Monday, October 31, 2016

PM मोदी के अंदाज़ से दिवाली पर देखा गया नया जोश

देशभर में रहा आतिशबाज़ी और पटाखों का ज़ोर 
नयी दिल्ली: 30 अक्तूबर 2016:(पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
दीपावली का उत्साह ज़ोरों पर रहा। हर जगह इसका इज़हार भी देखा गया। हर बाजार में चहल पहल देखी गयी।  बजट सजे हुए थे और कीमतें आम रेट से तीन चार गुना ज़्यादा थीं। इस बार मध्यवर्गीय इलाकों के बाज़ारों में सामान किलो की बजाये दो सो ढाई सो ग्राम के लिफाफों में पैक करके बेचा जा रहा था। 
प्रदूषण विरोधी संगठनों, आँख और ह्रदय डॉक्टरों के संगठनों और अन्य लोगों की अपीलों को ताक पर रखते हुएपटाखा प्रेमियों ने दिवाली पर जोर शोर से पटाखे चलाये। आँख का ऑपरेशन कराये लोगों और दिल के मरीजों को पूरी तरह नज़र अंदाज़ करते हुए बड़े बड़े बम फोड़े गए। युवा वर्ग से सबंधित लोग बाईक पर गलियों के चक्कर लगाते हुए हुल्लड़बाजी करते रहे। पीसीआर के दो चार चक्करों का उन पर कोई असर नहीं हुआ। रौशनी और खुशियों का त्यौहार बहुत से लोगों के लिए सज़ा साबित हुआ। 
रिपोर्टों के मुताबिक देश भर में आज प्रकाश का पर्व पूरे हर्षोउल्लास और परंपरा के साथ मनाया गया। मकान और इमारतें रोशनी में नहा उठी और आसमान में आतिशबाजी की गूंज बार बार सुनाई देती रही। लोगों ने मिठाइयों और दूसरे उपहारों के साथ एक दूसरे को शुभकमानाएं दीं। चीन की लड़ियों के खिलाफ चले अभियान का फायदा ज़रूर कुछ गरीब लोगों को हुआ क्योंकि उनके माटी के दिए इसी बहाने से बिक गए। कुछ लोगों ने इस अभियान के बावजूद चीन की लड़ियों से ही रौशनी की। 
दिवाली के मौके पर लोगों ने पारम्परिक चलन के मुताबिक जोरशोर से पटाखे चलाये और इसको लेकर बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाकर दिवाली की बधाई दी तथा बहुत सारे लोगों ने व्हाटसएप्प और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के मंचों का उपयोग करके दिवाली की शुभकामनाएं दीं। बहुत से लोगों ने गिफ्ट का खर्च बचाते हुए मिठाईयां और अन्य गिफ्टस भी सोशल मीडिया पर खुले दिल से प्रेषित किये। 
रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम के वनवास से अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में दिवाली मनाई जाती है। इस मुद्दे पर बहुजन समाज ने रावण का गुणगान करते हुए भगवान राम और सीता माता के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर बहुत सी बातें भी कही। साथ ही इस बात पर दुःख भी व्यक्त किया कि विचारधारा को जल कर राख करते हुए बहुजन समाज के लोगों ने भी जम क्र दिवाली मनाई। 
इसी बीच राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकमाना दी और आशा जताई कि यह प्रकाश का यह पर्व ‘उपेक्षा के अंधेरे को दूर करेगा तथा लोगों के जीवन में उम्मीद और समृद्धि लाएगा।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के लोगों को दिवाली की बधाई दी। उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘दीपावली के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। हैप्पी दिवाली ।’’ 
दिवाली के मौके पर मोदी ने कहा कि एक रैंक एक पेंशन :ओआरओपी: के क्रियान्वयन के लिए 5,500 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पूर्व सैन्यकर्मियों से किये गये उस वादे को पूरा कर दिया है जो बीते 40 बरसों से लटका पड़ा था। उन्होंने पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच जवानों के साहस और बलिदान की प्रशंसा भी की।
प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने 2014 में अपनी पहली दिवाली सियाचिन में थलसेना के जवानों के साथ मनाई थी । उन्होंने पिछले साल की दिवाली पंजाब में पाकिस्तान सीमा से सटे इलाके में जवानों के साथ मनाई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में थलसेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस :आईटीबीपी: के जवानों के साथ दिवाली मनाई। प्रधानमंत्री मोदी के इस अंदाज़ से देश के आम लोगों में एक नया जोश मिला। मन की बात में भी श्री मोदी ने कई मुद्दे उठाये। 

No comments: