Sunday, August 20, 2017

हिन्दू और सिख सगे भाईयों की तरह हैं-ठाकुर दलीप सिंह

Sun, Aug 20, 2017 at 6:35 PM
नामधारी समाज ने मनाया धूमधाम से जन्माष्टमी का त्यौहार 
नई दिल्ली: 20 अगस्त 2017: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो)::
जब बहुत से लोग अपने अपने स्वार्थ और अज्ञान के कारण समाज को तोड़ने और फुट डालने में लगे हुए हैं उस समय ठाकुर दलीप सिंह ने दिली के पंजाबी बाग़ इलाके में विशाल स्तर पर जन्माष्टमी मनाने का हौंसला दिखाया। लोगों के आरोपों की बौछारों को अपने ऊपर झेल कर मुस्कराते हुए ठाकुर दलीप सिंह ने स्पष्ट किया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब में श्री कृष्ण को द्वापर युग का अवतार कहा गया है और  श्री गुरु नानक देव जी को कलियुग का अवतार बताय गया है। इस लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब को के ज्ञान की रौशनी में इस नज़दीकी को समाज के सभी वर्गों तक लेजाना आवश्यक था। जो लोग इसे ठीक नहीं मानते उन्हें श्री गुरु ग्रंथ साहिब को बहुत ही ध्यान और श्रद्धा से पढ़ना चाहिए। इस अवसर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी विशेष तौर पर समय निकाल कर आये। 
जन्माष्टमी आयोजन के इस शुभ अवसर पर ठाकुर दलीप सिंह ने उन लोगों को भी आड़े हाथों लिया जो किसी न किसी हीं भावना से ग्रस्त होने के कारण भारत को नीचे दिखाने वाली बातें करते हैं। ठाकुर दलीप सिंह ने बताया कि किस तरह अमेरिका जैसा विकसित देश भारत जैसे विकासशील देश के सामने बहुत से मामलों में बहुत पीछे है। उन्होंने आंकड़े दे कर अमेरिका में जुर्मों और कैदियों का विवरण भी संगत को बताया। 
उन्होंने कहा कि अपना देश हम सब का है। इसका विकास करने के लिए आप जो भी कर सकते हैं करें। यह हमारा धर्म भी बनता है और नैतिक कर्तव्य भी। देश की आज़ादी के लिए अनगिनत लोगों ने कुर्बानियां दी हैं। देश की निंदा करके उनकी कुर्बानियों को गाली मत दो। अपने ही मुख से अपने ही देश की निंदा किसी भी तरह उचित नहीं। 
इस अवसर पर आर एस एस, राष्ट्री सिख संगत और विश्व हिन्दू परिषद के प्रतिनिधियों ने भी इस आयोजन में भाग लिया। ठाकुर दलीप सिंह जी ने कहा कि हिन्दू और सिख सगे भाईयों की तरह हैं। इनको हमेशां मिल जल कर रहना चाहिए बहुत ही प्रेम और सम्मानके साथ। जो इस भावना को ठेस पहुंचते हैं वे दोनों के ही दुश्मन हैं। उन्होंने नारा भी दिया-- भाईयो-जुड़ोगे तो बढ़ोगे--लड़ोगे तो घटोगे। 

No comments: