Sunday, July 03, 2016

दूरसंचार और अन्य संचार लाइनों के बाधित होने पर काम देगी “हम” रेडियो सेवा

03-जुलाई-2016 19:32 IST
डॉ. जितेन्द्र सिंह से स्काउटस, गाईडस प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात 
नई दिल्ली: 3 जुलाई 2016
(पीआईबी//पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
अब जबकि अधिकतर लोग युवाओं के पतन और नशे में डूब रहे भविष्य को लेकर एक दुसरे पर निशाना साध रहे हैं  उस हालत में एक संगठन ऐसा भी है जो ख़ामोशी से युवा वर्ग को संभालने और उसे सही दिशा दिखाने में लगा है। मामला बाल दिवस का हो या फिर किसी और विशेष दिवस का भारतीय स्काउटस/गाईडस नामक यह संगठन युवायों की भलाई का कोई न कोई रास्ता तलाश कर ही लेता है। अपने कार्यक्षेत्र को और अधिक बढ़ाने के लिए इस संगठन ने आज केंद्र सरकार को भी अपने नेक मकसद और निशानों की जानकारी दी। 

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह से आज राष्ट्रीय आयुक्त श्री राज.के.पी.सिन्हा के नेतृत्व में भारतीय स्काउटस/गाईडस संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की। इस वार्ता के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने अपने कामकाज और भविष्य के कार्यक्रमों से संबंधित व्यापक स्तर के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।
उन्होंने हाल ही में कुंभ मेले के दौरान उज्जैन में आयोजित किए गए अपने लोकप्रिय “सेवा शिविर” के बारे में डॉ. जितेन्द्र सिंह को जानकारी दी। शिविर पर उन्होंने समन्वय और सहायता-डेस्क जैसी सेवाएं उपलब्ध कराईं। उन्होंने इस अवसर पर भारी संख्या में आए लोगों और विभिन्न परिवार के सदस्यों के बीच संप्रेषण संपर्क बनाने में भी सहायता प्रदान की। 
श्री सिन्हा ने आपदा प्रबंधन के एक अंग के रूप में संगठन के द्वारा विकसित की गई “हम” रेडियो सेवा की पहल की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दूरसंचार और अन्य संचार लाइनों के बाधित होने की परिस्थितियों में यह एक उपयोगी माध्यम के तौर पर सेवा प्रदान कर सकता है।  
अपनी गतिविधियों की जानकारी देते हुए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने मंत्री महोदय को बताया कि देशभर में उनके 12 लाख से ज्यादा सदस्य हैं, जो भारत के कम से कम 16 राज्यों में सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल ने डॉ. जितेन्द्र सिंह को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें उन्होंने अपनी प्रमुख चिंताओं का उल्लेख किया है। 
राष्ट्रीय आयुक्त श्री राज.के.पी.सिन्हा के अलावा प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में क्षेत्रीय आयुक्त श्री राकेश वर्मा, क्षेत्रीय आयुक्त श्री पंकज चौरागढ़े, श्री रविन्द्र पाहे ओएसडी (महाराष्ट्र), सुश्री अर्चना बालोडी, ओएसडी (दिल्ली) और सुश्री अनामिका सिन्हा, ओएसडी शामिल थे। 
अब देखना यह है कि समाज के जागरूक लोग इस संगठन के प्रयासों का कितना फायदा उठा पाते हैं। 
***

No comments: