिस इलाके में गाडी 30 और 40 किलोमीटर की स्पीड से चलनी चाहिये वहां लोग 100 से ज्यादा स्पीड पर अन्धाधुन्ध गाडी चलाते है और दुर्घटना का कारण बनते है। For more Pics Click Here
लुधियाना शहर में ट्रैफिक पुलिस स्पीड कन्ट्रोल करने की जगह बाज़ारो में यहाँ गाड़ी 20 और 30 स्पीड पर गाड़ी चलती है वहा पर सीट और हेल्मेट के चालान काट कर जनता को खाम खा परेशान कर रही है। 
जब पुलिस किसी की गाड़ी टो करके लाती है तो गाड़ी टो करने वाली क्रेन की स्पीड 60 से 70 किलोमीटर होती है और फटाफट गाड़ी पुलिस लाइन में छोड़ कर सड़क पर फिर पार्किंग की हुई किसी और गाड़ी को उठाने के लिए सड़क पर अन्धाधुन्ध टो करने वाली गाडी को भगाते है। 
लुधियाना स्मार्ट सिटी के अफसरो का दिमाग देखिये जिन्होंने सरकारी कालेज टैगोर नगर सिविल लाइन जो पाश इलाके में है ड्राइविंग टेस्ट सेंटर खोल दिया है और जो लोग टेस्ट देने के लिए आते है उनके बाइक और गाड़ियों की पार्किंग के लिए कोई सुविधा नहीं है और लोग सड़क पर ही गाड़िया पार्क करके ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए जाते है। For more Pics Click Here
फ़िरोज़पुर रोड पर भाईवाला, आरती, भारत नगर चौक पर बसे ट्रक और कारे लोग 90 से 100 की स्पीड पर दौड़ाते है लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते है जो कि दुर्घटना का मुख्य कारण है उन्हें कोई ट्रैफिक पुलिस अफसर नहीं रोकता। For more Pics Click Here
अगर ट्रैफिक पुलिस लुधियाना की सड़को पर सख्ती से स्पीड लिमिट लागू करे तो शहर में 30 से 40 किलोमीटर स्पीड से चलने वाले व्हीकल से कोई भी बड़ी दुर्घटना नहीं होगी। 
लुधियाना प्रशासन सीट बेल्ट व हेल्मेट के शहरो में चालान काटने की जगह अपना ध्यान व्हीकलों की स्पीड लिमिट कंट्रोल करने में लगाये जो जानलेवा दुर्घटनाओ का मुख्य कारण है।
आर टी आई एंड ह्यूमन राईट एक्टिविस्ट  श्रीपाल शर्मा एडवोकेट लुधियाना में रहते हैं और उनका सम्पर्क नम्बर है:09417455666

Tuesday, February 07, 2017

सबसे पहले शराब की दुकानें कैशलेस करनी चाहिए

पता तो चले कौन कितने पैसे खर्च कर रहा है और कौन कितने कमा रहा है?
चंडीगढ़//लुधियाना: 7 फरवरी 2017 (पुष्पिंदर कौर//पंजाब स्क्रीन):  
सुश्री कुसुमलता की एक फाईल फोटो 
नशे के कारण बर्बाद हुए घरों से उठती हुईं बददुआएँ लगातार उनका पीछा कर रही हैं जिन्होंने अपने स्वार्थ और कारोबार के लिए नशे के मकड़जाल को लगातार फैलाया है। नशे की वजह से मौत का शिकार हुए लोगों की आत्माएं जनता के दिल-ओ-दिमाग को झंकचौर रही हैं । बेलन ब्रिगेड का आंदोलन इन्हीं अदृश्य शक्तियों के चलते निरन्तर तेज़ हो रहा है। अब नशे के खिलाफ शिक्षा जगत की जानीमानी शख्सियत कुसुमलता ने भी अपनी आवाज़ बुलन्द की है। नोटबन्दी और नशे को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने एक वटसअप सन्देश में कहा है कि नशे की दुकानें भी कैशलेस होनी चाहियें। गौरतलब है कि मैडम कुसुमलता शिक्षा, पर्यावरण और वैज्ञानिक चेतना के अभियानों में अक्सर सक्रिय नज़र आती हैं। इस क्षेत्र में काम कर रहे कई संगठनों से वह जुडी हुई हैं।
 जिसने घर बर्बाद किये--वो दुकान बदलनी है
उन्होंने कहा कि सरकार को सबसे पहले शराब दुकानें कैशलेस करनी चाहिए क्योंकि यहां भी प्रतिदिन हजारों लाखों ₹ की नक़दी का लेनदेन होता है। बस इस हेतु प्रत्येक बैंक खाता, आधार कार्ड एवं बी पी एल कार्ड (जिनके पास है) से भी सम्बद्ध होना चाहिए। 
बेलन और चलाना है--नशे को दूर भगाना है-अनीता शर्मा
इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि सरकार को ये भी पता चल जाएगा की जिन लोगों को सरकार आरक्षण, आर्थिक सहायता, सब्सिडी, फीस में छूट , नौकरियों में छूट, 2 रू. किलो गेहूं, मुफ्त आवास, B P L के लाभ आदि देने जा रही हैं वे किस तरह ऐश कर रहे हैं तथा इनमें कितने लोग प्रतिदिन शराब पर पैसा खर्च कर रहे हैं एवं कितने फर्जी लोग जो अपना नाम B P L सूची में सम्मिलित करवाये बैठे हैं वो स्वतः ही पता चल जाएंगे क्योंकि प्रतिमाह कम से कम हजार डेढ़ हजार ₹ शराब पर खर्च करने वाला गरीब तो हो नहीं सकता है।
आखिर में उन्हने यह भी कहा कि यदि आप लोग मेरे विचार से सहमत हों तो आगे भी शेयर करें और केंद्र तथा प्रदेश सरकार तक यह  आवाज पहुंचाये। मैडम कुसुम के सुझाव से नशे का चलन कम हो पायेगा या नहीं यह तो वक़्त ही बताएगा लेकिन नशे के कारोबार में दो नम्बर की कमाई पर दबाव अवश्य बढ़ेगा?
 जिसने घर बर्बाद किये--वो दुकान बदलनी है

Monday, February 06, 2017

महान 'देशभक्त शायर प्रदीप को 102वें जन्मदिन पर शत शत नमन

जानेमाने पत्रकार इक़बाल सिंह चन्ना ने फिर ताज़ा की पुरानी यादें
ऐ मेरे वतन के लोगो

ज़रा आँख में भर लो पानी... 
भारत के महान 'देशभक्त शायर' कवि प्रदीप को 102वें जन्मदिन पर शत शत नमन !
आज देशभक्ति के गीत लिखने वाले भारत के महान शायर कवी प्रदीप का जन्मदिन है !
भारत चीन के 1962 के युद्ध के पश्चात दिल्ली के लाल किले पर जब लाता मंगेशकर ने प्रदीप का लिखा गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगो ज़रा आँख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो क़ुरबानी...' गाया तो वहां बैठे तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ली आँखें भर आई थीं।
कवी प्रदीप का जन्म 6 फरवरी 1915 को उज्जैन के पास बड़नगर में हुआ था। उनका असल नाम रामचंद्र नारायणजी दिवेदी था। 1939 में उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की थी। कॉलेज के दिनों के दौरान ही उन्होंने कविता लिखनी शुरू कर दी थी। अपनी रचना वह गाकर सुनाते थे, इसीलिए वह मुशायरों में बहुत पॉपुलर हो गए थे। इसी दौरान उन्होंने अपना 'पेन नेम' प्रदीप रख लिया था।
1939 में मुम्बई में हुए रक कवी सम्मेलन दौरान बॉम्बे टॉकी के हिमांशु रॉय ने उन्हें अपनी फिल्म 'कंगन' के लिए गीत लिखने को कहा। वह मुम्बई आ गए, उनके लिखे फिल्म के चार गीत बहुत मशहूर हुए और वह फ़िल्म इंडस्ट्री में पैर जमाने में सफल हो गए। 1940 में फिल्म बंधन के लिए लिखा उनका गीत 'चल चल रे नौजवान ..' हर ज़ुबान पर आ गया क्योंकि उस समय भारत की आज़ादी का आंदोलन शिखर पर था। 1943 में फिल्म 'किस्मत' के इंकलाबी गीत 'दूर हटो ऐ दुनिया वालो...' इतना प्रसिद्ध  हुआ कि वह ब्रिटिश सरकार के लिए वांटेड हो गए और कई वर्ष भूमिगत रहना पड़ा।
क्वी प्रदीप का ज्यादा रुझान देशभक्ति और धार्मिक शायरी की तरफ ही रहा। उनके लिखे कुछ अमर गीत हैं :
- ऐ मेरे वेतन के लोगो ज़रा आंक में भर लो पानी...
- चल चल रे नौजवान... (बंधन)
-आज हिमालय की चोटी से फिर हमने ललकारा है, दूर हटो ऐ दुनिया वालो हिंदुस्तान हमारा है... (किस्मत)
- देख तेरे संसार की हालत क्या हो गयी भगवान, कितना बदल गया इंसान... (नास्तिक)
- हम लाये हैं तूफ़ान से किश्ती निकाल के, इस देश को रखना मेरे बच्चों संभाल के...(जाग्रति)
-पिंजरे के पंछी रे...( नागमणि)
- इंसान का इंसान से हो भाईचारा, यही पैग़ाम हमारा... (पैग़ाम)
- भारत के लिए भगवान् का इक वरदान है गंगा... (हर हर गंगे)
- अँधेरे में जो बैठे हैं, नज़र उन पर भी कुछ डालो... (संबंध)
- मैं तो आरती उतारूं रे, संतोषी माता की... (जय संरोशी माँ)
1997 में भारत सरकार ने उन्हें सबसे बड़े फ़िल्मी अवार्ड 'दादा साहेब फाल्के अवार्ड' से सम्मानित किया था।   
11 दिसम्बर 1998 को 83 वर्ष की आयु में मुम्बई में कवी प्रदीप जी का निधन हुआ।

Sunday, February 05, 2017

पंजाब में लिप और आप गठबंधन की सरकार बननी तय-सीवीया

 Sun, Feb 5, 2017 at 3:59 PM
सीवीया ने हलके के समूह वोटरों और समर्थकों को दी बधाई
लुधियाना: 5 फरवरी 2017: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):   For more pics please click here
विधान सभा हलका उत्तरी से लोक इंसाफ पार्टी और आम आदमी पार्टी के सांझे उम्मीदवार रणधीर सिंह सीवीया ने शान्ति से हुए मतदान की हलके के समूह वोटरों और समर्थकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह हमेशा ही हलका उत्तरी के लोगों का रिणी रहागां, जो मेरी चयन मुहिम दौरान दिन रात एक करके लोगों के घर -घर पहुँच के लिप और आप गठबंधन की नीतियाँ बता के वोट डालने की अपील की। मेरे और मेरे साथियों की अपील पर दुनिया के सब से बड़े लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए सुबह से ही लाईनों में लग के आपसी भाईचारो का सबूत देते हुए पोलिंग स्टेशनों पर जा कर 68.94 प्रतिशत वोट पोल की, जो हलके के 2012 की विधान सभा मतदान के मुकाबले अधिक है। For more pics please click here
उन्होंने कहा कि हलका उत्तरी से अधिक वोटों की पोलिंग इस बात का प्रतीक है, कि हलके के लोग अकाली भाजपा गठबंधन सरकार और हलके के मौजूदा विधायक की नीतियाँ से निराश थे और वह तीसरे बदल को लाने के लिए इस दिन का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 11 मार्च को लिप और आप गठबंधन की सरकार बनने पर वह हलका उत्तरी के विकास के लिए पहले दिन से ही काम शुरू कर देंगे। उन्होंने दावा किया कि पंजाब में इस बार लिप और आप गठबंधन की सरकार बननी तय है। For more pics please click here


आपकी वोट ही बनाती है आपका भविष्य

Sun, Feb 5, 2017 at 2:20 PM
बजाज कालेज के छात्रों ने समझाया लोकतंत्र की शक्ति का मन्त्र 
लुधियाना: 5 फरवरी 2017: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
चुनाव का दिन एक ऐसा मौका लाता है जिसके सदुपयोग से आप अपनी किस्मत का फैसला किसी सही प्रत्याशी के हाथों सौंप सकते हैं। इस मामले में एक एक वोट का असर होता है। लेकिन खेद की बात है कि  इस सीधे से रहस्य को भी अधिकतर लोग समझ नहीं पाते। लोकतंत्र के इस मन्त्र की शक्ति जनता को समझाने के लिए बजाज कालेज के छात्रों ने लुधियाना प्रशासन की सक्रिय सहायता की। बजाज कॉलेज के छात्रों ने पंजाब राज्य चुनाव 2017 में भाग लेने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया।  
बजाज कॉलेज के लगभग 50 छात्र वालंटरियों ने जिला प्रशासन को सक्रिय सहयोग दिया। छात्रों ने समझाया कि -मेरा वोट-मैं ही नेता। हमारे लोकतंत्र में कैसे एक एक वोट चुनावी प्रक्रिया में फर्क ला सकती है यह किसी करिश्मे। हमारे समाज को सही नेताओं  चयन इसी शक्ति से हो।  इसलिए यह एक गंभीरता पूर्ण।  छात्र शक्ति ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला
छात्र दिन भर अलग अलग स्थानों पर जा कर विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के आसपास के वरिष्ठ मतदान अधिकारियों को सहायता प्रदान करते रहे इन युवाओं ने सक्रिय रूप से यह सुनिश्चित किया कि अधिक से अधिक लोगों तक इसका महत्व पहुँच सके। खुद छात्रों के लिए भी यह एक जीवन भर का अनुभव था। सभी ने इसे रोमांचित और यादगारी अनुभव के तौर पर सहेजा जो उनके दिलो दिमाग में रहेगा।

राष्‍ट्रपति ने आरंभ किया राष्‍ट्रपति भवन का वार्षिक ‘उद्यानोत्‍सव’

04-फरवरी-2017 16:38 IST
सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा
नई दिल्ली:: 4 फरवरी 2017: (पी आई बी)::
राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज (4 फरवरी, 2017) राष्‍ट्रपति भवन का वार्षिक ‘उद्यानोत्‍सव’ आरंभ किया। 

मुगल गार्डन आम जनता के लिए कल से 12 मार्च, 2017 (सोमवार को छोड़कर जोकि रखरखाव दिवस है) तक सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। लोग स्प्रिचुअल गार्डन, हर्बल गार्डन, बोनसाई गार्डन एवं म्‍यूजिकल गार्डन का आनन्‍द भी उठा सकेंगे। इस अवधि के दौरान उद्यानों का भ्रमण करने के लिए कोई ऑन लाइन बुकिंग नहीं होगी। 

आम जनता के लिए प्रवेश तथा निकास नॉर्थ एवन्‍यू के समीप प्रेसिडेंट एस्‍टेट के गेट नम्‍बर 35 से होगा। आगंतुकों से पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग/लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्‍टर, बक्‍से, छाता, खाद्य सामग्री आदि न लाने का अनुरोध किया जाता है। ऐसी वस्‍तुएं लाने पर उन्‍हें प्रवेश बिन्‍दु पर जमा कर दिया जाएगा। बहरहाल, गार्डन का भ्रमण करने के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी, शौचालय, प्राथमिक चिकित्‍सा/चिकित्‍सकीय सुविधा ;वरिष्‍ठ नागरिकों, महिलाओं तथा बच्‍चों के लिए विश्राम कक्ष की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। 

मुगल गार्डन विशिष्‍ट रूप से किसानों, दिव्‍यांगों, सैन्‍य/अर्द्धसैन्‍य बलों तथा दिल्‍ली पुलिस के जवानों जैसे विशेष वर्ग के आगंतुकों के लिए 10 मार्च, 2017 को सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। प्रवेश तथा निकास गेट नम्‍बर 35 के जरिए होगा। 

टेक्‍टाइल गार्डन 10 मार्च, 2017 को 11 बजे से शाम चार बजे तक दृष्टिबाधित लोगों के लिए खुला रहेगा। प्रवेश तथा निकास चर्च रोड पर स्थित गेट नम्‍बर 12 से होगा। 
*****
वीके/एसकेजे/एनआर– 312