Tuesday, June 14, 2016

अफ्रीका, हम आपके साथ हैं- राष्ट्रपति

14-जून-2016 15:48 IST

प्रधानप्रराष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कल (13 जून, 2016) अकरा, घाना में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। 
इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनकी अफ्रीका यात्रा का उद्देश्‍य यह संदेश देना है कि भारत अफ्रीका के साथ है। उन्‍होंने इस अवसर पर घाना के लोगों और वहां की सरकार को आश्‍वासन दिया कि भारत की साझेदारी और मित्रता स्‍थाई और टिकाऊ है। भारत आपसी लाभ और प्र‍गति के लिए घाना के साथ कार्य करता रहेगा। 



राष्‍ट्रपति ने कहा कि घाना में रहने वाले 10 हजार लोगों का मजबूत भारतीय समुदाय विभिन्‍न वर्गों के व्‍यक्तियों का जीवंत समावेशन है। प्रत्‍येक की अपनी कहानी है, जो अन्‍य को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करती है त‍था पूरी पीढ़ी को प्रोत्‍साहित करती है। इसमें कोई शक नहीं है कि घाना के मित्रवत लोगों ने उनके योगदान की कदर और सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि घाना के भारतीय समुदाय के जरिये वहां के लोग भारतीय विविधता और अनेकता की झलक देख सकते हैं। 



राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत का अफ्रीका के साथ 70 बिलियन डॉलर से अधिक का व्‍यापार होता है और लगभग 35 बिलियन डॉलर का निवेश है। पिछले वर्ष अक्‍टूबर में नई दिल्‍ली में आयोजित तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्‍मेलन में अफ्रीका के साथ भारत के सहयोग के लिए लम्‍बी अवधी के विजन के लिए मंच उपलब्‍ध हुआ। अफ्रीका में मौजूद भारतीय समुदाय लोग इस विजन के उद्देश्‍यों को पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 



राष्‍ट्रपति ने कहा कि घाना सहित अफ्रीकी देशों में मदद के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए विदेश नीतिगत कई उपायों में घाना का भारतीय समुदाय संपूरक है। भारत ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्‍न परियोजनाओं के लिए घाना को 400 मिलियन डॉलर का रियायती ऋण दिया है। एक्जिम बैंक ने भी रेलवे परियोजना के लिए कोष उपलब्‍ध करवाया है। भारत और घाना के बीच आपसी व्‍यापार तीन बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है और इस देश में भारतीय निवेश अनुमानित 1 बिलियम डॉलर का हो गया है। यह भारतीय समुदाय की सक्रिय भूमिका के बिना संभव नहीं था। उनसे भारत की बढ़ती आर्थिक मजबूती को कई गुना करने में मदद मिली है। राष्‍ट्रपति ने उनकी प्रतिबद्धता के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। 



राष्‍ट्रपति ने घाना के सामाजिक -आर्थिक विकास में भारतीय समुदाय के योगदान के जरिये भारत को गौरवान्वित करने के लिए उनको बधाई दी। उन्‍होंने भारतीय समुदाय से डिजिटल इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍मार्ट सिटी, स्‍वच्‍छ भारत जैसे भारत सरकार के विभिन्‍न कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी का आग्रह भी किया। 

No comments: