Friday, March 17, 2017

गुरदासपुर: हाई अलर्ट के बावजूद भी नाके दिखे खाली

Fri, Mar 17, 2017 at 12:30 PM
पुलिस ने कहा कि  नाके बदलना हमारी रणनीति
गुरदासपुर: 17 मार्च 2017: (विजय शर्मा//पंजाब स्क्रीन):
मंगलवार को पठानकोट में संदिग्ध होने की सुचना और बुधवार को अमृतसर के एयरपोर्ट पर संदिग्ध बेग भले ही पूरे पंजाब में हाई अलर्ट पर चल रही है,लेकिन गुरदासपुर जिले में अधिकांश पुलिस नाके खाली नजर आए, हालांकि जिला पुलिस अधिकारियो का कहना है कि पुलिस द्वारा एक जगह पर पक्के नाके लगाने की बजाए बदल-बदल कर नाके लगाने की योजना बनाई है,ताकि असमाजिक तत्वों को पुलिस की नीति समझ ना आ सके।

    उल्लेखनीय है कि मंगलवार को पठानकोट एयरबेस क्षेत्र में संदिग्ध होने संबंधी मिली सुचना के बाद पुलिस व सेना द्वारा संयुक्त्त रूप से सर्च ऑपरेशन चलाया गया,जबकि अगले ही दिन बुधवार को अमृतसर के एयरपोर्ट पर भी एक संदिग्ध बेग मिला, जिसके बाद पूरे पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।जब जिला गुरदासपुर में पड़ते पुलिस नाको का निरीक्षण किया गया तो पुलिस नाको से जवान नदारद पाए गए, जबकि कई जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी ही तैनात थे।
शहर में स्ट्रीट लाईटे भी पड़ी बंद:नगर कौंसिल गुरदासपुर द्वारा पावरकॉम को पिछले करीब आठ साल से भुगतान न किए जाने से चलते 10 करोड़ से अधिक बकाया चल रहा है, जिसके चलते पावरकाम द्वारा शहर की स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन भी काटा हुआ है और शाम होते ही पूरा शहर अंधेरे में डूब जाता है। 
यहा-यहा खाली मिले नाके:गुरदासपुर के मंडी चौक, काहनूवान चौक, हनुमान चौक, तिब्बड़ी चौक, मिल्क प्लांट चौक पर पुलिस द्वारा दीनानगर व पठानकोट आंतकवादी हमले के बाद बंकर बनाए गए हैं, लेकिन वर्तमान में उनमे कोई भी पुलिस कर्मचारी तैनात  नहीं था।
अति संवेदनशील माना जाता है जिला गुरदासपुर:पुलिस थाना दीनानगर पर हुए आंतकी हमले और जिले में पड़ती भारत-पाक सीमा से कई बार हो चुकी घुसपैठ की कोशिश के चलते जिला गुरदासपुर को अति संवेदनशील जिला माना जाता है। काबिले जिक्र है कि जिले में आए दिन अलग-अलग जगहों पर संदिग्ध देखे जाने के चलते कई बार बड़े सर्च ऑपरेशन भी चलाए जा चुके हैं।लेकिन इसके बावजूद पुलिस द्वारा कुछ दिन की सख्ती के बाद फिर से ढीली कारवाई को अपना लिया जाता है।
दीनानगर बाईपास से बड़ा नाका हटाया:दीनानगर थाने पर हुए बड़े आंतकी हमले के बाद से ही दीनानगर गुरदासपुर बाईपास चौक पर दो बंकर व एक पुलिस चोंकी बनाकर करीब आधा दर्जन कर्मचारी दिन रात डयूटी पर तैनात रहते थे।इस नाके पर पुलिस   द्वारा भारी बेरिकेंडिग भी की गई थी।लेकिन क्षेत्र वासियों को उस समय हैरानी हुई,जब हाई अलर्ट के बीच ही उक्त नाके से सारे बेरिकेड्स हटाने के साथ ही पुलिस कर्मचारियों को भी हटा दिया गया।
दूसरी जगह लगाया नाका:
दीनानगर-गुरदासपुर बाईपास चौक से नाका हटाए जाने से संबंधि एएसपी वरुण शर्मा का कहना है कि उक्त नाके को हटा कर दूसरी जगह पर लगाया गया है।उन्होंने ने बताया कि यह फैंसला उच्च अधिकारियो द्वारा लिया गया है।
चलाया गया है विशेष चैकिंग अभियान:डी एस पी 
डीएसपी सिटी कुलवंत राय ने बताया कि जिले में हाई अलर्ट के चलते एसएसपी जसदीप सिंह के नेतृत्व में पूरी रात विशेष चैकिंग अभियान चलाया हुआ था।उन्होंने बताया कि जिले में बने पुलिस नाको से पुलिस को हटाया नहीं गया बल्कि उन्हें अलग-अलग जगहों पर मूव करने के लिए कहा गया है, ताकि एक ही जगह पर पक्का नाका लगा रहने से असमाजिक तत्वों अन्य रास्ते को अपना अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके।

No comments: