Thursday, February 02, 2017

नशा समापन:असम्भव को सम्भव करने में जुटा बेलन ब्रिगेड

अनीता शर्मा की बस यात्रा टीम ने किया कई  इलाकों का दौरा  
चुनाव  की पूर्व संध्या पर सभी राजनैतिक पार्टियों के  दफ्तरों व घरों पर पुलिस व प्रशासन कड़ी नजर रखे

4 फरवरी के चुनाव में 24 घंटे पहले शराब पीने पर पाबन्दी की मांग 
लुधियाना:: 1 फरवरी 2017:: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): For more photos click here please
नशे के खिलाफ बेलन ब्रिगेड की जंग जारी है। नशे के पूर्ण समापन का यह अभियान असम्भव को सम्भव बनाने से कम नहीं लगता। अनेक घरों के सदस्यों को लील चुकी नशे की आग क्या सचमुच बुझाई जा सकेगी? पूछने पर बेलन ब्रिगेड प्रमुख अनीता शर्मा एक कविता का ज़िक्र करती हैं-शायद सुरजीत पात्र की रचना। उनका कहना है कम से कम मेरी अंतर आत्मा को सन्तोष मिलेगा कि मैंने घर घर में मौत बाँट रहे नशे के सौदागरों के खिलाफ आवाज़ बुलन्द की। मुकम्मल सफलता कब मिलेगी कहा नहीं जा सकता पर अगर पंजाब के लोग ठान लें तो यह नामुमकिन भी नहीं। मैडम अनीता ने कहा कि अगर पंजाब के लोग अपने परिजनों की दर्दनाक मौत देख कर भी नशे  खड़े नहीं होते तो फिर उनके पंजाबी होने पर भी शक इन्सान होने पर भी। एक अच्छी भली सफल आर्किटेकट अनीता शर्मा अपना काम छोड़ कर, आमदन छोड़ कर, परिवार की ज़िम्मेदारियों से वक़्त निकाल कर इस दिशा में जुटी है क्योंकि उससे नशे का शिकार हो कर मरे युवायों के परिवारों का दर्द देखा नहीं गया। For more photos click here please

नशे के सौदागरों को समाज और सियासत से निकाल से बाहर करने के लिए बेलन ब्रिगेड की बस-रथ यात्रा पंजाब के अलग अलग भागों में जारी है। आज लुधियाना के भामियां, बहादर के रोड, ताजपुर रोड, सब्ज़ी मंडी, दाना मंडी, जालंधर बाईपास, सुभानी बिल्डिंग, घण्टाघर चौंक, जी टी रोड, नया मौहल्ला, लक्कड़ बाजार, जनकपुरी, इस नगरी, किदवाई नगर इत्यादि बहुत से इलाकों में से गुज़री और जनता को नशे के खिलाफ जागरूक किया। इस मकसद के लिए जहां बस का साउंड सिस्टम जनता तक आवाज़ पहुंच रहा था वहीँ छपे हुए पर्चे भी बांटे गए। For more photos click here please
इसी बीच बेलन ब्रिगेड प्रमुख अनीता शर्मा ने फिर स्पष्ट किया कि नशे के खिलाफ शुरू की गयी इस जंग में शामिल होने के लिए सभी का स्वागत है। इसके साथ ही उन्हने निवेदन किया कि समय निश्चित किये बिना किसी भी आयोजन में उनका नाम घोषित न किया जाये। बहुत से आयोजक ऐन वक़्त पर सूचित करते हैं कई आप जल्द से पहुँच जाएं। मैडम अनीता शर्मा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में पहुंचने से वह असमर्थ होंगीं। इस लिए जो जो संगठन उन्हें बुलाना चाहते हैं वह समय निश्चित करना न भूलें।
बेलन ब्रिगेड की नशों के खिलाफ निकाली जा रही बस यात्रा निरन्तर जगह जगह गली मुहल्लों में चुनावों के दौरान नशा व शराब बाँटने वाले लोगों के खिलाफ प्रचार कर रही है कि कोई भी वोटर किसी भी पार्टी के नेता समर्थक व उम्मीदवार से शराब व नशा न ले और कोई भी वोटर शराब व नशे के लालच में किसी भी उम्मीदवार को वोट न डाले। 

यात्रा के दौरान बेलन ब्रिगेड की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीता शर्मा ने जनता से अपील की है कि यदि कोई भी वोटर अपना ईमान बेचकर शराब व नशे के लालच में किसी बेईमान उम्मीदवार को वोट न डाले अगर वोटर  किसी गलत व भृष्ट उम्मीदवार को वोट डालता है तो इसका खामियाजा सारी जनता को भुगतना पड़ता है।
अनीता शर्मा ने पुलिस व प्रशासन से मांग की है कि चुनावो की पूर्व संध्या पर जब पोलिंग स्टेशनों पर सरकारी मुलाजमो व पुलिस की ड्यूटी लग जाती है तो उम्मीदवार इनको शराब व कबाब परोसते है इसलिए चुनाव आयोग सभी पोलिंग स्टेशनों पर सख्त निगरानी रखे और आधी रात को इनकी चेकिंग करके जो मुलाजम व पुलिस वाले नशेड़ी पाये जाते है उन्हें तुरन्त बर्खास्त किया जाये और इसके साथ साथ सभी राजनैतिक पार्टियों  के दफ्तरों व घरों पर पुलिस व प्रशासन कड़ी नजर रखे और वोटरों को शराब बांटने वाले दोनों ही धड़ों  शराब लेने व देने वालो पर क्रिमिनल केस रजिस्टर्ड किया जाए और उस जगह की तलाशी भी ली जाए  यहां पर शराब पीकर राजनैतिक पार्टियों के नेता व वर्कर वोटरों को शराब बाँटने का धंधा करते है। सरकार चुनाव में 24 घंटे पहले शराब पीने पर पाबन्दी लगाए और चुनाव वाले दिन अगर किसी वोटर पर  शक होता है की यह शराबी है उसका डोप टैस्ट किया जाये इस तरह सभी वोटर जो शराब पीकर वोट डालने आता है तो उस पर केस दर्ज किया जाए। यदि कोई उम्मीदवार शराबी हालत में पकड़ा जाता है तो जीतने के बाद उसकी सदस्यता ख़त्म की जाए और उसे चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित किया जाए। 
नशे के खिलाफ जब यह बस यात्रा हल्का साहनेवाल में पहुंची तो वहां इलाके के लोगों के साथ साथ कांग्रेस प्रत्याशी सतविंदर  बिट्टी ने भी गर्मजोशी से सुस्वागतम कहा और नशे के खिलाफ जंग में पूर्ण सहयोग का वायदा किया। 

No comments: