Thursday, July 14, 2016

Ludhiana: पानी बचाओ----जीवन बचाओ अभियान शुरू

सावधान-अब अगली लड़ाई पानी के लिए होने वाली है 
लुधियाना: 13 जुलाई 2016: (पंजाब स्क्रीन टीम):
करीब तीन-चार दशक पुरानी बात है जालंधर का साहित्यिक माहौल, रेडियो की दुनिया और नवां ज़माना का वो सबसे अलग माहौल जिसने न जाने कितने पत्रकार पैदा किये। उस दौर में कहीं किसी शायर का एक शेयर सुनाई पड़ा। 
इक शख्स कल मिला था-कड़ी धुप में मुझे;
पानी की आरज़ू में लहू बेचता हुआ। 
वह भले वक्तों की बात थी और इस शेयर का मकसद भी कुछ और था लेकिन आज वो ज़माना आ गया है जिसमें इसका एक एक शब्द सच होता नज़र आ रहा है। जिन लोगों को अभी भी इसका अहसास नहीं हुआ उनको भी इसका पता बहुत जल्द चलने वाला है। बुधवार 13 जुलाई की शाम को सर्कट हाऊस में जल बचाओ-जीवन बचाओ अभियान की शुरुआत इस संकट की गंभीरता का अहसास कराने में  कामयाब रही। लोग कम थे पर हर अच्छी शुरुआत में भीड़ साथ नहीं हुआ करती। 
आयोजकों में से एक वीरेंद्र ने साफ़ कहा कि अब अगली लड़ाई पानी  के लिए होने वाली है। इसी तरह मंच संचालक सुखमिंदर ने मज़ाक मज़ाक से ही सही पर सच्ची बात कही कि अब भी अगर कोई पानी को व्यर्थ गंवाए तो उसे ठोको। यह ठोकने की बात बेहद गंभीर थी और सुखमिंदर जी ने क्षमा याचना भी कर ली लेकिन आने वाली समय में यही हिम्मत एक परीक्षा बन कर सामने आने वाली है। राइपेरियन कानून की धज्जियां उड़ाने वाली सियासत, पंजाब के पानियों की लूट को मूक सहमति देने वाली सियासत, पानी की बात करते वक़्त पंजाब और दिल्ली में अलग अलग ब्यान देने वाली सियासत अब बहुत जल्द जनता की अदालत मैं आने वाली है। सियासत की यह कुटिल चाल अब जब आम जनता की समझ में आएगी तो शायद यही होगा कि लोग ठोकने पे आ सकते हैं। पंजाब का बहुत सा पानी लूट लिया गया और जो बचा उसे प्रदूषित कर दिया गया। 
भारतीय जन ज्ञान विज्ञान जत्था और पंजाब स्क्रीन की तरफ से इस आयोजन के लिए अपनी शुभ कामनाएं देते हुए प्रदीप शर्मा ने मंच पर कहा कि पांच दरियायों की पावन भूमि पंजाब में अब पानी खत्म हो चुका है। एक एक हज़ार फुट गहराई के पम्प लगने शुरू हो चुके हैं
  ग्रीन ग्लोब सिटीजन्स तथा वाटर सेव सोसाइटी के सहयोग से बुधवार को लुधियाना के मेयर हरचरण सिंह गोलवडिया के कर कमलो से पानी बचाओ अभियान की शुरुआत शहर के सर्कट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस दौरान की गयी जिसमें ये प्रतिज्ञा ली गयी कि हम अपनी आने वाली जेनरेशन के लिए पानी बचाएंगे तथा पृथ्वी को अपने सहयोग से हराभरा करने की कोशिश करेंगे। इसकी जानकारी संस्था के प्रधान श्री वरिंदर कुमार तथा उनके सहयोगी  के.एस.सेठी ने दी और कहा कि पानी हमारी सबसे बड़ी जरुरत है। उन्होंने कहा कि पानी हमारे जीवन के लिए अनमोल है। हमें इसे फालतू में नहीं बहाना चाहिए। अगर हम सभी मिलकर ये संकल्प लें की खुद तो पानी बचाएंगे और अपने आसपास भी पानी बचाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे तो शायद हमारी एक छोटी सी कोशिश कामयाब हो जाए क्यूंकि पानी है तो जीवन है।  यह हकीकत हम बरसों से स्कूल कॉलेज में भी पढ़ते आ रहे हैं लेकिन हम हर वक़्त ये भूल जाते हैं और पानी की बर्बादी कर बैठते हैं। मुख्य अतिथि के रूप में शहर के मेयर हरचरण सिंह गोलवडिया ने शिरकत की और कहा कि पानी के बिना हमारा जीवित रहना असंभव है। हमें कुदरत की इस अनमोल देन को हमेशा के लिए खत्म होने से बचाना है। बिना खाए इन्सान कुछ हफ्ते जिंदा रह सकता है, मगर पानी के बिना कुछ दिन भी जीवित नहीं रह सकता। वहीँ इस मोके पर सभी के विचार पानी बचायो अभियान को लेके बहुत ही गम्भीर दिखे जैसे अब जब भी कहीं पानी को बरबाद होते देखो, तो उन जीवों के बारे में अवश्य सोचो, जो जीने के लिए पानी की एक-एक बूंद बचाते हैं। इस अवसर पे वहां शहर के गणमान्य व्यक्ति  कृष्ण कुमार बावा, सुखमिंदर सिंह, लक्ष्मण द्रविड़, पवन बत्रा, भाजपा नेता परवीन बांसल भी उपस्थित थे। 
पर यह अभियान तभी सफल होगा जब पानी पर बहुत लम्बे समय से डाका डालने वालों और पानी को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ भी कानून निडरता से काम करेगा। सिर्फ़ गाड़ी धोने वाले या बाहर दरवाज़े का फर्श धोने वालों को बर्बादी के ज़िम्मेदार बताकर बली का बकरा बनाने से काम नहीं चलेगा।  पानी के असली लुटेरों को हाथ डाले बिना बात न बनेगी। 

इस अभियान से जुड़ने के इच्छुक वीरेंद्र कुमार से इस नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं: 9915081311

No comments: