Tuesday, July 12, 2016

पंजाब की बेहतरी के लिए आनंदमार्ग और बेलन ब्रिगेड आए एकसाथ

Mon, Jul 11, 2016 at 12:38 PM
अनीता शर्मा ने की आचार्य रागानुगानन्द से विशेष भेंट 
नशा छुड़ाने के लिए पूरे पंजाब में मेडिटेशन व  काउन्सलिंग कैम्प लगाए जाएगे
लुधियाना: 12 जुलाई 2016: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):

पंजाब में आनन्द मार्ग के एक बार फिर सक्रिय होते ही विभिन्न संगठनों और व्यक्तिगत लोगों ने आनंद मार्ग से अपना मेलजोल बढ़ा दिया है। तीन दिवसीय सेमिनार के अवसर पर मार्ग के सूत्रों ने पंजाब स्क्रीन को बताया कि आनंदमार्ग  ने पंजाब में बढ़ रहे नशे के रुझान, जुर्म के ग्राफ में वृद्धि और खुदकुशियां में हुए इज़ाफ़े को गम्भीरता से लिया है। इसके साथ  में गहरा रहे पानी के संकट भी नोटिस लिया है। मार्ग के उच्च सूत्रों ने बताया कि निकट भविष्य में पंजाब की खुशहाली और बेहतरी के लिए ठोस कदम उठाये जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि बाबा ने जो फलसफा दिया है वह हज़ारों सालों तक आने वाली समस्यायों को समझ कर ही  सभी समस्यायों का समाधान है। इसके साथ ही सूत्रों ने यह भी कहा कि जब तक पूरी दुनिया में एक भी व्यक्ति सच्चे आनंद की अनुभूति से वंचित है तब तक हमारी ड्यूटी जारी रहेगी। कोई भी मर्जी तब तक खुद को रिटायर  सकता। 
इसीबीच बेलन ब्रिगेड की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीता शर्मा ने आनंद मार्ग की तरफ से लुधियाना में हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम के राष्ट्रीय सचिव आचार्य रागानुगानन्द अवधूत के साथ एक भेंट वार्ता भी की। इस मुलाकात में पंजाब में बढ़ रहे नशों को रोकने के लिए कुछ संयुक्त प्रोग्राम बनाऐं भी बनाए गए। इस विषय पर हुई विस्तृत चर्चा में सभी पह्लुयों पर विचार हुआ। नशेड़ी नौजवानों को नशे की लत छुड़वा कर उन्हें पुन: कैसे  नशा रहित नई जिंदगी दी जाए इस पर  कार्य योजना बनाई गई।
आनंद मार्ग के राष्ट्रीय सचिव आचार्य रागानुगानन्द ने कहा कि वे नशेड़ी  युवकों का मेडिटेशन व काउन्सलिंग के द्वारा नशा छुड़ाने के लिए पूरे पंजाब में बेलन ब्रिगेड संस्था के साथ मिलकर कैंप लगाएंगे जिसमें युवकों को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित किया जाएगा  क्योकि नशा करने वाले लोगो को  काउन्सलिंग व मेडिटेशन ही  एक ऐसी  तकनीक है जो उन्हें इस नशे के जाल में से निकाल सकती है।   
अनीता शर्मा ने आनंद मार्ग के सचिव अवधूत से बात करते हुए बताया कि पंजाब में युवा पीढ़ी ड्रग से तथा मजदूर व गरीब लोग सरकारी शराब पी पी कर अनेकों  बिमारियों की चपेट में आ चुके हैं। सरकारी अस्पतालों  में हार्ट, किडनी व लीवर जैसी भयानक बिमारियों का कोई इलाज व सुविधा नहीं है। पंजाब में एक तरफ बेरोजगारी महंगाई व दूसरी तरफ नशे की लत ने पंजाब को तबाह कर दिया है। 
इसलिए आज जरूरत है युव पीढ़ी को ड्रग व आम लोगों को शराब की लत से छुटकारा दिलाया जाए और यह तभी संभव होगा जब हर घर से शराब व नशो का विरोध  शुरू होगा और  पुलिस व प्रशासन  नशे को ख़त्म करने के लिए जनता को सहयोग करें  और सरकार शराब पर प्रतिबन्ध लगाए। आनंदमार्ग के साथ बेलन ब्रिगेड के इस संयुक्त प्रयास को राजनैतिक और धार्मिक क्षेत्रों में भी गम्भीरता और हैरानी से लिया जा रहा है। अब देखना है कि पंजाब के लोगों को इस श-प्रयास का लाभ कितनी जल्द पहुंचना शुरू होता है। 


No comments: